मध्य प्रदेश चुनाव से पहले CM शिवराज की किसानों को सौगात, ब्याज माफी योजना की आज करेंगे शुरुआत

अब मध्य प्रदेश में भी चुनाव ज्यादा दूर नहीं रह गए हैं. ऐसे में तमाम पार्टियों का वोटर्स को लुभाने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है.

मध्य प्रदेश चुनाव से पहले CM शिवराज की किसानों को सौगात, ब्याज माफी योजना की आज करेंगे शुरुआत

इस साल के आखिर में एमपी में विधानसभा चुनाव

देश के एक ओर राज्य मध्य प्रदेश में चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं है. ऐसे में तमाम पार्टियां एक्शन में दिखने लगी है. इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव से पहले किसानों के ब्याज माफी के लिए आज एक अभियान की शुरुआत करेंगे. शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना-2023 के तहत सागर जिले के करबाना गांव से अभियान की शुरुआत करेंगे.

सरकार 2,200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का ब्याज माफ करेगी, जिससे 11 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, किसान भाई-बहनों को राज्य सरकार द्वारा ब्याज के भुगतान के साथ डिफाल्टर नहीं कहा जाएगा. उन्हें समिति द्वारा डिफॉल्ट-मुक्त प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा और इसी के साथ किसान शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर योजना के पात्र होंगे.

एक बार योजना लागू हो जाने के बाद, किसानों को उन कृषि समितियों से खाद और बीज मिलना शुरू हो जाएगा, जिन्होंने डिफॉल्टर्स को आपूर्ति बंद कर दी थी. जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों से संबद्ध प्राथमिक कृषि साख समितियों के तहत जिन किसानों की कुल बकाया ऋण राशि 31 मार्च, 2023 तक ब्याज सहित 2 लाख रुपये तक है, और वे डिफॉल्टर है.  उन्हें ब्याज माफी दी जाएगी. माफ किए गए ब्याज की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश, देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल? पढ़ें IMD का पूर्वानुमान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : Coronavirus : देशभर में कोरोना के 1272 नए मामले दर्ज, रिकवरी रेट 98.78 फीसदी