विज्ञापन
Story ProgressBack

यूपी में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए 200 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, 10 प्वाइंट्स में जानें बड़ी बातें

देशभर में बीते दिन जुमे की नमाज के बाद जुटी भारी भीड़ ने पैगंबर के बारे में बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी के विरोध में जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों ने बैनर, पोस्टर के साथ प्रदर्शन किया. प्रयागराज में कुछ मोटरसाइकिलों और गाड़ियों में आग लगा दी गई और एक पुलिस वाहन को आग लगाने का प्रयास किया गया.

Read Time:4 mins
???? ??? ???? ?? ???? ?? ??? ????? ???????? ??? ????? ??? 200 ?? ?????? ??? ????????, 10 ????????? ??? ????? ???? ?????
पैगंबर पर विवादित टिप्पणी को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन
लखनऊ:

देशभर में बीते दिन जुमे की नमाज के बाद जुटी भारी भीड़ ने पैगंबर के बारे में बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी के विरोध में जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शनकारियों ने बैनर, पोस्टर के साथ प्रदर्शन किया. प्रयागराज में कुछ मोटरसाइकिलों और गाड़ियों में आग लगा दी गई और एक पुलिस वाहन को आग लगाने का प्रयास किया गया. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और लाठियों का इस्तेमाल किया. अब तक यूपी पुलिस इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.

पैगंबर पर विवादित टिप्पणी विरोध प्रदर्शन से जुड़ी बड़ी बातें
  1. बीजेपी नेताओं द्वारा पैगंबर पर की गई टिप्पणियों को लेकर बीते दिन देश के कई इलाकों में भारी विरोध प्रदर्शन किया गया. शुक्रवार की नमाज के बाद ये विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था. यूपी के प्रयागराज और सहारनपुर में 10 लोगों ने पुलिस कर्मियों पर पथराव किया. जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए राज्य के छह जिलों से 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है.
  2. विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रयागराज में कुछ मोटरसाइकिलों और गाड़ियों में आग लगा दी गई और एक पुलिस वाहन को आग लगाने का प्रयास किया गया. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और लाठियों का इस्तेमाल किया.
  3. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा, "राज्य से 227 लोगों को गिरफ्तार किया गया." 48 प्रदर्शनकारियों को सहारनपुर से, 68 को प्रयागराज से, 28 को अंबेडकर नगर से, 50 को हाथरस से, 25 को मुरादाबाद से और 8 को फिरोजाबाद जिले से गिरफ्तार किया गया है.
  4. एक टीवी बहस के दौरान अपनी टिप्पणी को लेकर अब निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ शुक्रवार को नमाज के बाद नारेबाजी की गई. सहारनपुर में, प्रदर्शनकारियों ने नुपुर के लिए सख्त सजा की मांग की.
  5. नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणी को लेकर बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और लखनऊ में भी विरोध प्रदर्शन हुए. लखनऊ में नारेबाजी हुई. स्थानीय लोगों के अनुसार प्रयागराज में 15 मिनट से अधिक समय तक पथराव जारी रहा. कुछ लोगों ने मुख्य सड़क पर तैनात पुलिस कर्मियों पर पथराव किया और स्थिति तब और बिगड़ गई जब पथराव करने वालों में कई और लोग शामिल हो गए.
  6. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा, "हिंसा में शामिल कुछ लोगों को रोकने के लिए मामूली बल का इस्तेमाल किया गया था. प्रयागराज में स्थिति अब शांतिपूर्ण है. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) डीएस चौहान ने कहा कि राज्य पुलिस द्वारा किए गए उचित प्रबंधों के कारण किसी की जान नहीं गई है. उन्होंने कहा, "हमारी तैयारियों से किसी की जान नहीं गई. हम हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे."
  7. प्रयागराज जोन के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) प्रेम प्रकाश ने कहा कि क्षेत्र में पथराव के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) का एक कांस्टेबल घायल हो गया. अतिरिक्त पुलिस बल और आरएएफ की टीमों को मौके पर भेजा गया. उन्होंने कहा कि पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे और लोगों को रोकने के लिए बल प्रयोग किया.
  8. सहारनपुर में हाथों में तख्तियां लिए लोगों ने नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी की. सुरक्षाकर्मियों द्वारा उन्हें रोकने की कोशिश के बाद उनमें से कुछ हिंसक भी हो गए. इससे शहर के नेहरू बाजार क्षेत्र में कुछ देर के लिए पथराव हो गया. कुछ मदरसा छात्रों ने देवबंद क्षेत्र में नारे भी लगाए.
  9. बिजनौर में एहतियात के तौर पर एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक आरोपी ने बिजनौर के पुरानी मुस्फी इलाके के पास सभा बुलाई थी. एसपी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोगों की शिकायत पर गिरफ्तारी की गई है.
  10. कानपुर में, जो पिछले हफ्ते सांप्रदायिक हिंसा का केंद्र था, वहां शुक्रवार की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से हुई, जिसमें किसी भी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं थी. मौके पर वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मौसम के 'रेड अलर्ट' पर उत्तराखंड: भारी बारिश, कई रास्ते बंद, बद्रीनाथ-केदारनाथ जाने वाले ध्यान दें
यूपी में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए 200 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, 10 प्वाइंट्स में जानें बड़ी बातें
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
Next Article
हाथरस हादसा : इधर सीएम योगी घायलों से मिलने पहुंचे, उधर अखिलेश यादव ने पूछ लिए तीखे सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;