विज्ञापन
This Article is From Oct 22, 2022

PM मोदी ने लगातार युवाओं के लिए रोजगार और आय के नए रास्ते बनाने की पहल की है : जितेंद्र सिंह

जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं.

PM मोदी ने लगातार युवाओं के लिए रोजगार और आय के नए रास्ते बनाने की पहल की है : जितेंद्र सिंह
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं के लिए आजीविका, सरकारी नौकरी और आय के नए रास्ते तथा अवसर पैदा करने की लगातार पहल की है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने शुरू से ही युवाओं से जुड़े मुद्दों और चिंताओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. यहां सचिवालय प्रशिक्षण एवं प्रबंधन संस्थान (आईएसटीएम) में रोजगार मेले में अपने स्वागत भाषण में कार्मिक राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि उनका विभाग जल्द ही अगले कुछ महीनों में 10 लाख सरकारी नौकरियों के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नियुक्ति पत्रों की अगली किस्त लेकर आएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान- रोजगार मेला की शुरुआत की. समारोह के दौरान, 75,000 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए. सिंह ने कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं. बता दें कि जितेंद्र सिंह के साथ विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के प्रमुख आदेश गुप्ता ने आईएसटीएम परिसर में रोजगार मेले में नव नियुक्त लोगों को संबोधित किया.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने रक्षा, रेलवे, गृह, वित्त, संचार, श्रम, खान, सूचना और प्रसारण, जल संसाधन मंत्रालयों, अंतरिक्ष विभाग और बैंकों से उन्हें सौंपे गए 532 नए नियुक्तियों में से 40 को नियुक्ति पत्र वितरित किए. शेष पत्रों का वितरण भी संबंधित विभागों द्वारा किया गया है. मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जारी नियुक्ति पत्रों में ग्रेड-ए, ग्रेड-बी (राजपत्रित), ग्रेड-बी (अराजपत्रित) और ग्रेड-सी सहित सभी स्तरों के सरकारी पद शामिल हैं.

सिंह ने कहा कि शनिवार को जारी किए गए 75,000 नियुक्ति पत्र सरकार के लगभग सभी मंत्रालयों और विभागों से संबंधित हैं और उनके लाभार्थी देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं. उन्होंने कहा कि सरकार में भर्ती होने वाले इन युवा युवाओं को 2047 में भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी में भारत के सपने को साकार करने के लिए अगले 25 वर्षों में राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान का अवसर मिलेगा.

इस अवसर पर मिनाक्षी लेखी ने कहा कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र उनके परिवारों के लिए दिवाली का तोहफा है. भाजपा नेता गुप्ता ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने न केवल देश को कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षित बाहर निकाला बल्कि अब यह सुनिश्चित कर रही है कि युवाओं को रोजगार मिले.

Watch : 2019 की वैकेंसी के 2022 में दिए जा रहे हैं नियुक्ति पत्र : शिक्षक ने बताई 'रोजगार मेले' की हकीकत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पृथ्वी से टकराएगा बड़ा सौर तूफान, नासा ने दी चेतावनी, क्या भारत पर पड़ेगा असर?
PM मोदी ने लगातार युवाओं के लिए रोजगार और आय के नए रास्ते बनाने की पहल की है : जितेंद्र सिंह
सोनम वांगचुक से मिलने बवाना थाने पहुंचीं CM आतिशी को रोका गया, बोलीं- 'LG से रोकने के लिए कॉल आया होगा'
Next Article
सोनम वांगचुक से मिलने बवाना थाने पहुंचीं CM आतिशी को रोका गया, बोलीं- 'LG से रोकने के लिए कॉल आया होगा'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com