विज्ञापन

वे चुप क्यों रहीं? लड़कियां खुद कंफर्टेंबल फील कराती हैं... केरल की 'डर्टी पिक्चर' पर ऐसा क्यों बोलीं एक्ट्रेस?

केरल पुलिस ने एक एक्ट्रेस की शिकायत के आधार पर मॉलीवुड एक्टर रंजीत के खिलाफ गैर-जमानती मामला दर्ज किया है. एक्ट्रेस ने रंजीत पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. हालांकि, केरल के 'डर्टी पिक्चर' को लेकर मॉलीवुड स्टार्स की अलग-अलग राय भी हैं. एक्ट्रेस मानवी तनेजा तो Metoo मूवमेंट की लड़कियों को ही दोषी ठहराती हैं.

नई दिल्ली:

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री (Mollywood)में यौन शोषण (Sexual Harrasment) को लेकर खुलासे ने हड़कंप मचा दिया है.  एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडस्ट्री की कई महिलाओं के साथ शोषण हुआ है. इन आरोपों के बीच एक्टर मोहनलाल ने एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (AMMA) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. बाकी सदस्यों ने भी पद छोड़ दिया है. केरल पुलिस ने एक एक्ट्रेस की शिकायत के आधार पर रंजीत के खिलाफ गैर-जमानती मामला दर्ज किया है. एक्ट्रेस ने रंजीत पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. इस पूरे मामले पर विस्तार से चर्चा करेंगे. हालांकि, केरल के 'डर्टी पिक्चर' को लेकर मॉलीवुड स्टार्स की अलग-अलग राय भी हैं. एक्ट्रेस मानवी तनेजा तो Metoo मूवमेंट की लड़कियों को ही दोषी ठहराती हैं.

एक्ट्रेस मानवी तनेजा NDTV से कहा, "ऐसे हर मामले सही नहीं होते. इंडस्ट्री में कई लड़कियां शॉर्ट कट का इस्तेमाल करती हैं. सक्सेस के लिए लड़कियां शॉर्ट कट का रास्ता अपनाती हैं. कुछ लड़कियां मेहनत करना नहीं चाहती. अगर आपको इस इंडस्ट्री में आना है, तो आपको कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. स्ट्रगल की जरूरत होती है. फिल्म इंडस्ट्री में हर रोज हजारों की तादाद में लड़कियां आती हैं. कोई मुंबई आता है तो कोई साउथ जाता है. अगर इस स्ट्रगल के दौरान उनके साथ कुछ गलत होता है, तो ये लड़कियां उसी वक्त अपनी आवाज क्यों नहीं उठातीं. वो किस चीज का इंतजार करती हैं?"

बाप ने बेटी को बनाना चाहा हवस का शिकार, चाचा ने किया भतीजी से रेप... महाराष्ट्र में 9 दिन में यौन उत्पीड़न के 11 केस

मानवी तनेजा ने कहा, "हाल के मामलों में ऐसी जो रिपोर्ट आई हैं, जिसमें लड़कियों का कहना है कि उन्हें पीछे से पकड़ लिया, किस कर लिया गया... ऐसे मामलों में वो चुप क्यों रहीं? यानी कहीं न कहीं उनकी रजामंदी रही होगी. वो काम कर रही थीं और फेमस होना चाहती थीं. इसलिए कहीं न कहीं आप इसे कंसेंट समझेंगे." 

तनेजा कहती हैं, "एक और रिपोर्ट में मैंने पढ़ा कि कोई एक्ट्रेस नरेशन के लिए एक एक्टर के घर चली गईं. भला नरेशन के लिए कोई किसी के घर क्यों जाएगा. आजकल इंडस्ट्री में सबकुछ बहुत ट्रांसपरेंट है. अच्छे-अच्छे प्रोडक्शन हाउस हो गए हैं. आपको एक ऑडिशन लिंक आता है. आप उसपर अपना ऑडिशन बनाकर भेजते हैं. अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है, तो सीधे प्रोडक्शन हाउस में ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है. आपको किसी के घर जाने की जरूरत नहीं होती. इसलिए कहीं न कहीं मुझे लगता है कि ऐसे मामलों में लड़कियों में एक कंसेंट होता है. वो खुद कफर्टेबल फील कराती हैं. जब ऐसी लड़कियां इंडस्ट्री में फेमस हो जाती हैं और उनका लगता है कि वो एक मुकाम में पहुंच गईं, तो वो ऐसे आरोप लगाती हैं."

चंद लोगों की वजह से पूरी इंडस्ट्री पर नहीं लगा सकते ब्लेम
फिल्म एक्ट्रेस संजना गलरानी कहती हैं, "इन मामलों से पूरी मलयालम फिल्म इंडस्ट्री का नाम खराब हो रहा है. मॉलीवुड की इमेज खराब हो रही है. चंद लोगों की वजह से हम पूरी इंडस्ट्री पर आरोप नहीं लगा सकते. पूरे केरल को हम ब्लेम नहीं कर सकते. यौन शोषण के मामले सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में नहीं होता... ऐसे मामले हर जगह होते हैं. किसी के साथ भी हो सकते हैं. कोलकाता के अस्पताल में भी हुआ है."

एक्ट्रेस ने लगाए यौन शोषण के आरोप, मशहूर एक्टर ने तुरंत छोड़ी कुर्सी और कही ये बात

जब घटना हो, तभी आवाज उठाओ
संजना गलरानी कहती हैं, "ऐसे मामले जब-जब होते हैं, हमें तभी इस पर एक्शन ले लेना चाहिए. हमें सालों का इंतजार नहीं करना चाहिए कि एक MeToo मूवमेंट आएगा और हम तभी उसपर बात करेंगे. मेरी राय में सब मर्द बुरे नहीं हैं. अगर हम खामोश रहेंगे, तो दिक्कत होगी. जब एक जहरीला छोटा सा पौधा उगता है, तो अगर उस पौधे को ही काट दे तो ये पेड़ नहीं बन सकता. अगर आप छोटे पौधे को ही नहीं काटेंगे, तो ये बड़ा होकर जहरीला बनेगा ही. यानी हमें गलत चीज के लिए आवाज उठाने के लिए समय का इंतजार नहीं करना चाहिए."

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 2017 में एक मलयाली एक्ट्रेस पर यौन उत्पीड़न का आरोप 7 लोगों पर लगा था. इस मामले में मलयाली सुपरस्टार दिलीप को गिरफ्तार भी किया गया. इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं की स्थिति जांचने के लिए CM पिनाराई विजयन ने केरल हाईकोर्ट के पूर्व जज के. हेमा की अध्यक्षता में हेमा कमेटी का गठन किया था. दिसंबर 2019 में कमेटी ने रिपोर्ट सौंपी, लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया गया था. 19 अगस्त को हेमा कमेटी की 295 पेज की रिपोर्ट सार्वजनिक की गई. इस रिपोर्ट में मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में चल रहे कास्टिंग काउच और सेक्सुअल हैरेसमेंट जैसे गंभीर मुद्दों का जिक्र है. इस रिपोर्ट की कॉपी RTI एक्ट के तहत मीडिया को भी सौंपी गई है.

कैसे मलयाली एक्टर ने धोखे से बुलाया घर, फिर किया रेप, जानिए जूनियर आर्टिस्ट की आपबीती

किन एक्टर्स पर है यौन शोषण का आरोप?
कोल्लम के सीपीएम विधायक, नेता-एक्टर मुकेश, एक्टर जयसूर्या मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की उन अहम शख़्सियतों में हैं जिन पर महिलाओं ने यौन उत्पीड़न और डराने-धमकाने का आरोप लगाया है. फिल्ममेकर रंजीत के खिलाफ भी यौन शोषण के आरोप हैं. रंजित पर महिला कलाकार के साथ दुर्व्यवहार का केस दर्ज किया गया है. एक्टर और डायरेक्टर बाबूराज पर भी रेप का आरोप है. एक्टर सिद्दीक पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप है. नेता-एक्टर मुकेश पर भी यौन शोषण का केस दर्ज है. एक्टर और डायरेक्टर मनियन्पिल्ला राजू पर यौन उत्पीड़न का आरोप है. एक्टर इडावेला बाबू के खिलाफ भी यौन उत्पीड़न का केस दर्ज किया गया है. एक्टर जयसूर्या और फिल्ममेकर वीके प्रकाश पर महिला लेखकों से बदसलूकी का आरोप है.

केरल सरकार ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए एक सीनियर पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल (SIT) बनाने का फैसला किया है.


 58 वर्षीय एक्टर बाबूराज पर रेप का जूनियर एक्ट्रेस ने लगाया आरोप, NDTV से बोलीं-न्याय की उम्मीद...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नूंह में क्या इस बार खिल पाएगा कमल? क्या बोलीं यहां की जनता, जानिए
वे चुप क्यों रहीं? लड़कियां खुद कंफर्टेंबल फील कराती हैं... केरल की 'डर्टी पिक्चर' पर ऐसा क्यों बोलीं एक्ट्रेस?
भारत में घुसा मंकीपॉक्स, पहला केस कंफर्म, कितना खतरनाक ये वायरस; देश में क्या तैयारी
Next Article
भारत में घुसा मंकीपॉक्स, पहला केस कंफर्म, कितना खतरनाक ये वायरस; देश में क्या तैयारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com