NDTV-CSDS सर्वे : ED-CBI पर बंटी हुई राय, 37% लोगों ने माना- कानून के मुताबिक काम कर रही एजेंसियां

NDTV-CSDS के सर्वे में 32% लोगों ने माना कि सीबीआई और ईडी का एक्शन सियासी बदले से प्रेरित होता है. जबकि 37% लोगों ने माना कि ये एजेंसियां कानून के मुताबिक काम कर रही हैं. जबकि सर्वे में शामिल 31 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी.

NDTV-CSDS सर्वे : ED-CBI पर बंटी हुई राय, 37% लोगों ने माना- कानून के मुताबिक काम कर रही एजेंसियां

कांग्रेस के नेतृत्व में 14 विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के मनमाने इस्तेमाल का आरोप लगाया था.

नई दिल्ली:

सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) जैसी केंद्रीय एजेंसियों को लेकर विपक्षी दल हमेशा से ही केंद्र सरकार पर आरोप लगाते रहे हैं. विपक्ष का कहना है कि केंद्र सरकार गैर-बीजेपी शासित प्रदेशों की सरकारों को परेशान करने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करती है. NDTV ने लोकनीति-सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS) के सर्वे में लोगों से केंद्रीय एजेंसियों के इस्तेमाल या गलत इस्तेमाल को लेकर सवाल किए गए. सर्वे में लोगों ने बंटी हुई राय दी. 37 फीसदी लोगों ने माना कि सीबीआई और ईडी कानून के मुताबिक काम कर रही हैं.

NDTV-CSDS के सर्वे में  32% लोगों ने माना कि सीबीआई और ईडी का एक्शन सियासी बदले से प्रेरित होता है. जबकि 37% लोगों ने माना कि ये एजेंसियां कानून के मुताबिक काम कर रही हैं. जबकि सर्वे में शामिल 31 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी.

9j3qra68

वहीं, सर्वे में शामिल 43 फीसदी लोगों ने कहा कि वो फिर एक बार मोदी सरकार को मौका देना चाहते हैं. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वो तीसरी बार मोदी सरकार को मौका नहीं देना चाहते. जबकि 18 फीसदी लोगों ने कोई राय नहीं दी.

14 विपक्षी दलों ने दाखिल की थी याचिका
कांग्रेस के नेतृत्व में 14 विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के मनमाने इस्तेमाल का आरोप लगाया था. इन दलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की थी. याचिका में इन दलों ने गिरफ्तारी, रिमांड और जमानत को लेकर नई गाइडलाइन जारी करने की मांग की थी. हालांकि, 14 विपक्षी दलों की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी. 

h8oc63to

याचिका दायर करने वाले विपक्षी दल
सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाने वाले विपक्षी दलों में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आरजेडी, बीआरएस, आम आदमी पार्टी, एनसीपी, शिवसेना (UTB), जेएमएम, जेडीयू, सीपीआई(M), सीपीआई, समाजवादी पार्टी और जम्मू-कश्मीर नेशनल कांग्रेस का नाम शामिल था.

एनडीए सरकार के काम से खुश हैं लोग
इस सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के काम से लोग खुश नजर आ रहे हैं. सर्वे के मुताबिक, 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार से संतुष्ट हैं. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मोदी सरकार के कामकाज से थोड़े संतुष्ट हैं. यानी साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि 17+38% यानी कुल 55 % लोग मोदी सरकार से या तो पूरी तरह संतुष्ट हैं या कुछ हद तक संतुष्ट हैं.

dh180v6o

कैसे हुआ सर्वे?
इस सर्वे को 19 राज्यों के 71 लोकसभा क्षेत्रों में किया गया है. हमने कुल मिलाकर 7 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई है. इनमें समाज के सभी वर्ग शामिल हैं, जिन्हें रैंडमली सिलेक्ट किया गया है. यह सर्वे 10 से 19 मई 2023 के बीच किया गया है.

ये भी पढ़ें:-

NDTV-CSDS सर्वे : PM Narendra Modi ही आज भी हैं पहली पसंद, BJP का वोट शेयर भी कायम

NDTV-CSDS सर्वे : राहुल गांधी की लोकप्रियता में थोड़ी बढ़त, लेकिन PM मोदी से अब भी बहुत पीछे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV-CSDS सर्वे : ED-CBI पर बंटी हुई राय, 37% लोगों ने माना- कानून के मुताबिक काम कर रही एजेंसियां