Indian Navy की बड़ी उपलब्धि, INS विक्रांत पर हल्के लड़ाकू विमान की सफल लैंडिंग, देखें तस्वीरें 

स्वदेशी लड़ाकू विमान के साथ स्वदेशी विमान वाहक को डिजाइन, विकसित, निर्माण और संचालित करने की कला भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है.

Indian Navy की बड़ी उपलब्धि, INS विक्रांत पर हल्के लड़ाकू विमान की सफल लैंडिंग, देखें तस्वीरें 

भारतीय नौसेना ने एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया.

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना (Indian Navy) द्वारा आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सोमवार को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया गया. नौसेना के पायलटों ने आईएनएस विक्रांत पर हल्के लड़ाकू विमान एलसीए (नौसेना) की सफल लैंडिंग की. स्वदेशी लड़ाकू विमान के साथ स्वदेशी विमान वाहक को डिजाइन, विकसित, निर्माण और संचालित करने की कला भारत की क्षमता को प्रदर्शित करता है.

odvvjfig

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत (आईएएसी) को दो सितंबर को नौसेना में शामिल किया है. समुद्री परीक्षण के चौथे और अंतिम चरण को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद भारतीय नौसेना ने 28 जुलाई को सीएसएल से इस विमान वाहक पोत को हासिल किया था.

l7liiaf

विमान वाहक पोत के लिए लड़ाकू विमानों को लाया गया है. यह मिग-29के लड़ाकू विमान, कामोव-31 हेलीकॉप्टर और एमएच-60आर बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर का संचालन करने के लिए तैयार है.

2bpp5go8

‘विक्रांत' की आपूर्ति के साथ भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में शामिल हो गया है जिनके पास स्वदेशी विमान वाहक पोत को डिजाइन करने समेत इसके निर्माण की क्षमता है. भारतीय नौसेना की शाखा नवल डिजाइन निदेशालय (डीएनडी) द्वारा डिजाइन किये गये इस विमान वाहक पोत का निर्माण सर्वाजनिक क्षेत्र की कंपनी सीएसएल ने किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- भूकंप से दहले तुर्की में तलाश-राहत टीमें और राहत सामग्री भेजेगा भारत
-- SC ने कैदियों की समय पूर्व रिहाई को लेकर यूपी सरकार को दिया बड़ा आदेश