ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने ‘रिज’ को साल का शब्द किया घोषित, जानें इसका मतलब

व्युत्पत्तिशास्त्र के अनुसार, यह शब्द ‘करिज्मा’ शब्द का संक्षिप्त रूप माना जाता है, जो शब्द के मध्य भाग से लिया गया है, जो एक असामान्य शब्द निर्माण परिपाटी है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने ‘रिज’ को साल का शब्द किया घोषित, जानें इसका मतलब

रिज शब्द ओयूपी के विशेषज्ञों द्वारा तैयार आठ शब्दों की एक संक्षिप्त सूची से चुना गया.

नई दिल्ली:

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) ने सोमवार को बोलचाल के शब्द ‘रिज' को साल 2023 का शब्द घोषित किया. यह शब्द शैली, सौंदर्य, आकर्षण या रोमांटिक या यौन साथी को आकर्षित करने की क्षमता को संदर्भित करता है. यह शब्द ओयूपी के विशेषज्ञों द्वारा तैयार आठ शब्दों की एक संक्षिप्त सूची से चुना गया. विशेषज्ञों ने इन शब्दों को 19 अरब उन शब्दों के संग्रह की जांच करने के बाद चुना, जिनके उपयोग में वृद्धि देखी गई है या जो हाल ही में भाषा में जोड़ी गई हैं.

व्युत्पत्तिशास्त्र के अनुसार, यह शब्द ‘करिज्मा' शब्द का संक्षिप्त रूप माना जाता है, जो शब्द के मध्य भाग से लिया गया है, जो एक असामान्य शब्द निर्माण परिपाटी है. इस साल शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य शब्द ‘सिचुएशनशिप', ‘स्विफ्टी', ‘बेज फ्लैग', ‘डी-इन्फ्लुएंसिंग', ‘पैरासोशल', ‘हीटडोम' और ‘प्रॉम्प्ट' हैं.

‘स्विफ्टी' गायिका टेलर स्विफ्ट की उत्साही प्रशंसक है; प्रॉम्प्ट एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम या एल्गोरिदम को दिए गए निर्देश को संदर्भित करता है और सिचुएशनशिप ऐसे रोमांटिक या यौन संबंध को संदर्भित करता है, जिसे औपचारिक या स्थापित नहीं माना जाता है.

‘डी-इंफ्लुएंसिंग' - लोगों को विशेष उत्पाद खरीदने से हतोत्साहित करने, या लोगों को भौतिक वस्तुओं के उपभोग को कम करने के लिए प्रोत्साहित करने को इंगित करता है.

प्रकाशक ने एक बयान में कहा कि विश्वविद्यालय के भाषा विशेषज्ञों द्वारा चुना गया शब्द ‘रिज' इस बात का दिलचस्प उदाहरण है कि व्यापक रूप से इस्तेमाल किये जाने से पहले कैसे भाषा बनाई जा सकती है,कैसे उसे आकार दिया जा सकता है और समुदायों के भीतर साझा किया जा सकता है.

ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेज के अध्यक्ष कैस्पर ग्राथवोहल ने कहा, ‘‘रिज एक बोलचाल का शब्द है, जिसे शैली, सौंदर्य या आकर्षण या एक रोमांटिक या यौन साथी को आकर्षित करने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है. व्युत्पत्तिशास्त्र के अनुसार, यह शब्द ‘करिज्मा' शब्द का संक्षिप्त रूप माना जाता है, जो कि मध्य भाग से लिया गया है. यह शब्द, एक असामान्य शब्द निर्माण की परिपाटी है. इस शब्द निर्माण परिपाटी के अन्य उदाहरणों में फ्रिज (रेफ्रिजरेटर से) और फ्लू (इन्फ्लूएंजा से) शामिल हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- "PM मोदी के नेतृत्व में देश में बना खेलों का शानदार माहौल" : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)