मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर अब चुकाना होगा 18% ज्‍यादा टोल शुल्‍क, जानिए कब से लागू हो रही हैं नई दरें

बांद्रा-वर्ली सी लिंक को 2009 में आम लोगों के लिए खोला गया था. यह मुंबई के वर्ली और बांद्रा को जोड़ता है, जिससे यात्रियों के लिए दादर, माहिम, प्रभादेवी और वर्ली इलाकों में भीड़भाड़ से बचना आसान हो जाता है. 

मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर अब चुकाना होगा 18% ज्‍यादा टोल शुल्‍क, जानिए कब से लागू हो रही हैं नई दरें

बांद्रा-वर्ली सी लिंक को 2009 में आम लोगों के लिए खोला गया था.

नई दिल्ली :

मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक (Bandra Worli Sea Link) पर एक अप्रैल से आम लोगों को 18 फीसदी अधिक टोल शुल्‍क चुकाना होगा. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (Maharashtra State Road Development Corporation) ने टोल शुल्‍क में बढ़ोतरी की घोषणा की है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, टोल दरों में यह बढ़ोतरी एकतरफा यात्रा तक सीमित है. नई दरों के लागू होने के बाद सोमवार से कारों और जीपों के लिए मौजूदा 85 रुपये की जगह 100 रुपये चुकाने होंगे. वहीं मिनीबस, टेम्पो और इसी तरह के वाहनों को 160 रुपये चुकाने होंगे. पहले इन वाहनों को 130 रुपये चुकाने होते थे. 

अब तक डबल एक्‍सल ट्रक को एक तरु की यात्रा पर फिलहाल 175 रुपये चुकाने होते हैं. हालांकि उन्‍हें इसके लिए कल से 210 रुपये चुकाने होंगे. 

पुरानी दरें अप्रैल 2021 में लागू की गईं थीं. नई दरें तीन साल के लिए 1 अप्रैल से 31 मार्च, 2027 तक प्रभावी रहेंगी. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि MSRDC अधिकारियों ने वाहन चालकों के लिए क्रमशः 50 और 100 टोल कूपन वाली बुकलेट की अग्रिम खरीद पर 10% और 20% की छूट की घोषणा की गई है. 

2009 में शुरू हुआ था बांद्रा-वर्ली सी लिंक

बांद्रा-वर्ली सी लिंक को 2009 में आम लोगों के लिए खोला गया था और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इसका नाम रखा गया था. यह मुंबई के वर्ली और बांद्रा को जोड़ता है, जिससे यात्रियों के लिए दादर, माहिम, प्रभादेवी और वर्ली इलाकों में भीड़भाड़ से बचना आसान हो जाता है. 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल में दक्षिण मुंबई में वर्ली और मरीन ड्राइव के बीच 10.5 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था. यह हिस्सा फिलहाल शुल्क मुक्त है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* एक्टर अन्नू कपूर समेत 600 से ज्यादा को अंबर दलाल ने कैसे लगाया 380 करोड़ का चूना? हो रही जांच
* "रोहित को कप्तानी पद से...", हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियंस को मिली हार के बाद माइकल वॉन का रिेएक्शन वायरल
* ''उद्धव ठाकरे और उनके बेटे मुंबई का भाग्य तय नहीं कर सकते'' : झुग्गी विवाद पर पीयूष गोयल