विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2023

सैम ऑल्टमैन को CEO के रूप में वापस बुलाने की मांग, निवेशक OpenAI के बोर्ड पर बना रहे दबाव

ओपनएआई के फैसले का विरोध करने वाले लोगों में से एक ने कहा कि ऑल्टमैन कंपनी में लौटने के लिए तैयार हैं. कई लोगों के अनुसार, बताया जा रहा है कि वर्तमान ओपनएआई बोर्ड के सदस्य इस सप्ताह के अंत में पद छोड़ देंगे.

सैम ऑल्टमैन को CEO के रूप में वापस बुलाने की मांग, निवेशक OpenAI के बोर्ड पर बना रहे दबाव
ऑल्टमैन को हटाने के फैसले पर ओपनएआई बोर्ड को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा
नई दिल्‍ली:

चैटजीपीटी (ChatGPT) बनाने वाली कंपनी ओपनएआई (OpenAI) के सीईओ सैम अल्टमैन (Sam Altman) को बर्खास्‍त करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है.  ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, ओपनएआई के निवेशक कंपनी के बोर्ड पर सैम ऑल्टमैन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से हटाने के फैसले को पलटने के लिए दबाव डाल रहे हैं. थ्राइव कैपिटल सहित कुछ निवेशक ऑल्टमैन को सीईओ के रूप में बहाल करने के लिए ओपनएआई के सबसे बड़े शेयरधारक माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के साथ बातचीत भी कर रहे हैं. कुछ लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट भी कुछ ऐसी ही मांग ओपनएआई के बोर्ड से कर रही है. 

थ्राइव को कर्मचारी शेयरों के लिए एक टेंडर ऑफर का नेतृत्व करने की उम्मीद थी, उसने अभी तक पैसा नहीं दिया है और ओपनएआई को यह स्पष्ट कर दिया है कि अल्टमैन के जाने से उसके कार्यों पर असर पड़ेगा. थ्राइव, माइक्रोसॉफ्ट के अलावा सबसे बड़ा ओपनएआई निवेशक, ऑल्टमैन और स्टार्टअप के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन दोनों को बहाल करने के लिए काम कर रहा है, जिन्होंने विरोध में शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था.

ओपनएआई के फैसले का विरोध करने वाले लोगों में से एक ने कहा कि ऑल्टमैन कंपनी में लौटने के लिए तैयार हैं. कई लोगों के अनुसार, बताया जा रहा है कि वर्तमान ओपनएआई बोर्ड के सदस्य इस सप्ताह के अंत में पद छोड़ देंगे. हालाँकि, स्थिति अभी भी अस्थिर है और कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

लोगों ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी ऑल्टमैन के संपर्क में हैं और उन्होंने आगे जो भी कदम उठाया है, उसमें उनका समर्थन करने का वादा किया है. स्थिति से परिचित लोगों के अनुसार, नडेला बोर्ड के फैसले से अचंभित थे. सैन फ्रांसिस्को स्थित ओपनएआई और रेडमंड, वाशिंगटन स्थित माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. थ्राइव और टाइगर ग्लोबल ने भी मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

ऑल्टमैन को हटाने के फैसले पर ओपनएआई बोर्ड को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, जो निवेशकों और खुद ऑल्टमैन दोनों के लिए आश्चर्य की बात थी. सह-संस्थापक ब्रॉकमैन सहित कई लोग विरोध में कंपनी से चले गए हैं. लोगों का कहना है कि इस्तीफों का दौर जारी रहने की संभावना है.

कुछ लोगों ने कहा कि अगर ऑल्टमैन वापस लौटे, तो वह कंपनी के संचालन के तरीके में बदलाव के लिए कहेंगे. कई लोगों के अनुसार, यदि वह वापस नहीं आते हैं, तो ऑल्टमैन संभवतः ओपनएआई के पूर्व कर्मचारियों के साथ एक नया स्‍टार्टअप शुरू करने पर विचार कर रहे हैं.

फोर्ब्स और द वर्ज ने पहले ऑल्टमैन को बहाल करने के अभियान के कुछ संकेतों की सूचना दी थी.

ये भी पढ़ें :-

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जगन्‍नाथ मंदिर के खजाने में युद्ध के अस्‍त्र और राजाओं के मुकुट भी, रत्‍न भंडार में क्‍या मिली कोई सुरंग?
सैम ऑल्टमैन को CEO के रूप में वापस बुलाने की मांग, निवेशक OpenAI के बोर्ड पर बना रहे दबाव
चुनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को हुआ कोरोना, जानें दिख रहे कौन-कौन से लक्षण
Next Article
चुनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को हुआ कोरोना, जानें दिख रहे कौन-कौन से लक्षण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;