विज्ञापन

बदलापुर में बवाल : नर्सरी की 2 बच्चियों से यौन शोषण पर गुस्साई भीड़, फेंके पत्थर तो पुलिस ने बरसाई लाठियां; 10 अपडेट

महाराष्‍ट्र के बदलापुर में दो बच्चियों के साथ यौन शोषण मामले से नाराज लोगों ने जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन किया है. प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की और पुलिस पर पथराव किया.

??????? ??? ???? : ?????? ?? 2 ???????? ?? ??? ???? ?? ??????? ????, ????? ????? ?? ????? ?? ????? ???????; 10 ?????
नई दिल्‍ली:

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के ठाणे में चार साल की दो बच्चियों के साथ यौन शोषण की घटना से हर कोई स्‍तब्‍ध है. इस घटना से आक्रोशित लोगों ने बदलापुर में जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन किया है. बदलापुर रेलवे स्‍टेशन पर करीब छह घंटे तक प्रदर्शनकारी ही प्रदर्शनकारी नजर आए. इस दौरान उन्‍होंने जमकर तोड़फोड़ की और पुलिस पर भी पत्‍थर बरसाए. बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागकर लोगों को खदेड़ा. वहीं उपमुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महिला आईपीएस अधिकारी के नेतृत्‍व में यौन शोषण मामले की जांच के आदेश दिए है. साथ ही इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में 3 पुलिसकर्मियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है. आइए जानते हैं इस मामले से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

  1. नर्सरी में पढ़ने वाली दो बच्चियों के यौन शोषण से गुस्‍साए लोगों ने जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन किया. आज सुबह हजारों की संख्‍या में प्रदर्शनकारी बदलापुर रेलवे स्‍टेशन पर जमा हो गए और उन्‍होंने ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया. करीब छह घंटे तक चले विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की और पुलिस पर भी पथराव किया गया. प्रदर्शनकारियों ने आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग की है. गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने उस स्कूल में भी तोड़फोड़ की, जहां कथित तौर पर बच्चियों का यौन शोषण किया गया.    
  2. प्रदर्शनकारी बदलापुर स्टेशन पर पटरियों पर उतर आए और लोकल ट्रेनों का आवाजाही को रोक दिया गया. सुबह करीब 8.30 बजे उपनगरीय ट्रेनों का मार्ग अवरुद्ध हो गया. विरोध प्रदर्शन के कारण बदलापुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली 10 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है. वहीं अंबरनाथ और कर्जत स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं सुबह 10:10 बजे से निलंबित कर दी गईं. 
  3. महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले में एसआईटी गठित करने का आदेश दिया है. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि एसआईटी का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक रैंक की अधिकारी आरती सिंह करेंगी. उन्होंने कहा कि हम इस मामले में जल्द आरोपपत्र दाखिल करना चाहते हैं और मामले को सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालत में ले जाना चाहते हैं.
  4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास का मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. मैंने मामले को तेजी से निपटाने और आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) के तहत मामला दर्ज करने को कहा है.''साथ ही मुख्यमंत्री ने अभिभावकों से संयम रखने की अपील की है. 
  5. इस मामले में बदलापुर पुलिस थाने से जुड़े तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “बदलापुर पुलिस थाने से जुड़े वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक, सहायक उप-निरीक्षक और हेड कांस्टेबल को कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के लिए तत्काल निलंबित करने के आदेश जारी किए गए हैं.”
  6. महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने आरोप लगाया कि यौन उत्पीड़न की शिकार बच्ची के माता-पिता को शिकायत दर्ज कराने के लिए 11 घंटे तक थाने में बैठाए रखा गया. कांग्रेस नेता ने ‘एक्स' पोस्ट में एक वीडियो संदेश में कहा कि यह घटना कोलकाता के एक अस्पताल में ट्रेनी महिला डॉक्टर से रेप और मर्डर की घटना से भी बड़ी है, जिसने राष्ट्रीय आक्रोश पैदा किया है.
  7. इस मामले में स्कूल प्रबंधन ने प्रधानाचार्य और दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है. घटना के बाद स्कूल प्रबंधन ने सोमवार देर शाम कहा कि उन्होंने प्रधानाचार्य, एक शिक्षिका और एक महिला ‘अटेंडेंट' को इसके लिए जिम्मेदार मानते हुए निलंबित कर दिया है. 
  8. ठाणे के एक स्‍कूल में 23 साल के सफाई कर्मचारी पर गर्ल्‍स वॉशरूम में दो बच्चियों के साथ यौन उत्‍पीड़न का आरोप है. इस मामले में सफाई कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया गया है.
  9. यौन शोषण की वारदात 13 अगस्त को हुई थी, लेकिन एफआईआर 16 अगस्त को दर्ज की गई. आरोप है कि पुलिस ने कई घंटों की देरी के बाद रात 9 बजे एफआईआर दर्ज की. FIR के मुताबिक, शिकायतकर्ता को किसी दूसरे बच्चे के अभिभावक ने बताया कि उनकी बच्ची के साथ यौन उत्‍पीड़न हुआ है और वो इसकी शिकायत करने जा रहे हैं. इसके बाद शिकायतकर्ता ने अपनी बच्ची का मेडिकल टेस्ट करवाया.
  10. एफआईआर के मुताबिक, पीड़ित बच्ची ने अपने परिवार को बताया कि स्कूल में एक शख्‍स ने उनका यौन शोषण किया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पिता की हारी सीट पर बाजी पलटने उतरे बेटे, जानें कौन हैं ये दोनों
बदलापुर में बवाल : नर्सरी की 2 बच्चियों से यौन शोषण पर गुस्साई भीड़, फेंके पत्थर तो पुलिस ने बरसाई लाठियां; 10 अपडेट
'मैं गलती मानता हूं, परिवार तोड़ना...', अजित पवार ने क्यों दिया ऐसा बयान? महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा गर्म
Next Article
'मैं गलती मानता हूं, परिवार तोड़ना...', अजित पवार ने क्यों दिया ऐसा बयान? महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा गर्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com