विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 27, 2023

"पीएम मोदी ने अगले 25 साल के बारे में सोचने को कहा" : एस जयशंकर ने बताया क्या है प्लान

विदेश मंत्री ने कहा कि "पीएम मोदी का भारत अपने पूर्ववर्तियों से अलग है. यह अपने दृष्टिकोण में अलग है. यदि आप आज भारत की राजनीति, भारत के प्रतिनिधित्व, सोच, बोलचाल, रूपकों, नीतियों को देखें, तो यह 75 वर्षों के एक बहुत गहरे लोकतंत्र का परिणाम है.

Read Time: 3 mins
"पीएम मोदी ने अगले 25 साल के बारे में सोचने को कहा" : एस जयशंकर ने बताया क्या है प्लान
एस जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी भारत के एक डिजाइनर की तरह हैं.
अहमदाबाद:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों से अगले साल या कार्यकाल के बारे में नहीं बल्कि अगले 25 साल के बारे में सोचने को कहा है. एस जयशंकर ने कहा कि सरकार आज "एक पीढ़ी के युग" के बारे में सोच रही है. एस जयशंकर की यह टिप्पणी शनिवार को अहमदाबाद में 'मोदी का भारत:  एक उभरती ताकत' को संबोधित करते हुए आई.

अपनी विरासत को ...
विदेश मंत्री ने कहा, "हमें अपने व्यक्तित्व, अपनी संस्कृति, अपनी विरासत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाना है. इसलिए जब प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया को योग के अभ्यास का जश्न मनाने के लिए प्रेरित किया, तो यह सिर्फ एक सांस्कृतिक या फिटनेस अभ्यास नहीं था, जिसकी वह वकालत कर रहे थे. हम दुनिया को अपनी मान्यताओं और प्रथाओं को कैसे समझा सकते हैं? वे कैसे जान सकते हैं कि भारत क्या है? भारत की विरासत क्या है, संस्कृति क्या है? इस प्रणाली का डीएनए क्या है? यह वास्तव में तब होता है, जब एक देश को बढ़ते हुए देखा जाता है." 

दुनिया को आकार देने की कोशिश
एस जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी भारत के एक डिजाइनर की तरह हैं, जो "दुनिया को आकार देने" की कोशिश कर रहा है. पीएम मोदी को भारत को एक डिजाइनर के रूप में सोचें और डिजाइन की प्रक्रिया के रूप में उभरने के बारे में सोचें, क्योंकि आज हम अंतरराष्ट्रीय संबंधों में क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, हम दुनिया को आकार देने की कोशिश कर रहे हैं. हम इसे फिर से डिजाइन करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि पहले से ही एक डिजाइन है, जो हमें कई वर्षों से विरासत में मिली है. यह आंशिक रूप से एक डिजाइन प्रक्रिया है. आंशिक रूप से यह एक वास्तुशिल्प अभ्यास है." 

पूर्ववर्तियों से अलग
विदेश मंत्री ने कहा कि "पीएम मोदी का भारत अपने पूर्ववर्तियों से अलग है. यह अपने दृष्टिकोण में अलग है. यदि आप आज भारत की राजनीति, भारत के प्रतिनिधित्व, सोच, बोलचाल, रूपकों, नीतियों को देखें, तो यह 75 वर्षों के एक बहुत गहरे लोकतंत्र का परिणाम है, जिसकी समावेशिता वास्तव में नेतृत्व और एक विचार प्रक्रिया को सामने लाया है, जो वास्तव में प्रामाणिक रूप से भारतीय है."

ये भी पढ़ें :

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक, 'विकसित भारत' बनाने पर दिया गया जोर
"2047 तक भारत बने विकसित देश..." जानिए नीति आयोग की बैठक की 10 बड़ी बातें
नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले PM मोदी को अधिनम महंत ने सौंपा सेंगोल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देशभर में मानसून की दस्तक! कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी; जानें क्या है IMD का अलर्ट
"पीएम मोदी ने अगले 25 साल के बारे में सोचने को कहा" : एस जयशंकर ने बताया क्या है प्लान
नीट से जुड़ा एक और केस सीबीआई को किया जा सकता है ट्रांसफर, जानें क्या है पूरा मामला
Next Article
नीट से जुड़ा एक और केस सीबीआई को किया जा सकता है ट्रांसफर, जानें क्या है पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;