एविएशन रेगुलेटर ने मई-जून में 300 विमानों का निरीक्षण किया: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री

2 मई से 6 जून तक स्पॉट चेक का एक विशेष अभियान चलाया गया था. इस अवधि के दौरान, कुल 300 विमानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें स्पाइसजेट बेड़े के 62 परिचालन विमान शामिल थे. 9 जुलाई से 13 जुलाई के बीच 48 स्पाइसजेट विमानों की 53 मौकों पर जांच की, लेकिन कोई बड़ा सुरक्षा उल्लंघन नहीं पाया गया. 

एविएशन रेगुलेटर ने मई-जून में 300 विमानों का निरीक्षण किया: नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री

8 सप्ताह के लिए स्पाइसजेट की 50% उड़ान सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी.

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (डॉ) वीके सिंह ने सोमवार को राज्यसभा में सूचित किया कि डीजीसीए ने पिछले महीनों में स्पॉट चेक के तहत स्पाइसजेट बेड़े के 62 परिचालन विमानों सहित कुल 300 विमानों का निरीक्षण किया. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, विमान (दुर्घटनाओं और घटनाओं की जांच) नियमों में निहित प्रावधानों के अनुसार, विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) द्वारा हवाई दुर्घटनाओं की जांच की जाती है. फिर जांच रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा सिफारिशें डीजीसीए को भेजी जाती हैं.

वीके सिंह ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जांच रिपोर्ट में की गई सिफारिशों के कार्यान्वयन पर उचित कार्रवाई डीजीसीए द्वारा की जाती है, ताकि हवाई संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. स्पाइसजेट ने अपने विमान बेड़े के संचालन के दौरान खराब मौसम, पक्षियों आदि के कारण कई घटनाओं का अनुभव किया. "2 मई से 6 जून तक स्पॉट चेक का एक विशेष अभियान चलाया गया था. इस अवधि के दौरान, कुल 300 विमानों का निरीक्षण किया गया, जिसमें स्पाइसजेट बेड़े के 62 परिचालन विमान शामिल थे. 9 जुलाई से 13 जुलाई के बीच 48 स्पाइसजेट विमानों की 53 मौकों पर जांच की, लेकिन कोई बड़ा सुरक्षा उल्लंघन नहीं पाया गया. 

हालांकि, यह पुष्टि करने के बाद ही कि सभी दोषों और खराबी को ठीक कर दिया गया है. डीजीसीए ने स्पाइसजेट को कुछ निश्चित विमान (10) को संचालन के लिए जारी करने का आदेश दिया. DGCA ने 27 जुलाई को स्पाइसजेट को एक अंतरिम आदेश जारी किया, जिसमें आठ सप्ताह के लिए एयरलाइन की 50% उड़ान सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. वीके सिंह ने कहा कि डीजीसीए प्रमाणित ऑपरेटरों की निगरानी के दौरान पाई गई कमियों और उनके रिकॉर्ड के रखरखाव पर समय पर सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली: शराब दुकानों और पब के आबकारी लाइसेंस एक महीने के लिए बढ़ाए गए, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

उन्होंने कहा, "कोई चूक नहीं हुई है और इसलिए अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई लंबित नहीं है. सरकार ने अनुसूचित एयरलाइनों को संचालन की सुरक्षा को अत्यधिक महत्व देने के लिए संवेदनशील बनाया है और विभिन्न कदम उठाए हैं. अनुसूचित एयरलाइंस को अपनी इंजीनियरिंग से संबंधित क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कहा गया है. डीजीसीए द्वारा विशेष ऑडिट और स्पॉट चेक का आदेश दिया गया है और एयरलाइंस को हवाई संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई और अधिक आंतरिक निगरानी करने के लिए कहा गया है, "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जुडो में सिल्वर मेडल जीतने वाली सुशीला देवी ने कहा- मुझे गोल्ड जीतने की उम्मीद थी