मध्य प्रदेश एक्ज़िट पोल 2023 : मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम 2023 में बन सकती है BJP की सरकार : Republic TV - Matrize

गौरतलब है कि 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, जिसके मुखिया दिग्गज राजनेता शिवराज सिंह चौहान हैं.

मध्य प्रदेश एक्ज़िट पोल 2023 : मध्य प्रदेश चुनाव परिणाम 2023 में बन सकती है BJP की सरकार : Republic TV - Matrize

230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था

गुरुवार को तेलंगाना में मतदान समाप्त होते ही देश के पांच सूबों में हुए विधानसभा चुनाव के एक्ज़िट पोल जारी कर दिए गए हैं. एक्ज़िट पोल करने वाली अलग-अलग एजेंसियों ने सभी राज्यों के लिए अपने-अपने अनुमान जारी किए हैं. इन्हीं पांच सूबों में हिन्दी बेल्ट का बेहद अहम राज्य मध्य प्रदेश भी शामिल है, जहां Republic TV - Matrize के अनुमान के मुताबिक, BJP को बहुमत हासिल होने जा रहा है. Republic TV - Matrize के एक्ज़िट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश में BJP को 118-130 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि कांग्रेस को 97-107 सीटों पर ही संतोष करना होगा. इन दो पार्टियों के अलावा मध्य प्रदेश में BSP को शून्य, तथा अन्य को 0-2 सीटें हासिल होने का अंदाज़ा है.

गौरतलब है कि 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर एक ही चरण में 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है, जिसके मुखिया दिग्गज राजनेता शिवराज सिंह चौहान हैं, जो बेहद विश्वासपूर्ण ढंग से किए गए प्रचार अभियान के दौरान अपनी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान कर जनसमर्थन का दावा करते रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी ओर, विपक्षी कांग्रेस एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के ख़िलाफ़ लहर) के सहारे सत्ता पलटने और जीत हासिल होने की उम्मीद संजोये बैठी है. राज्य के कद्दावर कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ज़ोरशोर से पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल होने का दावा किया है. गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव, यानी विधानसभा चुनाव 2018 के बाद राज्य में पहले कांग्रेस की ही सरकार बनी थी, जिसके मुखिया कमलनाथ ही थे, लेकिन सिर्फ़ सवा साल बाद ही सत्ता पलट गई, और मार्च, 2020 में BJP और शिवराज सिंह चौहान फिर राज्य की गद्दी पर विराजमान हो गए.