अब बड़े अस्पताल खोल सकेंगे मेडिकल कॉलेज, केंद्र सरकार देगी नियमों में छूट

एमबीबीएस की सीट बढ़ाने और बाहर जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम उठाया है.

अब बड़े अस्पताल खोल सकेंगे मेडिकल कॉलेज, केंद्र सरकार देगी नियमों में छूट

इस बैठक में अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर चर्चा हुई.

नई दिल्ली:

देश में अब बड़े अस्पताल भी अपने मेडिकल कॉलेज खोल सकेंगे. इसके लिए केंद्र सरकार ने देश के बड़े अस्पतालों से कुछ नियमों में छूट देने का वादा किया है. इस मुद्दे पर देश के कई बड़े अस्पतालों के साथ सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक की, जिसमें देशभर के करीब 62 बड़े अस्पतालों ने हिस्सा लिया. इस बैठक में अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर चर्चा हुई. 

एमबीबीएस की सीट बढ़ाने और बाहर जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम उठाया है. इसके पीछे देश में मेडिकल शिक्षा को अफोर्डेबल बनाना मकसद है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बड़े अस्पतालों से गुजारिश की थी कि वे मेडिकल एजुकेशन में आएं. इसको लेकर केंद्र सरकार बड़े अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए जमीन और लंबे पेपर वर्क जैसे कई नियमों में ढील देने की तैयारी कर ली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जसलोक, ब्रीच कैंडी, कोकिला बेन, सत्य साई हॉस्पिटल्स और अपोलो जैसे अस्पताल स्वास्थ्य मंत्रालय की इस बैठक में शामिल हुए हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)