विज्ञापन

असम में NDA को कितनी सीटें....मणिपुर-मिजोरम में कांग्रेस का क्या हाल? नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्यों के EXIT POLL

North East Exit Poll: नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्यों की कुल 25 लोकसभा सीटों से जुड़े एग्जिट पोल के नतीजे शनिवार को जारी हो चुके हैं. 25 सीटों पर NDA और INDIA अलायंस की बीच मुकाबला काफी रोचक है.आइए जानते हैं नॉर्थ ईस्ट में इस बार किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं.

असम में NDA को कितनी सीटें....मणिपुर-मिजोरम में कांग्रेस का क्या हाल? नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्यों के EXIT POLL
पीएम मोदी ने 9 मार्च 2024 को असम के कांजीरंगा का दौरा किया था. इस दौरान पीएम चाय के बागान भी देखने गए थे.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के सीतों फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है. अब 4 जून को आने वाले नतीजों का सबको इंतजार है. चुनाव के नतीजों से पहले तमाम एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में BJP की अगुवाई वाले NDA को 350 से ज्यादा लेकिन 400 से कम सीटें मिलती दिख रही हैं. सिर्फ इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया और न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में ही NDA को 400 पार दिखाया गया है. जबकि करीब-करीब सभी एग्जिट पोल में INDIA अलायंस को 125 से 155 के बीच सीटें मिलती दिख रही हैं. नॉर्थ ईस्ट की 8 राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे भी आ चुके हैं. आइए जानते हैं नॉर्थ ईस्ट में इस बार किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं.

भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से (नॉर्थ ईस्ट) में कुल 8 राज्य आते हैं- मिजोरम (1 सीट), मेघालय (2 सीट), मणिपुर (2 सीट), अरुणाचल प्रदेश (2 सीट), असम (14 सीट), त्रिपुरा (2 सीट), नगालैंड (1 सीट) और सिक्किम (1 सीट). यानी 8 राज्यों की कुल 25 लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो चुके हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक, BJP को नॉर्थ ईस्ट में 16 से 21 सीटें मिल सकती हैं. अगर 4 जून को एग्जिट पोल के नतीजे सटीक साबित हुए, तो कांग्रेस के लिए ये बड़ा झटका है. 

Latest and Breaking News on NDTV

नॉर्थ ईस्ट की बात करें तो पिछली बार 2019 में क्षेत्रीय दलों ने मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड और सिक्किम में बाजी मारी थी. इसके अलावा बीजेपी ने असम और सिक्किम में जीत दर्ज की थी. 

नॉर्थ ईस्ट की 8 राज्यों के अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजे 
-इंडिया टीवी एग्जिट पोल्स के अनुसार, पूर्वोत्तर के राज्यों में 11 सीटों पर BJP को 4-6 सीटें मिल सकती हैं. NDA सहयोगी दलों को 1-3 सीटें मिलेंगी. अगर बात करें कांग्रेस की, तो उसे इस बार 1-3 सीटें मिल सकती हैं. INDIA सहयोगी दोलों का यहां खाता भी नहीं खुलेगा. अन्य के खाते में 1-3 सीटें जाएंगी. नॉर्थ ईस्ट में NPF, NPP, NDPP पार्टियां  एनडीए में शामिल हैं. जबकि वहीं, INDIA गठबंधन में CPIM पार्टी शामिल हैं.

-इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, असम में NDA को असम में 9-11 और INDIA को 2-4 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा 1-1 सीटें अन्य को मिल सकती हैं. 

NDTV पोल ऑफ पोल्स : यह है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़, जानिए कितनी सीटें मिल रहीं बीजेपी को

-ABP C वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, BJP की अगुवाई वाले NDA को नॉर्थ ईस्ट में इस बार 16 से 21 सीटें मिलती दिख रही हैं.

-News24 टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में असम में इस बार BJP को 12 से 14 सीटें मिलती दिख रही हैं. उसे कुल 57% वोट मिल सकती है. कांग्रेस को एक से 2 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 30% वोट मिलने का अनुमान है.

-इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, असम में इस बार NDA को 9 से 10 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की अगुवाई वाले INDIA को 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है.

-इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में असम में NDA को 10 से 12 सीटों पर जीत का अनुमान है. कांग्रेस की अगुवाई वाले INDIA को 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं. अरुणाचल प्रदेश की दोनों सीटों पर BJP को मिलती दिख रही है.



2014 और 2019 में कैसे रहे नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के नतीजे?
-मिजोरम की एक लोकसभा सीट पर साल 2019 में मिजोरम नेशनल फ्रंट (MNF) ने जीत दर्ज की थी. उसे 45.1% वोट मिला था. 2014 में कांग्रेस को इस पर जीत मिली थी, उसका वोट शेयर 49.3% था.

-सिक्किम में 2019 के लोकसभा चुनाव में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने इकलौती सीट जीती थी. उसका वोट प्रतिशत 47.8% था. 2014 में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) ने बाजी मारी थी. उसे 53.7% वोट मिले थे.

-नगालैंड में 2019 के इलेक्शन में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) को यहां जीत मिली थी. उसका वोट शेयर 49.8% था. साल 2014 में नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) ने बाजी मारी थी, उसे 68.8 फीसदी वोट मिला था.

-त्रिपुरा में साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में BJP ने राज्य की दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. उसका वोट शेयर 49.6% था. जबकि 2014 में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) ने दोनों सीटें जीती थी.

Delhi Exit Poll Results: क्‍या दिलली में कन्‍हैया-सोमनाथ करेंगे उलटफेर, कौन-सी 2 सीटों पर जीत सकते हैं AAP और कांग्रेस

-अरुणाचल प्रदेश में 2014 के इलेक्शन में BJP को 46.6% वोट के साथ एक सीट मिली थी. कांग्रेस को भी एक सीट मिली. वोट शेयर 41.7% वोट के एक सीट पर जीत मिली थी. 2019 में राज्य की दोनों सीटों पर BJP को जीत मिली थी. 

-मेघालय में 2019 में कांग्रेस को 48.7% वोटों के साथ मेघालय की एक सीट पर जीत मिली थी. इसके अलावा NPEP को एक सीट पर जीत मिली थी, उसका वोट शेयर 22.4% था. 2014 में कांग्रेस और NPEP को एक-एक सीट मिली.

-मणिपुर की 2 सीटों में से एक सीट पर 2019 के इलेक्शन में BJP ने जीत हासिल की थी. दूसरी सीट NPF को जीत मिली थी. 2014 में मणिपुर की दोनों सीटों पर कांग्रेस ने 41.9% के साथ जीत दर्ज की थी.

- असम में 2019 में BJP को 9 सीटों (36.4%) पर जीत मिली. कांग्रेस को 3 (35.8%) सीटों पर जीत हासिल की. AIUDF को एक सीट (7.9%) पर जीत मिली. एक सीट निर्दलीय के नाम रही. 2014 में BJP को 7 सीटों, कांग्रेस को 3, AIUDF को 3 और निर्दलीय को एक सीट पर जीत मिली थी.

400 पार नहीं लेकिन तीसरी बार मोदी सरकार : उत्तर में थोड़ा कम, दक्षिण में BJP 'बमबम', देखें सभी EXIT POLL

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MUDA जमीन घोटाला: थम नहीं रहीं सिद्धारमैया की मुश्किलें, पहले FIR के आदेश, अब CBI जांच की मांग
असम में NDA को कितनी सीटें....मणिपुर-मिजोरम में कांग्रेस का क्या हाल? नॉर्थ ईस्ट के 8 राज्यों के EXIT POLL
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Next Article
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com