पीएम मोदी ने अरुणाचल के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का किया उद्घाटन, जानें इसकी खासियतें

इस हवाई अड्डे की आधारशिला पीएम मोदी ने फरवरी 2019 को रखी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश राज्य के पश्चिम कामेंग जिले में 600 मेगावाट की कामेंग जलविद्युत परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित किया.

ईटानगर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नए डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जो अरुणाचल प्रदेश में पहला ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है. अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह हवाई अड्डा इस सीमावर्ती राज्य को वाणिज्यिक उड़ानों के जरिये देश के अन्य शहरों के साथ तथा अरुणाचल प्रदेश के अन्य हिस्सों को हेलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से जोड़ेगा.

हवाई अड्डे की आधारशिला मोदी ने फरवरी 2019 को रखी थी. प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश राज्य के पश्चिम कामेंग जिले में 600 मेगावाट की कामेंग जलविद्युत परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित किया. कामेंग जलविद्युत परियोजना को 80 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में 8,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. इससे अरुणाचल प्रदेश के बिजली अधिशेष वाला राज्य बनने और स्थिरता एवं एकीकरण के मामले में राष्ट्रीय ग्रिड को लाभ होने की उम्मीद है.

मोदी ने हवाई अड्डे पर सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘संपर्क और ऊर्जा बुनियादी ढांचा पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए विकास की एक नयी सुबह लाएगा.'' प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश के विकास के लिए 365 दिन, सातों दिन और 24 घंटे काम करती है. उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक टिप्पणी करने वालों ने (2019 में) दावा किया था कि हवाई अड्डे की आधारशिला रखना एक चुनावी हथकंडा है. हालांकि आज जब कोई चुनाव नहीं होना है, तो हम इस हवाई अड्डे की शुरुआत कर रहे हैं.''

अधिकारियों का अनुमान है कि यह क्षेत्र के करीब 20 लाख लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा और संपर्क, व्यापार तथा पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा. मोदी ने कहा, ‘‘मैं सारा दिन काम करता हूं ताकि देश आगे बढ़े. हम चुनाव में फायदा उठाने के लिए काम नहीं करते. आज सुबह मैं अरुणाचल प्रदेश में हूं और शाम को देश के दूसरे कोने में स्थित गुजरात में रहूंगा. बीच में, मैं वाराणसी में भी रहूंगा.'' उन्होंने केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान' पर एक कॉफी-टेबल बुक का विमोचन भी किया. इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें : "डॉक्टर ने फिजियोथेरेपी करने को कहा" : सत्येंद्र जैन के 'मसाज' VIDEO पर AAP का BJP पर निशाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "...तो आफताब हर शहर में पैदा होगा": गुजरात विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी का जिक्र कर बोले असम के मुख्यमंत्री



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)