महाराष्ट्र पंचायत चुनाव : टीम ठाकरे पिछड़ गई, देवेंद्र फडणवीस ने किया बीजेपी की बड़ी जीत का दावा

राज्य के 16 जिलों में फैली 547 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था जिसमें 76 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. ये चुनाव गैर दलीय आधार पर हुए थे. वोटों की गिनती सोमवार को हुई.

मुंबई:

उप मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने पंचायत चुनाव के नतीजों को लेकर कहा है कि भाजपा फिर से महाराष्ट्र में "नंबर वन पार्टी" बन गई है. उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. देवेंद्र फडणवीस ने मराठी में ट्वीट किया है- "भाजपा और मुख्यमंत्री एकनाथ राव शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को ग्राम पंचायत चुनावों में शानदार सफलता मिली. भाजपा फिर से नंबर 1 पार्टी बन गई. सभी जीतने वाले उम्मीदवारों और हमारे सभी महाराष्ट्र बीजेपी के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों को हार्दिक बधाई जिन्होंने इस सफलता के लिए प्रयास किए." 

महाराष्ट्र में हुए ग्राम पंचायत के चुनावों के ताजा नतीजों के बाद सत्ताधारी और विपक्षी दोनों गठबंधनों ने जीत के दावे किए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार देर रात तक कुल 494 ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे आ चुके थे. इनमें सत्ताधारी गठबंधन (बीजेपी और शिवसेना शिंदे गुट) के समर्थित उम्मीदवारों ने 185 सीटें जीती हैं, जबकि विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) के समर्थित उम्मीदवारों के 225 सीटें जीतने के दावे किए गए हैं.

इन चुनावों में बीजेपी को 144 सीटें मिली हैं, जबकि सहयोगी शिवसेना के शिंदे गुट ने 41 सीटें जीती हैं. विपक्षी खेमे में सबसे ज्यादा एनसीपी ने 126 सीटें जीती हैं. कांग्रेस ने 62 सीटें जीती हैं, जबकि शिवसेना के उद्धव गुट ने 37 सीटें जीती हैं. अन्य ने 84 सीटें जीती हैं.  

हालांकि, महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने सोमवार को दावा किया कि उनकी पार्टी द्वारा समर्थित 259 उम्मीदवारों और शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट द्वारा समर्थित 40 उम्मीदवारों ने राज्य में हाल में हुए ग्राम पंचायत के चुनावों में सरपंच पद पर जीत हासिल की है.

बावनकुले ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समर्थित 259 उम्मीदवारों को सरपंच के रूप में चुना गया है. पूर्व मंत्री ने आगे दावा किया कि बीजेपी के सहयोगी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट द्वारा समर्थित 40 उम्मीदवारों को भी सरपंच के रूप में चुना गया है.

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, नवनिर्वाचित सरपंचों में से 50 प्रतिशत से अधिक शिंदे-बीजेपी गठबंधन के समर्थक हैं. बावनकुले ने कहा, "ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजों ने आज महाराष्ट्र के शिंदे-फडणवीस सरकार में विश्वास की पुष्टि की है."

राज्य के 16 जिलों में फैली 547 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था जिसमें 76 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. ये चुनाव गैर दलीय आधार पर हुए थे. वोटों की गिनती सोमवार को हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com