विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब 11 अगस्त को होगी परीक्षा, अपडेट्स

NEET PG 2024 Exam New Date: नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (NBE) ने आज यानी 5 जुलाई को नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी है. नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 11 अगस्त को किया जाएगा. 

Read Time: 2 mins
NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब 11 अगस्त को होगी परीक्षा, अपडेट्स
NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी
नई दिल्ली:

NEET PG 2024 Exam Date 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेस (NBE) ने आज यानी 5 जुलाई को नीट पीजी 2024 परीक्षा (NEET PG 2024) की नई तारीख जारी कर दी है. नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 11 अगस्त को किया जाएगा. परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. बता दें कि पहले यह परीक्षा 23 जून को होने वाली थी, लेकिन परीक्षा से ठीक एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी. परीक्षा रद्द होने के बाद एनबीई के अध्यक्ष डॉ. अभिजात सेठ ने कहा था कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि शिक्षा मंत्रालय परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती की जांच करना चाहता था और यह आश्वासन प्राप्त करना चाहता था कि इस प्रक्रिया में कोई खामी नहीं है. उन्होंने कहा कि एनबीई पिछले सात वर्षों से नीट-पीजी का आयोजन कर रहा है और बोर्ड के सख्त एसओपी के कारण पेपर लीक की कोई रिपोर्ट नहीं आई है.

नीट पीजी परीक्षा का प्रारूप

नीट पीजी परीक्षा के प्रारूप की बात करें तो इस परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं. प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होते हैं. उम्मीदवारों को इन चारों विकल्पों में से सही, सर्वोत्तम या सबसे उपयुक्त उत्तर को चुनना होता है. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. सही उत्तर पर उम्मीदवार को चार अंक जबकि गलत उत्तर देने पर एक अंक कटेंगे. 200 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे और 30 मिनट का समय मिलता है. 

मेडिकल की पीजी कोर्सों में एडमिशन

नीट पीजी परीक्षा में भाग लेने के लिए एमबीबीएस डिग्री का होना जरूरी है. यह परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) और 922 पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को 350 से अधिक मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल के पीजी कोर्सों में दाखिला मिलता है, जिनमें सरकारी और निजी दोनों कॉलेज और संस्थान शामिल हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली भी आया, सांसदी की शपथ भी ली, किसी को खबर नहीं हुई, जानिए अमृतपाल सिंह को कैसे लाया गया
NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब 11 अगस्त को होगी परीक्षा, अपडेट्स
सरोगेसी के जरिए मां बनने वाली महिलाओं को भी मातृत्‍व अवकाश का हक : उड़ीसा हाईकोर्ट 
Next Article
सरोगेसी के जरिए मां बनने वाली महिलाओं को भी मातृत्‍व अवकाश का हक : उड़ीसा हाईकोर्ट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;