मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर प्री-इंबार्केशन सिक्योरिटी चेक की सुविधा का किया विस्तार

बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ मुंबई एयरपोर्ट के पास अब सिक्योरिटी स्क्रीनिंग के लिए कुल 5735 वर्ग मीटर का डेडिकेटेड स्पेस हो गया है. इसके साथ ही एयरपोर्ट के पास 328 वर्ग मीटर के एरिए में बना नया डोमेस्टिक ट्रांसफर सिक्योरिटी चेक एरिया भी है.

मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर प्री-इंबार्केशन सिक्योरिटी चेक की सुविधा का किया विस्तार

मुंबई एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 देश का सबसे बड़ा टर्मिनल और पहला चार मंजिला वर्टिकल टर्मिनल है.

मुंबई:

मुंबई में छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) देश के बढ़ते एविएशन इंडस्ट्री के रूप में जाना जाता है. इसका टर्मिनल-2 देश का सबसे बड़ा टर्मिनल और पहला चार मंजिला वर्टिकल टर्मिनल है. मुंबई एयरपोर्ट ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए हाल ही में प्री-इंबार्केशन सिक्योरिटी चेक (PESC) सुविधा का विस्तार किया है.

इस प्रोजेक्ट का पहला फेज 27 मार्च 2023 को शुरू हुआ था. इसमें 8 नए सुरक्षा लेन जोड़े गए थे, जिनमें नई डोमेस्टिक टू डोमेस्टिक (D2D) ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल थी. प्रोजेक्ट का दूसरा फेज प्री-इंबार्केशन सिक्योरिटी चेक के स्पेस को लगभग दोगुना करने पर केंद्रित है.

बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ मुंबई एयरपोर्ट के पास अब सिक्योरिटी स्क्रीनिंग के लिए कुल 5735 वर्ग मीटर का डेडिकेटेड स्पेस हो गया है. इसके साथ ही एयरपोर्ट के पास 328 वर्ग मीटर के एरिए में बना नया डोमेस्टिक ट्रांसफर सिक्योरिटी चेक एरिया भी है. नया डिज़ाइन किया गया PESC अब लगभग 2075 वर्ग मीटर का एक प्रोसेसिंग एरिया मुहैया कराता है, जो देश में सबसे बड़ा है.

इस मौके पर अवसर पर छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) के प्रवक्ता ने कहा, "हम 8 नई सुरक्षा लेन की शुरुआत और हमारी इंटिग्रेटेड PESC के विस्तार के ऐलान से उत्साहित हैं. यह बुनियादी ढांचा वृद्धि मुंबई एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर प्रोसेसिंग कैपेसिटी को बढ़ाने की दिशा में लिया गया एक कदम है. यह सभी यात्रियों के लिए तेज़ और सुरक्षित यात्रा अनुभव भी सुनिश्चित करता है. हमें विश्वास है कि नई सुविधाएं हमारे यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं देने की हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेंगी."

rnnkojjg

इंटिग्रेटेड PESC यात्री आवाजाही के लिए एक अहम कदम है. टचपॉइंट पर अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए CSMIA ने गुडनेस चैंपियंस (सर्विस स्पेशलिस्ट) को तैनात किया है. साथ ही सीनियर नागरिकों, बच्चों/नवजात बच्चे वाले यात्रियों और विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों के लिए प्रियॉरिटी लेन मुहैया करा रहा है.

इस विस्तारित और बढ़ी हुई सुविधा के चालू होने के साथ CSMIA ने एक बार फिर अपने यात्रियों के लिए व्यवस्थित और सुखद हवाई यात्रा अनुभव देने की अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है. एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ाने की पहल ने न सिर्फ इसकी प्रोसेसिंग क्षमताओं में वृद्धि की है, बल्कि उन्होंने इसे न्यूनतम कनेक्टिंग टाइम (एमसीटी) को कम करने और समय पर ट्रांसफर सुनिश्चित करने में अपने एयरलाइन ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में भी सक्षम बनाया है.

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) का मैनेजमेंट अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) द्वारा किया जाता है. AAHL अदाणी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है. AAHL एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) उद्यम है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)