गांधी परिवार से कोई भी नहीं लड़ेगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, अशोक गहलोत ने की पुष्टि

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत को गांधी परिवार की प्रमुख पसंद माना जा रहा है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि गांधी परिवार से कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेगा. अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि गांधी परिवार की ओर से कोई भी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनना चाहिए. बता दें, अशोक गहलोत ने केरल में राहुल गांधी से मुलाकात की, जहां उन्होंने बीती रात 'भारत जोड़ो यात्रा' में हिस्सा लिया. 

अशोक गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैंने उनसे कई बार अनुरोध किया कि वे सभी की इच्छा स्वीकार करें कि वह दोबारा कांग्रेस अध्यक्ष बन जाएं. उन्होंने मुझसे कहा कि उन्होंने तय किया है कि गांधी परिवार से कोई भी अगला पार्टी प्रमुख नहीं बनना चाहिए.'

साथ ही उन्होंने कहा, 'राहुल जी ने मुझसे कहा, 'मुझे पता है कि वे चाहते हैं कि मैं पार्टी प्रमुख बनूं और मैं उनकी इच्छाओं का सम्मान करता हूं, लेकिन मैंने एक वजह से फैसला किया है कि एक गैर-गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष होना चाहिए.'

राहुल गांधी ने तोड़ दिया अशोक गहलोत का 'डबल रोल' का ख्वाब : 10 बड़ी बातें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत को गांधी परिवार की प्रमुख पसंद माना जा रहा है. हालांकि, अशोक गहलोत अभी राजस्थान के मुख्यमंत्री हैं, जिसे छोड़ने के लिए वह तैयार नहीं दिख रहे. उन्होंने कहा था कि वह दोनों जिम्मेदारियों को संभाल सकते हैं. लेकिन गुरुवार को राहुल गांधी के बयान के बाद उनका यह ख्वाब टूटता दिख रहा है. 

राहुल गांधी ने कांग्रेस द्वारा अपनाए गए "एक व्यक्ति, एक पद" नियम पर गुरुवार को मीडिया से कहा, ‘हमने जो फैसला किया है, जो हमने उदयपुर में तय किया, वो कांग्रेस पार्टी की एक प्रतिबद्धता है. तो मुझे उम्मीद है कि प्रतिबद्धता को बनाए रखा जाएगा.'

'एक व्यक्ति, एक पद' को राहुल गांधी के समर्थन के बाद अशोक गहलोत का नया रुख, 10 बातें

बड़े पैमाने पर मंथन के बीच और लगातार चुनावी हार के बाद उनके नेतृत्व पर सवालों के बीच गांधी परिवार ने शीर्ष पद से खुद को दूर कर लिया है.

अशोक गहलोत सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अध्यक्ष पद के लिए अपने इरादे की घोषणा करने वाले पहले व्यक्ति थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के भी इस मुकाबले में शामिल होने की संभावना है.