विज्ञापन
Story ProgressBack

AC के बिना कैसे ठंडे रहेंगे घर, NDTV इंडिया टेलिथॉन में एक्‍सपर्ट ने बताए तरीके

NDTV India Telethon: एक्‍सपर्ट्स की मानें तो एयर कंडीशन धरती का तापमान बढ़ा रहा है. पूरी दुनिया में 4 प्रतिशत ग्रीन हाउस गैस सिर्फ एसी से निकलती हैं. लेकिन पुराने दौर में बिना एयर कंडीशन के भी घर ठंडे रहते थे और आज भी हम एसी के बिना घर को ठंडा रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
AC के बिना कैसे ठंडे रहेंगे घर, NDTV इंडिया टेलिथॉन में एक्‍सपर्ट ने बताए तरीके
निर्माण से लेकर तकनीक तक बदलाव की कितनी जरूरत...
नई दिल्‍ली:

कुछ समय पहले उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर राज्‍य चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों से परेशान थे. अब बारिश में उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर राज्‍य 'डूबे हुए' से नजर आ रहे हैं. एक्‍सपर्ट की मानें तो ये बदलते जलवायु परिवर्तन के परिणाम हैं. NDTV इंडिया के टेलिथॉन में जलवायु परिवर्तन से बिगड़ते हालात पर एनवायरनमेंट एक्टिविस्ट हरजीत सिंह ने बताया कि हम आज किसी भी आपदा के लिए तैयार नहीं हैं, चाहे वो ज्यादा बारिश हो या हीटवेव. कोई पॉलिसी बनाना बेहद जरूरी है, उसे सही तरीके से लागू करना उससे कहीं ज्‍यादा जरूरी है. पहले बिना एसी के भी घर ठंडे रहते थे, लेकिन आज ऐसा देखने को नहीं मिला है. हालांकि, कुछ तरीके अपनाकर हम एसी के बिना भी घरों को ठंडा रख सकते हैं.  

एसी के बिना कैसे ठंडे रहेंगे घर

जलवायु परिवर्तन को लेकर जलवायु एक्टिविस्ट हरजीत सिंह  ने कहा कि हम किसी भी आपदा के लिए तैयार नहीं हैं, चाहे वो ज्यादा बारिश हो या हीटवेव. लेकिन कुछ पुराने तरीकों को अपनाकर हम एसी के बिना भी घरों को ठंडा रख सकते हैं. बता दें कि एयर कंडीशन धरती का तापमान बढ़ा रहा है. पूरी दुनिया में 4 प्रतिशत ग्रीन हाउस गैस सिर्फ एसी से निकलती हैं. लेकिन पुराने दौर में बिना एयर कंडीशन के भी घर ठंडे रहते थे और आज भी हम एसी के बिना घर को ठंडा रख सकते हैं. 

  • पहले घरों को खुला-खुला बनाया जाता था. घर की दीवारें भी 9 इंच की होती थी, जो अब सिर्फ 4 इंच की हो गई हैं. हमें घरों की दीवारें पहले की तरह मोटी रखनी चाहिए, जिससे गर्माहट कमरों के अंदर कम हो.  
  • आंगन और खिड़कियों से घर ठंडे रह सकते हैं. इसलिए हर घर में आंगन और खिड़कियां बनानी चाहिए. खिड़कियों से हवा गुजरती रहती है, जिससे घर में ठंडक बनी रहती है.  
  • घर में एक छोटा जलाशय कमाल कर सकता है. जलाशय घर से गुजरने वाली हवा को ठंडा करता है. इससे आपके घर में आने वाली हवा काफी ठंडी हो जाएगी.  
  • पेड़ लगाने से गर्मी कम होती है. इसलिए घर के आसपास ज्‍यादा से ज्‍यादा पेड़ लगाए जाने चाहिए. आज भी आपने महसूस किया होगा कि जब हम ऐसी जगह से निकलते हैं, जहां ज्‍यादा पेड़ होते हैं, वहां ठंडक का अहसास होता है. 
  • हमें घर की छत भी खाली नहीं छोड़नी चाहिए. यहां भी पौधे लगाने चाहिए. ग्रीन छत से घर का तापमान 4 डिग्री तक कम हो सकता है. 

पर्यावरण हो डेवलेपमेंट का कोर पार्ट

जलवायु एक्टिविस्‍ट हरजीत सिंह ने कहा, "नेचुरल ईको सिस्‍टम को हटाकर अगर हम प्‍लांटेशन करे, तो वो किसी भी हद तक सही नहीं है. हमने ऐसा महौल बना  दिया है कि पर्यावरण बनाम विकास का सवाल खड़ा हो गया है. पर्यावरण हमारे डेवलेपमेंट का कोर पार्ट होना चाहिए. हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि हम कैसे उसके साथ सामंजस्‍य बनाएं. कोई पॉलिसी बनाना बेहद जरूरी है, लेकिन उसे सही तरीके से लागू करना उससे कहीं ज्‍यादा जरूरी है. अगर हम ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो कोई बदलाव नहीं ला सकते हैं. पेड़ों को हटाकर जो कंस्‍ट्रक्‍शन किया जा रहा है, वो कहीं से भी स्‍वीकार्य नहीं होना चाहिए. इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.    

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV Telethon:जलवायु परिवर्तन पर काबू कैसे पाएं, एक्सपर्ट से जानें 7 तरीके
AC के बिना कैसे ठंडे रहेंगे घर, NDTV इंडिया टेलिथॉन में एक्‍सपर्ट ने बताए तरीके
"रिवर और सीवर को अलग-अलग किए बगैर शुद्ध पानी नहीं पाया जा सकता": NDTV टेलीथॉन में बोले वॉटर मैन राजेंद्र सिंह
Next Article
"रिवर और सीवर को अलग-अलग किए बगैर शुद्ध पानी नहीं पाया जा सकता": NDTV टेलीथॉन में बोले वॉटर मैन राजेंद्र सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;