म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify भी छंटनी को तैयार, 6 फीसदी कर्मचारियों को निकालने की है तैयारी

म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify Technology SA अपने छह फीसदी कर्मचारियों को निकालने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी.  

म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify Technology अपने छह फीसदी कर्मचारियों को निकालने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इसे संभावित मंदी की आहत के चलते टेक्‍नॉलॉजी सेक्‍टर में छंटनी के ताजा कदम के तौर पर देखा जा रहा है. इसे संभावित मंदी की आहत के चलते टेक्‍नॉलॉजी सेक्‍टर में छंटनी के ताजा कदम के तौर पर देखा जा रहा है. गौरतलब है कि दो साल की कोरोना महामारी से प्रेरित वृद्धि के बाद टेक कंपनियों को इस समय मांग में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है, इस स्थिति ने कंपनियों को छंटनी के लिए विवश कर दिया है. कंपनी के अनुसार, इसके चीफ कंटेंट और एडवरटाइजिंग बिजनेस ऑफिसर डान ओस्‍टोर्फ भी विदाई लेंगे. 30 सितंबर तक Spotify में लगभग 9,800 पूर्णकालिक कर्मचारी थे. 

गौरतलब है कि इससे पहले, प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट  के अलावा गूगल और फूड डिलीवरी कंपनी ट्विटर भी कर्मचारियों की छंटनी का फैसला ले चुकी है. माइक्रोसॉफ्ट अपने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से हटाएगी. कंपनी ने तंगहाल स्थिति को इसकी वजह बताया है. कंपनी की ओर से बुधवार को कहा गया कि वित्‍त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक यह 10 हजार जॉब में कटौती करेगी. इसे अमेरिकी टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में छंटनी में आ रही तेजी का संकेत माना जा सकता है क्योंकि कंपनियां, आर्थिक मंदी के दौर का सामना कर रही हैं. 

ऑनलाइन सर्च और टेक से जुड़ी Google को चलाने वाली अमेरिकी कंपनी Alphabet ने 12,000 वर्कर्स की छंटनी का ऐलान किया है. रिक्रूटिंग के साथ ही इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट टीमें इससे प्रभावित होंगी. कंपनी ने बताया कि ये छंटनी ग्लोबल लेवल पर की जा रही है और अमेरिका में स्टाफ के साथ इसकी शुरुआत होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-

अन्य खबरें