विज्ञापन
Story ProgressBack

VIDEO : गणतंत्र दिवस परेड में सेना के अफसर पति-पत्नी साथ में दिखाएंगे पराक्रम, बताया 'वर्षों का सपना'

आर्मी के मेजर जैरी ब्लेज और कैप्टन सुप्रीता सीटी पति-पत्नी हैं. दोनों अलग-अलग कंटिंजेंट का हिस्सा बनकर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड की शान बढ़ाएंगे.

Read Time: 4 mins

मेजर ब्लेज मद्रास रेजिमेंट से हैं और सैन्य पुलिस दल का हिस्सा हैं जबकि कैप्टन सुप्रीता आर्मी एयर डिफेंस में हैं.

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस ( Republic Day 2024 parade)के मौके पर कर्तव्य पथ (Kartavya Path)पर शायद ये पहली बार होगा जब सेना (Indian Army) की ओर से एक कपल परेड में हिस्सा लेगा. मेजर जेरी ब्लेज (Major Jerry Blaize) और कैप्टन सुप्रीता सीटी (Captain Supreetha CT ) 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में दो अलग-अलग टुकड़ियों के सदस्यों के रूप में कर्तव्य पथ पर मार्च करने को तैयार हैं. कैप्टन सुप्रीता मैसुरु की रहने वाली हैं. उनके पति मेजर ब्लेज मूल रूप से तमिलनाडु के हैं.

मेजर ब्लेज मद्रास रेजिमेंट से हैं और सैन्य पुलिस दल का हिस्सा हैं. जून 2023 में सुप्रीता सीटी से उनकी शादी हुई थी. कैप्टन सुप्रीता आर्मी एयर डिफेंस में हैं. मेजर ब्लेज और कैप्टन सुप्रीता दोनों अलग-अलग जगहों पर तैनात हैं. लेकिन गणतंत्र दिवस परेड की वजह से उन्हें नई दिल्ली में एक साथ समय बिताने का मौका मिल रहा है. 

फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य होंगे अतिथि, PM मोदी के साथ जयपुर घूमेंगे इमैनुएल मैक्रों

NDTV के साथ इंटरव्यू में कैप्टन सुप्रीता ने बताया, "मैं और जैरी एनसीसी के दिनों से एक-दूसरे को जानते हैं. हम दोनों अलग-अलग जगह पर पोस्टेड हैं. हमारे लिए खुशकिस्मती है कि हम दोनों यहां रिपब्लिक डे परेड की वजह से हैं और हमें साथ वक्त बिताने का मौका मिल रहा है." 

कैप्टन सुप्रीता ने कहा, "यह योजनाबद्ध तरीके से नहीं हुआ. यह महज एक संयोग है. शुरुआत में, मैंने परेड में सिलेक्शन के लिए टेस्ट दिया था और इसमें पास हो गई थी. इसके बाद मेरे पति भी अपनी रेजिमेंट से सिलेक्ट हो गए. वे कॉलेज के दौरान राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) का हिस्सा थे."

कैप्टन सुप्रीता ने बताया, "जब हमें पता चला कि हम दोनों गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा ले रहे हैं, तो हमें बहुत सम्मानित महसूस हुआ. अंदर से बहुत खुशी हो रही थी. ये हम दोनों की सफलता है. NCC के दिनों से ही हम गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेना चाह रहे थे. अब हम दोनों का ये सपना सच हो रहा है. ये देखकर हमें बहुत खुशी महसूस हो रही है."

गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा में तैनात होंगे 14,000 कर्मी : दिल्ली पुलिस

मेजर ब्लेज ने NDTV से कहा, "मेरी पत्नी 2016 में गणतंत्र दिवस की परेड में NCC टुकड़ी का हिस्सा थीं. मुझे 2014 में नई दिल्ली में NCC गणतंत्र दिवस कैंप का हिस्सा बनने का मौका मिला. यह भी मेरे लिए प्रेरक कारकों में से एक था. मैं चाहता था कि गणतंत्र दिवस 2024 में कार्तव्य पथ पर अपनी रेजिमेंट का नेतृत्व करूं और अपनी रेजिमेंट को गौरवान्वित कर सकूं. मेरी ये इच्छा अब पूरी हो रही है."

गणतंत्र दिवस की परेड के लिए क्या उनकी ट्रेनिंग एक साथ हुई? इसके जवाब में मेजर ब्लेज कहते हैं, "हमारी अलग-अलग ट्रेनिंग हुई है. हमारा रोजा एक रूटीन होता है. कई घंटों की ड्रिलिंग भी करनी पड़ती है." वहीं, कैप्टन सुनीता ने बताया, "चूंकि मैं टैब्ल्यो का हिस्सा हूं, इसलिए उतनी ट्रेनिंग नहीं है. लेकिन मेरे पति की सेंटर में ट्रेनिंग हुई है." उन्होंने कहा कि उनके परिवार बेहद खुश हैं और वे परेड देखने आएंगे.

गणतंत्र दिवस परेड: उप्र की झांकी में नमो भारत ट्रेन की झलक देखने को मिलेगी


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुनीता विलियम्स को लेकर ISRO प्रमुख एस. सोमनाथ बोले- "चिंता की कोई नहीं..."
VIDEO : गणतंत्र दिवस परेड में सेना के अफसर पति-पत्नी साथ में दिखाएंगे पराक्रम, बताया 'वर्षों का सपना'
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
Next Article
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;