विज्ञापन
Story ProgressBack

'ओडिया के लिए ओडिशा': लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का नया नारा

ओडिशा के कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद पहली बार दौरे पर आए कुमार ने आरोप लगाया कि राज्य के बाहर के लोगों ने राजनीतिक पदों के अलावा महत्वपूर्ण नौकरियों, खनन अनुबंधों और व्यवसायों पर ‘कब्जा’ कर लिया है.

Read Time: 4 mins
'ओडिया के लिए ओडिशा': लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का नया नारा
भुवनेश्वर:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय कुमार ने रविवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य के मामलों में ‘बाहरी लोगों' को शामिल करके ओडिशा के आत्मसम्मान के खिलाफ काम कर रहे हैं. ‘ओडिया के लिए ओडिशा' (ओडिशा फॉर ओडिया) का नारा बुलंद करते हुए उन्होंने दावा किया कि ‘बाहरी लोग' अब राज्य की राजनीति, अर्थव्यवस्था और नौकरशाही में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं, जबकि ओडिया का महत्व दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘पैंतीस हजार करोड़ रुपये के सरकारी काम के ठेके बाहरी लोगों को दिए गए हैं. (क्या) ओडिशा के पास कोई ठेकेदार नहीं है? राज्य को बाहरी राजनीतिज्ञ चला रहे हैं. राज्य के विधायक, सांसद और मंत्री कहां गायब हो गए हैं?''

ओडिशा के कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद पहली बार दौरे पर आए कुमार ने आरोप लगाया कि राज्य के बाहर के लोगों ने राजनीतिक पदों के अलावा महत्वपूर्ण नौकरियों, खनन अनुबंधों और व्यवसायों पर ‘कब्जा' कर लिया है.

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ओडिशा का सारा पैसा बाहरी लोगों के पास जाता है. यही वजह है कि ओडिशा एक गरीब राज्य बना हुआ है.'' कुमार ने दावा किया कि बीजू जनता दल, भाजपा के साथ काम कर रहा है और राज्य की 21 लोकसभा सीट में से 15 पर उसके उम्मीदवारों को निर्वाचित होने में मदद करेगा.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘क्या आपने ओडिशा में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशाल (ईडी) की कोई छापेमारी देखी है? विभिन्न राज्यों में छापेमारी कर रही केंद्रीय एजेंसियां ओडिशा को भूल गई हैं. यह बीजद और भाजपा के बीच घनिष्ठ संबंध साबित करता है.''उन्होंने कहा कि कांग्रेस एकमात्र विकल्प है.

उन्होंने तेलंगाना का उदाहरण देते हुए कहा, ‘‘तेलंगाना में हम लगातार 15 उपचुनाव हारे थे. फिर भी हमने अपनी लड़ाई जारी रखी और सरकार बनाई, क्योंकि वहां कांग्रेस ही एकमात्र विकल्प थी.''

यात्रा के दौरान कुमार राज्य के पार्टी नेताओं के साथ लगातार बैठकें आयोजित करते रहे हैं और चुनाव से पहले संगठन का जायजा ले रहे हैं. राज्य में विधानसभा चुनाव आमतौर पर लोकसभा चुनाव के साथ ही होते हैं.

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता बिरंची त्रिपाठी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा, ‘‘दूसरों पर उंगली उठाने से पहले कांग्रेस को अपने सांसद धीरज साहू और बीजद के बीच संबंध स्पष्ट करने की जरूरत है. साहू ने ओडिशा में अवैध रूप से 350 करोड़ रुपये नकद रखे हुए थे.'' सत्तारूढ़ बीजद ने कांग्रेस नेता द्वारा लगाए गए आरोपों पर अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें- जब अमेरिकी बिजनेस के स्टोररूम में बक्से पर सोने को मजबूर हुए थे नारायण मूर्ति, जानिए क्या थी वजह?

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी 8 से 10 जनवरी तक गुजरात में, VGGS-2024 का करेंगे उद्घाटन

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
'ओडिया के लिए ओडिशा': लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का नया नारा
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;