देशभर लागू 'एक वाहन, एक फास्टैग', जानिए नए नियमों की क्‍यों पड़ी जरूरत 

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई एनएचएआई ने पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले वाहन मालिकों की समस्याओं को देखते हुए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल के अनुपालन की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी थी.

देशभर लागू 'एक वाहन, एक फास्टैग', जानिए नए नियमों की क्‍यों पड़ी जरूरत 

नई दिल्ली :

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority of India) का ‘एक वाहन, एक फास्टैग' मानदंड सोमवार से लागू हो गया है. इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक फास्टैग के इस्तेमाल या एक वाहन से कई फास्टैग संबद्ध करने को हतोत्साहित करना है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अब एक वाहन पर एक से अधिक फास्टैग नहीं लगाए जा सकेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘जिन लोगों के पास एक वाहन के लिए कई फास्टैग हैं, वे एक अप्रैल से उनका उपयोग नहीं कर पाएंगे.''

सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई एनएचएआई ने पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले वाहन मालिकों की समस्याओं को देखते हुए ‘एक वाहन, एक फास्टैग' पहल के अनुपालन की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ा दी थी.

फास्टैग भारत में टोल संग्रह की इलेक्ट्रॉनिक व्यवस्था है और इसका संचालन एनएचएआई करता है.

‘एक वाहन, एक फास्टैग' पहल इसलिए की शुरू 

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर सुगम आवाजाही के लिए एनएचएआई ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग' पहल शुरू की है. इसके जरिये प्राधिकरण कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के साथ कई फास्टैग को किसी खास वाहन से संबद्ध करने पर रोक लगाना चाहता है.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम की सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के ग्राहकों और कारोबारियों को 15 मार्च तक अपने खाते दूसरे बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी थी.

98 फीसदी वाहनों तक फास्‍टैग की पहुंच 

फास्टैग की पहुंच लगभग 98 प्रतिशत वाहनों तक है और इसके आठ करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं. फास्टैग में सीधे टोल मालिक से जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का इस्तेमाल होता है.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* New Rules: आज देश भर में हुए ये 6 बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर होगा सीधा असर
* लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु को ध्‍यान में रखकर PM ने उठाया कच्‍चातिवु का मुद्दा : कांग्रेस अध्‍यक्ष खरगे
* "अगर केवल चुनाव जीतना मेरा लक्ष्य होता तो ..." : तमिलनाडु को लेकर पीएम मोदी ने बताया अपना प्लान



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)