कुनो के जंगल से भागा नर चीता 'अग्नि', वन विभाग की बढ़ी बेचैनी

Cheetahs in India: कैद से आजाद हुए चीते दूर दराज के इलाको में पहुंच कर आजादी के साथ सैर कर रहे हैं. पिछले 4 महीने से ज्यादा वक्त तक कुनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े की कैद से जंगल में छोड़े गए चार चीतों में से एक अग्नि नाम का नर चीता कुनो नेशनल पार्क के जंगल से शिवपुरी (Shipuri) के पोहरी इलाके से होता हुआ रतनगढ़ (Ratangarh) इलाके में जा पहुंचा है.

कुनो के जंगल से भागा नर चीता 'अग्नि', वन विभाग की बढ़ी बेचैनी

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर (Sheopur) के कुनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park) के बड़े बाड़े से खुले जंगल में आजाद किए गए गए चीते अब अपनी रफ्तार भरते हुए कुनो के जंगल की सीमा को भी लांघ रहे हैं. कैद से आजाद हुए चीते दूर दराज के इलाको में पहुंच कर आजादी के साथ सैर कर रहे हैं. पिछले 4 महीने से ज्यादा वक्त तक कुनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े की कैद से जंगल में छोड़े गए चार चीतों में से एक अग्नि नाम का नर चीता कुनो नेशनल पार्क के जंगल से शिवपुरी (Shipuri) के पोहरी इलाके से होता हुआ रतनगढ़ (Ratangarh) इलाके में जा पहुंचा है.

टीम लगातार कर रही है निगरानी

नर चीता अग्नि  की मॉनिटरिंग के लिए लगाई लगी चीता ट्रेकिंग टीम भी उसकी लोकेशन को ट्रैक करते हुए लगातार अग्नि पर नजर बनाए हुए  हैं.  ये टीम लगातार उसके पीछे-पीछे चल रही है. दो दिन पहले अग्नि कुनो के जंगल से निकल कर पहले कराहल पहुंचा और फिर शिवपुरी के सामान्य वन मंडल सीमा इलाके के जंगल से रफ्तार भरते हुए रतनगढ़ के जंगल में घूमने लगा. अग्नि के लगातार आगे बढ़ने के चलते उसकी सुरक्षा को लेकर कुनो वन मंडल के अफसरों की चिंता बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें-कानून व्यवस्था पर सख्त CM मोहन यादव, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को सौंपी संभागों की जिम्मेदारी
 

 शिवपुरी के फॉरेस्ट अफसरों को भी किया गया अलर्ट

शिवपुरी के जंगल में पहुंचे अग्नि चीता की खबर कुनो के अफसरों ने शिवपुरी सामान्य वन मंडल के अफसरों को भी दी है, ताकि अग्नि के बढ़ने वाले कदमों पर निगरानी के साथ उनकी सुरक्षा व्यवस्था लगातार बनी रहे. 17 दिसंबर को कुनो फॉरेस्ट फेस्टिवल के शुभारंभ के मौके पर कुनो प्रबंधन ने चीता स्टेयरिंग कमेटी के सदस्यों की हरी झंडी मिलने के बाद पहले अग्नि और फिर वायु नाम के दो चीतों को अहेरा पर्यटक जॉन में पर्यटकों के दीदार के लिए बाड़े से खुले जंगल में आजाद किया था. उसके बाद मादा वीरा और फिर पवन को जंगल में छोड़ा गया था. फिलहाल, कुनो के बड़े बाड़े में एक शावक सहित 11 चीते बंद हैं. जंगल में छोड़े गए चारों चीतों पर चीता मॉनिटरिंग टीम 24 घंटे उनके हर मूवमेंट पर नजर बनाते हुए हैं. ये टीम उनकी ट्रेनिंग पर लगातार नजर बनाए रखती है.

ये भी पढ़ें- MP के ई-नगर पालिका पोर्टल पर हुआ साइबर हमला, 412 शहरी इलाकों को करता है कवर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com