विज्ञापन
This Article is From Aug 05, 2022

PM मोदी 7 अगस्त को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

पांच अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सात अगस्त को नीति आयोग (NITI Ayog) की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

PM मोदी 7 अगस्त को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे
 प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं. 
नई दिल्ली:

पांच अगस्त (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सात अगस्त को नीति आयोग (NITI Ayog) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि बैठक के दौरान फसल विविधीकरण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. यह जुलाई, 2019 के बाद आमने-सामने बैठकर संचालन परिषद की पहली बैठक होगी. परिषद के सदस्यों में सभी मुख्यमंत्री शामिल हैं. प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं.

पीएमओ ने कहा कि देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहा है और ऐसे में राज्यों को सहकारी संघवाद की भावना से ‘आत्मनिर्भर भारत' की ओर बढ़ने की जरूरत है. बयान में कहा गया, ‘‘एक स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में, नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक सात अगस्त को होगी और यह केंद्र तथा राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सहयोग एवं सहकार के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त करेगी.''

राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में होने वाली इस बैठक के एजेंडा में फसल विविधीकरण, तिलहन, दलहन और कृषि-समुदाय में आत्मनिर्भरता हासिल करना, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन और शहरी शासन शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि बैठक में जी-20 मंच पर प्रगति को रेखांकित करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा. नीति आयोग के शीर्ष निकाय संचालन परिषद में सभी मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि बैठक की तैयारियों के तहत जून, 2022 में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन धर्मशाला में आयोजित किया गया था.

सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की और इसमें सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. आमतौर पर पूर्ण परिषद की बैठक हर साल होती है. पिछले साल 20 फरवरी को मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक हुई थी. कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में परिषद की बैठक नहीं बुलाई गई थी.

इसे भी पढ़ें : नीति आयोग की बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे PM मोदी, तिलहन-दालों में आत्‍मनिर्भरता और शिक्षा नीति पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक लेने का आग्रह किया

महबूबा मुफ्ती ने ट्विटर पर नई DP लगाकर विवाद पैदा किया, तस्वीर में मुफ्ती मोहम्मद सईद के साथ पीएम मोदी

इसे भी देखें : ये भी देखें: PM मोदी से मिलने पहुंची ममता बनर्जी, आज राष्‍ट्रपति से भी मुलाकात का कार्यक्रम

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली, यूपी, बिहार सहित जानिए किन राज्यों में आज भी होगी झमाझम बरसात?
PM मोदी 7 अगस्त को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Next Article
भर्ती परीक्षा में नकल रोकने की कोशिश, असम में आज तीन घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com