विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2023

कांग्रेस काल में 'बीमारू राज्य' बन गया था मध्य प्रदेश, हमने वो कलंक मिटाया : CM शिवराज चौहान

सीएम शिवराज ने कहा, "हमने मध्य प्रदेश में बहुत काम किया. कांग्रेस के उस काले दौर को याद करें जब कांग्रेस ने मध्य प्रदेश को 'बीमारू राज्य' बना दिया था. हमने बीमारू के उस कलंक को हटा दिया है."

कांग्रेस काल में 'बीमारू राज्य' बन गया था मध्य प्रदेश, हमने वो कलंक मिटाया : CM शिवराज चौहान
(फाइल फोटो)
भोपाल:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी ने मध्य प्रदेश को 'बीमारू राज्य' बना दिया है. लेकिन उनकी सरकार ने उस कलंक को हटा दिया है. सीएम चौहान ने सोमवार को राज्य की राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में बीजेपी कार्यकर्ताओं की एक विशाल सभा 'कार्यकर्ता महाकुंभ' को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की.

सीएम शिवराज ने कहा, "हमने मध्य प्रदेश में बहुत काम किया. कांग्रेस के उस काले दौर को याद करें जब कांग्रेस ने मध्य प्रदेश को 'बीमारू राज्य' बना दिया था. हमने बीमारू के उस कलंक को हटा दिया है. कांग्रेस शासन के दौरान, केवल 60,000 लोग हुआ करते थे, प्रदेश में कई किलोमीटर टूटी-फूटी सड़कें थीं, आज हमने प्रदेश में पांच लाख किलोमीटर लंबी शानदार सड़कें बना दी हैं.''

'बीमारू' नाम का उपयोग बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को संदर्भित करने के लिए किया गया है, जिसका अर्थ है कि वे आर्थिक विकास, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा के मामले में पिछड़ गए हैं. 

"कांग्रेस शासन के दौरान दो से तीन घंटे बिजली मिलती थी और केवल 2900 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था. आज, बीजेपी सरकार ने राज्य में बिजली उत्पादन को 29000 मेगावाट तक बढ़ा दिया है. सिंचाई की सुविधा केवल 7500 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध थी , लेकिन आज 47 लाख हेक्टेयर जमीन के लिए सुविधा की व्यवस्था की गई है.”

चौहान ने आगे कहा कि बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने मध्य प्रदेश को तेजी से आगे बढ़ाया है. एमपी के सीएम ने कहा, "कांग्रेस के समय में गरीब लोग गरीबी का अभिशाप झेलने को मजबूर थे, लेकिन मुझे यह कहते हुए गर्व है कि हमने 1.36 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया है. यह चमत्कार पीएम मोदी के नेतृत्व में हुआ है."

मुख्यमंत्री ने कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के 15 महीने के शासन पर हमला बोलते हुए कहा, "कमलनाथ ने पाप किया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर भेजे. लेकिन नाथ ने 2,00,000 घर वापस करने का पाप किया. जल जीवन मिशन के तहत पीएम ने पैसा भेजा लेकिन कमल नाथ ने जल जीवन मिशन शुरू नहीं किया. जब हम सत्ता में वापस आए तो हमने नल जल योजना के तहत 67 लाख घरों तक पानी पहुंचाने का काम किया.''

यह भी पढ़ें -
-- भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारत संयुक्त सैन्य सिद्धांत पर काम कर रहा
--
सी-295 परिवहन विमान का मिलना भारतीय वायुसेना के लिए नये युग की शुरुआत : वायुसेना के पूर्व प्रमुख
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
कांग्रेस काल में 'बीमारू राज्य' बन गया था मध्य प्रदेश, हमने वो कलंक मिटाया : CM शिवराज चौहान
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com