सांप्रदायिक तनाव के बीच पुलिस की अनुमति के बिना हरियाणा में महापंचायत का आयोजन

हरियाणा पुलिस सांप्रदायिक झड़पों में संभावित पाकिस्तान कनेक्शन की भी जांच कर रही है.

सांप्रदायिक तनाव के बीच पुलिस की अनुमति के बिना हरियाणा में महापंचायत का आयोजन

गुरुग्राम:

नूंह जिले में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने और उसके गुरुग्राम शहर तक फैलने के छह दिन बाद तनाव के बीच रविवार को हरियाणा के गुरुग्राम में एक महापंचायत का आयोजन हुआ. पुलिस के एक शीर्ष सूत्र ने एनडीटीवी को बताया कि हिंदू समाज महापंचायत द्वारा आयोजित सभा के लिए पुलिस की अनुमति नहीं दी गई थी. हरियाणा पुलिस एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) ममता सिंह ने शनिवार को एनडीटीवी को बताया था कि नूंह और मेवात क्षेत्र, जहां झड़पें हुई थीं, वहां हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. 

डीएलएफ गुरुग्राम के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विकास कौशिक ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि महापंचायत के आयोजकों की तरफ से इस बात का आश्वासन दिया गया है कि कार्यक्रम शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित किया जाएगा. कौशिक ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों से, गुरुग्राम में शांति है. कोई घटना सामने नहीं आई है. हमें लगता है कि आज की पंचायत शांतिपूर्वक होगी. हमने सभी पक्षों से बातचीत की है. उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि पंचायत शांतिपूर्वक होगी पंचायत सुबह 9 बजे शुरू होगी.  लगभग 500-1,000 लोगों के आने की उम्मीद है. 

पाकिस्तान कनेक्शन की भी हो रही है जांच

हरियाणा पुलिस सांप्रदायिक झड़पों में संभावित पाकिस्तान कनेक्शन की भी जांच कर रही है. पुलिस ने कहा कि वे इस जांच के मुख्य विवरण पर टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन पाकिस्तान के साथ संभावित संबंधों की पुष्टि पुलिस के द्वारा की गई है. 
पाकिस्तान स्थित हैंडलों द्वारा यूट्यूब पर हिंसा के वीडियो के बारे में पूछे जाने पर ममता सिंह ने एनडीटीवी से कहा कि विशेष जांच दल इस पहलू पर गौर कर रहा है और जांच अभी भी जारी है. हम इस मामले पर फिलहाल अधिक टिप्पणी नहीं कर सकते हैं. 

बुलडोजर एक्शन जारी 

गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने शनिवार को नूंह में एक मेडिकल कॉलेज के आसपास की 2.6 एकड़ भूमि पर बनाए गए 12 विभिन्न अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया. सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा कि ये अवैध निर्माण थे. ध्वस्त संरचनाओं के मालिकों को पहले ही नोटिस दिए जा चुके थे. कुछ अवैध संरचनाओं के मालिक ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हिंसा में भी शामिल थे.  विध्वंस अभियान जारी रहेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढें:-