NDTV Expose: मिलिए कर्नाटक के उन ठेकेदारों से, जो देते हैं रिश्वत

कर्नाटक सरकार के मंत्रियों एवं विधायकों पर काम करवाने के एवज में चालीस प्रतिशत कमीशन मांगने का आरोप लगाया है. ठेकेदारों ने पिछले साल प्रधान मंत्री को इन आरोपों का विवरण देते हुए एक पत्र लिखा था, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें फिर से लिखने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.

NDTV Expose: मिलिए कर्नाटक के उन ठेकेदारों से, जो देते हैं रिश्वत

सरकार के मंत्रियों एवं विधायकों पर काम करवाने के एवज में कमीशन मांगने का आरोप

बेंगलुरु:

कर्नाटक के विधानसभा चुनावों की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. वहीं मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को राज्य के ठेकेदार संघ द्वारा भ्रष्टाचार के बढ़ते आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. सरकार के मंत्रियों एवं विधायकों पर काम करवाने के एवज में चालीस प्रतिशत कमीशन मांगने का आरोप लगाया है. ठेकेदारों ने पिछले साल प्रधान मंत्री को इन आरोपों का विवरण देते हुए एक पत्र लिखा था, लेकिन उनका कहना है कि उन्हें फिर से लिखने के लिए मजबूर कर रही है.

मुख्यमंत्री ने इसका खंडन करते हुए दावा किया है कि ये बिना सबूत के फर्जी आरोप लगाए जा रहे हैं. लेकिन ठेकेदार संघ के शीर्ष सदस्य, जो स्वयं ठेकेदार हैं. उन्होंने सरकारी परियोजनाओं को हासिल करने के लिए सरकारी अधिकारियों को दी गई रिश्वत के बारे में एनडीटीवी से बात की. बेंगलुरु के एक ठेकेदार और नगर पालिका के ठेकेदार संघ के अध्यक्ष आर अंबिकापति ने कहा कि उन्होंने जिस परियोजना पर काम किया, वह पूर्वी बेंगलुरु के डोमलूर में 5 करोड़ रुपये का एक खेल का मैदान था. जिसके लिए उन्होंने परियोजना लागत का 40% रिश्वत के रूप में भुगतान किया. उन्होंने कहा कि "मैं लोगों का नाम नहीं ले सकता."

कर्नाटक के राज्य ठेकेदार संघ के उपाध्यक्ष मंजूनाथ ने कहा कि उनकी आखिरी परियोजना मध्य कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में सरकारी अस्पतालों का एक सेट था. "ये परियोजनाएं ₹ 18 करोड़ और ₹ 10 करोड़ की हैं. हमें कमीशन देना था," जबकि वे मानते हैं कि भ्रष्टाचार पार्टियों और सरकारों में आम बात है, वे कहते हैं कि वे सार्वजनिक होने का कारण यह है कि राज्य में भाजपा के सत्ता में आने के बाद यह स्थिति और खराब हो गई. मंजूनाथ ने हमें बताया, "पहले आयोग केवल 5% था. अब यह 40% है. इसमें मंत्री, विधायक भी शामिल हैं."

कर्नाटक में दो स्कूल संघों ने भी प्रधान मंत्री को भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए पत्र लिखा है, जिसमें दावा किया गया है कि उन पर कई मंजूरी के लिए सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए दबाव डाला जाता है, नवीनीकरण प्रमाण पत्र से लेकर अग्नि और सुरक्षा मंजूरी तक, भवन मानदंडों के लिए. उनका यह भी दावा है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के दिशा-निर्देशों से जुड़ा भ्रष्टाचार है, जिसके तहत स्कूलों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के एक निश्चित कोटा को मुफ्त में प्रवेश देना अनिवार्य है, जिसके लिए उन्हें सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जानी है.

यूनियनों का दावा है कि सरकारी अधिकारी इन फंडों को जारी करने के लिए रिश्वत पर जोर देते हैं. अनएडेड स्कूल एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व करने वाले किरण प्रसाद का कहना है कि वह 2 स्कूल चलाते हैं. "अग्नि सुरक्षा प्रमाण पत्र के लिए, मुझे लगभग ₹ 3 लाख खर्च करने पड़े. और मैंने इसका भुगतान किया है. यह एक रिश्वत है. ₹ 20,000 सरकारी शुल्क है, ₹ 2.8 लाख एक अग्निशमन अधिकारी की जेब में गए और यह सब COVID के दौरान हुआ."

ये भी पढ़ें : झारखंड के बाद अब MP में एकतरफा आशिक ने घर में घुसकर लड़की को चाकू से गोद डाला, हालत गंभीर

स्कूल एसोसिएशन के एक अन्य सदस्य और स्कूल के मालिक शशि कुमार ने कहा कि उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आरटीई प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए 15-20,000 रुपये का भुगतान किया. कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने इन आरोपों का खंडन करते हुए दावा किया है कि ठेकेदारों के पास कोई सबूत नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: AAP नेता आतिशी का निशाना, बोलीं- "बीजेपी के ऑपरेशन लोटस की CBI जांच होनी चाहिए"