इंदिरा गांधी के बाद NEWSWEEK के कवर पेज पर छपने वाले दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और चीन कई समूहों के सदस्य हैं. क्वाड का उद्देश्य किसी देश के खिलाफ नहीं है. एससीओ, ब्रिक्स और अन्य अंतरराष्ट्रीय समूहों की तरह क्वाड भी समान विचारधारा वाले देशों का एक समूह है.

इंदिरा गांधी के बाद NEWSWEEK के कवर पेज पर छपने वाले दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी

पाकिस्तान पर पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पद संभालने पर बधाई दी है.

नई दिल्ली:

अमेरिका के मशहूर वीकली मैगजीन NEWSWEEK ने अपने कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जगह दी है. इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें NEWSWEEK ने अपने कवर पेज पर जगह दी है. इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान पर खुलकर बात की. साथ ही भारत के भविष्य के रोडमैप पर बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के लिए चीन के साथ रिश्ते अहम हैं. मेरा मानना है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चल रही स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है, ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में असामान्य स्थिति खत्म हो सके. भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए अहम हैं. मुझे आशा और विश्वास है कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव से हम अपनी सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और चीन कई समूहों के सदस्य हैं. क्वाड (Quad) का उद्देश्य किसी देश के खिलाफ नहीं है. एससीओ (SCO), ब्रिक्स (BRICS) और अन्य अंतरराष्ट्रीय समूहों की तरह क्वाड भी समान विचारधारा वाले देशों का एक समूह है, जो साझा सकारात्मक एजेंडे पर काम कर रहा है.

क्वाड पर यह बोले
पीएम ने कहा कि, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र ग्लोबल ट्रेड, इनोवेशन और डेवलपमेंट का इंजन है और इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा न केवल क्षेत्र के लिए, बल्कि दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. क्लाइमेट एक्शन, डिजास्टर मैनेजमेंट, रणनीतिक तकनीकें, विश्वसनीय सप्लाई चेन, स्वास्थ्य सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा और काउंटर टेरेरिज्म क्षेत्रों में भारत-प्रशांत में साझा प्रयासों और विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन के जरिए क्वाड और समावेशी इंडो-पैसिफिक देश एक स्वतंत्र, खुला दृष्टिकोण पेश कर रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तान पर भी रखा पक्ष
पाकिस्तान पर पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पद संभालने पर बधाई दी है. भारत ने हमेशा अपने क्षेत्र में आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है. मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों (इमरान खान की कैद के बारे में) पर टिप्पणी नहीं करूंगा.