मंगलुरु विस्फोट के आरोपी को सिम दिलाने में मदद करने वाला शख्स हिरासत में: पुलिस

तमिलनाडु पुलिस के सूत्रों ने NDTV को बताया कि सुरेंद्रन एक बार ब्लास्ट के आरोपी शरीक के साथ एक डोरमेट्री में रुका था और सिम कार्ड हासिल करने के लिए उसे अपना आधार कार्ड भी दिया था.

मंगलुरु विस्फोट के आरोपी को सिम दिलाने में मदद करने वाला शख्स हिरासत में: पुलिस

पुलिस को अभी तक शारिक और जमीजा मुबीन के बीच कोई लिंक नहीं मिला है.

चेन्नई:

कर्नाटक के मंगलुरु में शनिवार को ऑटोरिक्शा विस्फोट के मुख्य आरोपी के साथ कथित संबंधों के आरोप में एक व्यक्ति को कोयंबटूर में हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने इस घटना की "आतंकी कार्रवाई" के रूप में पुष्टि की है और केंद्रीय एजेंसियों के साथ इस घटना की जांच कर रही है. तमिलनाडु पुलिस के सूत्रों ने NDTV को बताया कि सुरेंद्रन एक बार ब्लास्ट के आरोपी शरीक के साथ एक डोरमेट्री में रुका था और सिम कार्ड हासिल करने के लिए उसे अपना आधार कार्ड भी दिया था.

नीलगिरी के मूल निवासी सुरेंद्रन कोयम्बटूर में स्पोटर्स टीचर हैं. एक जांच अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया, "हमने उससे पूछताछ की है और उन परिस्थितियों का सत्यापन किया है जिसके तहत वह उसके साथ रहा था. वह निर्दोष प्रतीत होता है. हमने मंगलुरु पुलिस के साथ जानकारी साझा की है." एनडीटीवी को पता चला है कि शरीक ने शनिवार के विस्फोट से कुछ दिन पहले कोयम्बटूर, मदुरै, नागरकोइल और अलुवा (केरल) का दौरा किया था और केरल में अमेज़ॅन के माध्यम से एक खेप प्राप्त की थी.

कोयम्बटूर के पुलिस प्रमुख वी बालाकृष्णन ने NDTV को बताया, "हम इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि उसने कोयंबटूर से पलक्कड़ मार्ग के बजाय केरल जाने के लिए मदुरै, कन्याकुमारी मार्ग क्यों लिया."यह जांच करने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है कि क्या वह हाल ही में कोयंबटूर में कार विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी जमीशा मुबीन से मिला था या उसके साथ संबंध थे. पुलिस ने कोयम्बटूर कार विस्फोट में कड़े आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए की धाराओं को लागू किया है.

पुलिस को अभी तक शारिक और जमीजा मुबीन के बीच कोई लिंक नहीं मिला है. पुलिस ने कहा कि दोनों कथित तौर पर आतंकी समूह आईएसआईएस के हमदर्द हैं. पुलिस के मुताबिक, शारिक कुछ दक्षिणी राज्यों में मौजूद आधार आंदोलन का हिस्सा है. एक अधिकारी ने कहा, "शरीक हमारे रडार पर नहीं था. वह स्थानीय खुफिया सूची में भी नहीं था. अभी तक दोनों के बीच संबंधों का कोई सबूत नहीं है."

अधिकारी ने कहा: "जमीशा मुबीन के पास कोई टाइमर डिवाइस नहीं था जिसे वह दूर से संचालित कर सके, जबकि मैंगलोर में उपयोग किए गए डिवाइस में एक एकीकृत सर्किट था और यह एक अलग शिमोगा मॉड्यूल प्रतीत होता है".राज्य पुलिस ने पूरे राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी है. तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक डॉ सिलेंद्र बाबू ने एनडीटीवी से कहा, "हमने राज्य भर में विशेष रूप से सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी है".

ऑटो में यात्रा कर रहे शारिक को विस्फोट में चालक सहित चोटें आईं और फिलहाल एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है. हालांकि वह खतरे से बाहर है, लेकिन पुलिस का कहना है कि वह बयान देने की स्थिति में नहीं है. पुलिस ने कहा कि वह कम तीव्रता का इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस या आईईडी ले जा रहा था. वाहन के अंदर बैटरियों से लगा एक जला हुआ प्रेशर कुकर मिला.

ये भी पढ़ें : अजय देवगन की फिल्म ‘थैंक गॉड' के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : पूर्व IAS अधिकारी अरुण गोयल ने संभाला चुनाव आयुक्त का पदभार