विज्ञापन

शर्मनाक! महाराष्‍ट्र में 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले, आखिर कहां हो रही चूक?

महाराष्‍ट्र में एक के बाद एक सामने आ रहे दुष्‍कर्म के मामलों से अभिभावक खौफज़दा हैं. छेड़छाड़ के मामले बढ़ रहे हैं, या फिर पहले से ज्‍यादा मामले दर्ज हो रहे हैं, इसे लेकर अदालतें भी चिंतित हैं. लेकिन सवाल यही उठ रहा है कि चूक कहां हो रही है.

शर्मनाक! महाराष्‍ट्र में 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले, आखिर कहां हो रही चूक?
मासूमों से हैवानियत, बच्चियों को निशाना बनाते दरिंदे
मुंबई:

कहीं रिश्‍तों की मर्यादा तार-तार हो रही है, तो कहीं पड़ोसी ही हैवानियत की हदें पार कर रहा है...महाराष्‍ट्र शर्मसार है, बच्चियों से बलात्‍कार के मामले समाज और सिस्‍टम में बड़ी तब्‍दीली की जरूरत बता रहे हैं. बदलापुर की कहानी के बीच मुंबई, पुणे, नासिक, कोल्‍हापुर, अकोला से बीते 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले सामने आए हैं. महाराष्‍ट्र में बीते 72 घंटों में ही यौन उत्‍पीड़न के 9 मामले दर्ज हुए हैं. आखिर, हमारे समाज को ये क्‍या हो रहा है, जहां मासूम बच्‍चे भी सुरक्षित नहीं हैं, उन्‍हें हैवानियत का शिकार बनाया जा रहा है.   

डरा रहे... 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले

  1. 23 अगस्‍त को कोल्‍हापुर में 10 साल की बच्‍ची की रेप के बाद हत्‍या कर दी गई. बच्‍ची के साथ वारदात को अंजाम देने का आरोप मामा पर लगा है. 
  2. मानखुर्द में 23 अगस्‍त को एक कलयुगी चाचा ने 13 की नाबालिग भतीजी के साथ दुष्‍कर्म कर रिश्‍ते को कलंकित किया.
  3. मुंबई के कांदिवली में 23 अगस्‍त को ही एक पड़ोसी को 6 से 4 साल की दो बच्चियों से छेड़छाड़ के आरोप में पकड़ा गया. 
  4. डोंबिवली में 12 साल की 2 नाबालिग लड़कियों के साथ छेड़छाड़ के मामले में आरोपी नासिक से पकड़ा गया.  
  5. पुणे में 23 अगस्‍त को स्‍कूल के ड्राइवर पर छात्रा को अश्‍लील मैसेज भेजने का आरोप लगा. ड्राइवर ने छात्रा को सोशल मीडिया पर भी मैसेज भेजे थे. 
  6. खार में 21 अगस्‍त को 6 और 12 साल की बहनों से छेड़छाड़ और पीछा करने के आरोप में 26 साल का पड़ोसी गिरफ्तार हुआ.    
  7. मुंबई के नागपाड़ा में 21 अगस्‍त को 8 साल की बच्‍ची से छेड़छाड़ के आरोप में एक कान की बाली बेचने वाले शख्‍स को गिरफ्तार किया गया. 
  8. नासिक के सिन्‍नर में 21 अगस्‍त को घर के बाहर खेल रही 4 साल की बच्‍ची का अपहरण और यौन उत्‍पीड़न का मामला सामने आया. इस घटना ने लोगों को हिला कर रख दिया. 
  9. नासिक में 21 अगस्‍त को एक 39 साल के शख्‍स पर अपनी ही 12 साल की सौतेली बेटी से कथित दुष्‍कर्म का आरोप लगा, जिसके बाद एक कलयुगी पिता को पुलिस ने गिरफ्ता कर लिया.   
  10. 20 अगस्‍त को अकोला में जिला परिषद स्‍कूल के एक शिक्षक पर 6 छात्राओं के यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगा, जिसके बाद गंभीर धाराएं दर्ज कर पुलिस ने टीचर को गिरफ्तार कर लिया. आरोप है कि टीचर ने छात्राओं को अश्‍लील वीडियो दिखाकर यौन शोषण किया. बताया जा रहा है कि टीचर पिछले 4 महीने से आठवीं कक्षा की छात्राओं को अश्‍लील वीडियो दिखा रहा था और उन्‍हें अनुचित तरीके से छू रहा था. 
  11. 15 अगस्‍त को वकोला में एक 21 साल के युवक को 13 साल की नाबालिग से दुष्‍कर्म करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. बताया जा रहा है कि दोनों की सोशल मीडिया के जरिए दोस्‍ती हुई थी. 

पैरेंट्स में बैठ गया है डर

महाराष्‍ट्र में एक के बाद एक सामने आ रहे मामलों से अभिभावक खौफज़दा हैं. एक महिला ने कहा, "हम बहुत डरे हुए हैं. बच्‍चों को स्‍कूल भेजने से भी हम डर रहे हैं. हर समय दिमाग में वही घटनाएं चलती रहती हैं. डर लगता है कि कहीं हमारे बच्‍चों के साथ तो कुछ ऐसा न हो जाए. बच्‍चे स्‍कूल में सुरक्षित हैं या नहीं? सिर्फ यही सवाल दिलो-दिमाग में घूमता रहता है." वहीं, अन्‍य महिला अपना डर बयां करते हुए कहती हैं, "बच्‍ची अगर घर से बाहर जाती है, तो दिल में यही डर रहता है कि वो सुरक्षित तो है ना? बच्‍ची जब तक घर नहीं आ जाती, तब तक बहुत घबराहट रहती है." एक महिला अपना गुस्‍सा जाहिर करते हुए कहती हैं कि इतनी छोटी बच्चियों के साथ दुष्‍कर्म करने वालों का डायरेक्‍ट एनकाउंटर कर देना चाहिए, ताकि कोई दूसरा ऐसा करने के बारे में सोचे भी नहीं. 

Latest and Breaking News on NDTV

कहां हो रही चूक, ये बड़ी चिंता का विषय

महाराष्‍ट्र में लोगों का ऐसी संस्‍थानों से भी भरोसा उठता जा रहा है, जहां हमारी बच्चियां सबसे ज्‍यादा सुरक्षित होनी चाहिए. लेकिन इससे उलट देखने को मिल रहा है. छेड़छाड़ के मामले बढ़ रहे हैं, या फिर पहले से ज्‍यादा मामले दर्ज हो रहे हैं, इसे लेकर अदालतें भी चिंतित हैं. उधर, पुलिस की कार्रवाई में भी रफ्तार दिख रही है. अधिकांश मामले पॉक्‍सो एक्‍ट के तहत दर्ज हो रहे हैं, जिनमें दोषी पाए जाने पर कठोर सजा का प्रावधान हैं. लेकिन सवाल यही उठ रहा है कि चूक कहां हो रही है, उपायों को लेकर गंभीर कौन है, ये बड़ी चिंता का विषय है?   

इसे भी पढ़ें :-  जमानत पर छूटे बलात्कार के आरोपी से परेशान होकर नाबालिग ने की खुदकुशी, जानें पूरा मामला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवल को मिली जमानत, 5 प्वाइंट में समझिए इसका हरियाणा में AAP को कितना होगा फायदा
शर्मनाक! महाराष्‍ट्र में 9 दिनों में 11 झकझोरने वाले मामले, आखिर कहां हो रही चूक?
कोलकाता रेप मर्डरः डॉक्टरों पर सिब्बल की दलीलों ने ममता सरकार को दे दी थोड़ी राहत, जानिए SC में क्या-क्या कहा
Next Article
कोलकाता रेप मर्डरः डॉक्टरों पर सिब्बल की दलीलों ने ममता सरकार को दे दी थोड़ी राहत, जानिए SC में क्या-क्या कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com