विज्ञापन
Story ProgressBack

मुंबई बनी 'कोल्ड सिटी', 2012 के बाद मार्च में रिकॉर्ड हुई सबसे सर्द रात; IMD का लेटेस्ट अपडेट

भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, मुंबई में मौसम अगले 2 दिन तक ठंडा बना रहेगा. अगले तीन दिनों के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में बारिश का अलर्ट भी है.

Read Time: 3 mins
मुंबई बनी 'कोल्ड सिटी', 2012 के बाद मार्च में रिकॉर्ड हुई सबसे सर्द रात; IMD का लेटेस्ट अपडेट
अगले तीन दिनों के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में बारिश का अलर्ट है.
मुंबई:

दक्षिण पूर्वी अरब सागर, मालदीव और लक्षद्वीप के ऊपर बने चक्रवाती हालत (Cyclonic Condition) की वजह से महाराष्ट्र (Maharashtra Weather Update) में मौसम का मिज़ाज फिर से बदल गया है. मुंबई, पुणे समेत राज्य के कई शहरों में सोमवार को हल्की बूंदा-बांदी हुई. बारिश के बाद मुंबई के तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. कुछ दिनों से पारा 37.2 डिग्री रहा है. हल्की बूंदा-बांदी के बाद सर्द हवाएं चल रही हैं. इससे न्यूनतम तामपान 18-19 डिग्री तक जा पहुंचा है. रविवार (3 मार्च) को 2012 के बाद मार्च में सबसे सर्द रात रिकॉर्ड हुई. 

सुबह से ही मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में रुक-रुक कर बारिश (Mumbai Rain) हो रही है. इससे तेज हवााएं चल रही हैं और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, मुंबई में मौसम अगले 2 दिन तक ठंडा बना रहेगा. अगले तीन दिनों के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में बारिश का अलर्ट भी है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, बारिश होने के भी आसार

चक्रवात बनने की वजह से मौसम में आया बदलाव
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और मालदीव, लक्षदीप के इलाके में चक्रवात बनने की वजह से महाराष्ट्र के इलाकों में बारिश हो रही है. पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात क्षेत्र में बने कम दाब के क्षेत्र चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के साथ इंटरैक्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही पूर्वी-मध्य अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र भी बन रहा है. निचले स्तरों में महाराष्ट्र तट पर एक ट्रफ लाइन भी चल रही है.

दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश... हरिद्वार में ओलावृष्टि, जानिए- आज और कल कैसा रहेगा मौसम

मुंबई-कोंकण रीजन पर दिखेगा ज्यादा असर
IMD के मुंबई ऑफिस के डायरेक्टर सुनील कांबले ने NDTV को बताया, "दो दिनों तक मुंबई को ठंड का एहसास होगा. उसके बाद पारा फिर चढ़ेगा." कांबले ने कहा, "वैसे मार्च में मुंबई में काफी गर्मी रहती है. लेकिन इस बार अब तक अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री तक गया है. उत्तर से आने वाली ठंडी हवा एक्टिव हो रही हैं. ये पश्चिम से अंदर प्रवेश कर रही हैं. इसलिए मुंबई-कोंकण रीजन पर ज़्यादा और सीधा प्रभाव दिख रहा है. ये स्थिति करीब 48 घंटे तक रहेगी. फिर इस्टर्न विंड से मौसम ड्राई होगा और तापमान ऊपर जाएगा.”


वहीं, मुंबईकर को बदलते मौसम से राहत मिली है. एक निवासी ने कहा, "तपते शहर को थोड़ी राहत मिली है. अच्छी हवा है. मज़ा आ रहा है. लेकिन बच्चे बीमार पड़ रहे हैं. ये ठीक नहीं है.”

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में Snowfall, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन से यातायात बाधित


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG विवाद : नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई दो हफ्ते तक टाली
मुंबई बनी 'कोल्ड सिटी', 2012 के बाद मार्च में रिकॉर्ड हुई सबसे सर्द रात; IMD का लेटेस्ट अपडेट
मुंबई के ऐतिहासिक महालक्ष्मी रेसकोर्स के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Next Article
मुंबई के ऐतिहासिक महालक्ष्मी रेसकोर्स के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;