विज्ञापन
This Article is From Nov 06, 2023

देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने राजस्थान के हीरालाल समारिया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया (Chief Information Commissioner Heeralal Samaria) को मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई. ये जानकारी राष्ट्रपति भवन की तरफ से दी गई है.

देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने राजस्थान के हीरालाल समारिया
हीरालाल सामरिया बने देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त

राजस्थान के हीरालाल सामरिया देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त (Chief Information Commissioner Heeralal Samaria) बन गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को राष्ट्रपति भवन में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई.हीरालाल सामरिया फिलहाल सूचना आयुक्त के तौर पर सेवाएं दे रहे थे. वह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं. अब उनको मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है. 

कौन हैं हीरालाल सामरिया?

हीरालाल सामरिया देश के पहले दलित सीआईसी हैं. उनका जन्म राजस्थान के भरतपुर जिले के एक सुदूर और छोटे से गांव पहाड़ी में हुआ था.वह 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. आज सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में  हीरालाल सामरिया को केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद की शपथ दिलाई गई.वाईके सिन्हा का कार्यकाल 3 अक्टूबर को पूरा होने के बाद से मुख्य सूचना आयुक्त का पद खाली था. अब देश को पहाल दलित मुख्य सूचना आयुक्त मिल गया है.

हीरालाल सामरिया ने कहां-कहां दी सेवाएं?

हीरालाल सामरिया का जन्म 14 सितंबर 1960 को राजस्थान के भरतपुर के पास एक छोटे से गांव पहाड़ी में हुआ था. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीई सिविल (ऑनर्स) की पढ़ाई की है. वह अब तक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव और अतिरिक्त. सचिव के पद पर काम कर चुके हैं. रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में संयुक्त सचिव, वाणिज्यिक कर, तेलंगाना में आयुक्त,  ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन ऑफ ए.पी. (ट्रांसको)में  अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक,आंध्र प्रदेश  परिवहन विभाग में आयुक्त, विभाग, बीसी कल्याण विभाग, हैदराबाद में प्रमुख सचिव के पद पर सेवाएं दे चुके हैं.

हीरालाल सामरिया निषेध एवं उत्पाद शुल्क, विभाग, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में आयुक्त, सिंचाई विभाग में सचिव, केंद्रीय विद्युत वितरण कंपनी, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक,  ग्रामीण गरीबी उन्मूलन सोसायटी में परियोजना निदेशक,गुंटूर में कलेक्टर एवं डीएम, सिंगरेनी कोलियरीज, कोठागुडम, तेलंगाना में निदेशक (कार्मिक), नगर प्रशासन सचिवालय, हैदराबाद में संयुक्त सचिव और करीम नगर मेंकलेक्टर एवं डी.एम रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें-महिला सैनिकों को दीवाली का तोहफा,अधिकारियों की तरह ही मिलेगी मैटरनिटी-चाइल्डकेयर लीव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने राजस्थान के हीरालाल समारिया
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com