विज्ञापन
Story ProgressBack

NDA के कुनबे को जोड़े रखने की कोशिश? BJP ने कैबिनेट कमिटियों के जरिए सहयोगियों को साधा

राजनीतिक मामलों के कैबिनेट पैनल में JDU के लल्लन सिंह, HAM के जीतन राम मांझी और TDP के राममोहन नायडू और अन्नपूर्णा देवी को सदस्य बनाया गया है. लल्लन सिंह आर्थिक मामलों के कैबिनेट पैनल में भी हैं. निवेश और ग्रोथ पर बनाए गए कैबिनेट पैनल में चिराग पासवान को जगह दी गई है.

Read Time: 4 mins
NDA के कुनबे को जोड़े रखने की कोशिश? BJP ने कैबिनेट कमिटियों के जरिए सहयोगियों को साधा
सरकार को समर्थन देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार का आभार जताया था.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी कैबिनेट के 9 जून को शपथ लेने के तीन हफ्ते बाद बुधवार को कैबिनेट पैनल का गठन हुआ. पैनल के नए सदस्यों के नाम का ऐलान किया गया है. कैबिनेट पैनल में NDA सरकार में BJP के सहयोगियों को 2014 के बाद से सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व मिला है. इस कदम को BJP की बैलेंस पॉलिसी के तौर पर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि BJP ने कैबिनेट कमिटियों में दूसरे सहयोगियों को ज्यादा प्रतिनिधित्व देकर NDA के कुनबे को संभालकर रखने की कोशिश की है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव में BJP बहुमत के आंकड़े 272 को पार नहीं कर पाई. BJP को 543 में से 240 सीटें ही मिली. NDA के घटक दलों को मिलाकर आंकड़ा 293 हो गया है. NDA में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. दोनों ही पार्टियां इस वक्त BJP के लिए जरूरी हैं. इनके बिना BJP का सरकार चलाना मुश्किल है. ऐसे में सुचारू रूप से सरकार चलाने के लिए BJP ने कैबिनेट कमिटियों में सहयोगियों के चेहरों को भी शामिल किया है. हालांकि, गौर करने वाली बात ये है कि इन TDP-JDU के नेता एक साथ किसी भी कमिटी में नहीं हैं. इससे पहले नरेंद्र मोदी ने विभागों के बंटवारें के समय भी सहयोगी दलों के नेताओं का खास ख्याल रखा था.

किस कैबिनेट कमिटी में किसे किया गया शामिल?
सुरक्षा मामलों के कैबिनेट पैनल में गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैं. जबकि NDA के सहयोगी दलों के कैबिनेट मंत्रियों को भी पैनल में जगह दी गई है. 

राजनीतिक मामलों के कैबिनेट पैनल में लल्लन सिंह और मांझी
राजनीतिक मामलों के कैबिनेट पैनल में JDU के लल्लन सिंह, HAM के जीतन राम मांझी और TDP के राममोहन नायडू और अन्नपूर्णा देवी को सदस्य बनाया गया है. लल्लन सिंह आर्थिक मामलों के कैबिनेट पैनल में भी हैं. निवेश और ग्रोथ पर बनाए गए कैबिनेट पैनल में चिराग पासवान को जगह दी गई है. स्किल, रोजगार और आजीविका पर कैबिनेट पैनल में जयंत चौधरी को खास तौर पर शामिल किया गया है.

संसदीय मामले से संबंधित कैबिनेट कमिटी में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा रक्षा मंत्री, गृहमंत्री, वित्त मंत्री, पंचायती राज मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा, सामाजिक न्याय मंत्री वीरेंद्र कुमार, नागर विमानन मंत्री किंजारापू राममोहन नायडू, आदिवासी मामलों के मंत्री जुएल ओरांव, संसदीय मामलों के मंत्री किरण रिजिजू और जलशक्ति मंत्री सी आर पाटिल शामिल हैं.

कैबिनेट के दूसरे प्रमुख चेहरे
कैबिनेट कमिटी ऑन अपॉइंटमेंट को छोड़कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हर कैबिनेट पैनल में शामिल किए गए हैं. एचडी कुमारस्वामी को भी CCEA के सदस्य बनाए गए हैं. ये मोदी सरकार में उनके बढ़ते कद का संकेत है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी में जगह दी गई है. शिवराज सिंह चौहान मौजूदा कृषि मंत्री हैं. अन्नपूर्णा देवी को निर्मला सीतारमण के बाद कैबिनेट की सबसे महत्वपूर्ण महिला सदस्य के रूप में देखा जा रहा है.

मोदी 3.0 बजट: महाराष्ट्र के तर्ज पर ही क्या युवाओं और मध्य वर्ग के लिए खुलेगा केंद्र का खजाना?

'बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा', JDU ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में दोहराई मांग; 3 प्रस्ताव पास

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का क्या जवाब देंगे पीएम नरेंद्र मोदी, एनडीए सांसदों की बैठक में दिए संकेत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस हादसा : कौन होते हैं सेवादार? जिनके नाम पर इन बाबाओं ने बना लीं फौजें
NDA के कुनबे को जोड़े रखने की कोशिश? BJP ने कैबिनेट कमिटियों के जरिए सहयोगियों को साधा
अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को दिए गए 98 लाख रुपये : राहुल गांधी के दावे के बाद भारतीय सेना
Next Article
अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को दिए गए 98 लाख रुपये : राहुल गांधी के दावे के बाद भारतीय सेना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;