विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2018

Karunanidhi Death LIVE Updates: DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके चीफ एम करुणानिधि (M Karunanidhi) का निधन हो गया. वह 94 साल के थे. करुणानिधि पिछले 28 जुलाई से चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती थे.

Karunanidhi Death LIVE Updates: DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन
Karunanidhi RIP: तमिलनाडु के पूर्व सीएम करुणानिधि का 94 साल की उम्र में हुआ निधन.
चेन्नई: तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके चीफ एम करुणानिधि (M Karunanidhi) का निधन (Karunanidhi Death) हो गया. वह 94 साल के थे. 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे एम करुणानिधि को तबीयत बिगड़ने के बाद 28 जुलाई को चेन्नई के कावेरी कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शाम 6 बजकर 10 मिनट पर करुणानिधि का निधन हुआ. अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर अरविन्दन सेल्वाराज की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, 'हमें बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि हमारे प्रिय कलैंग्नर एम. करुणानिधि का सात अगस्त, 2018 को शाम छह बजकर दस मिनट पर निधन हो गया. डॉक्टरों और नर्सों की हमारी टीम के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका.' विज्ञप्ति के अनुसार, 'हम भारत के कद्दावर नेताओं में से एक के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं और परिवार के सदस्यों तथा दुनिया भर में बसे तमिलवासियों का दुख साझा करते हैं.'
 

एम करुणानिधि का निधन LIVE UPDATES

- एम करुणानिधि के पार्थिव शरीर को एंबुलेंस से चेन्नई के राजाजी हॉल लाया गया है. राजाजी हॉल के बाहर उनके समर्थकों का हुजूम जमा है. यहां लोग उनके पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करेंगे.

- तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का पार्थिव शरीर राजाजी हॉल पहुंच गया है. यहां आमलोगों से लेकर  तमाम नेता और पार्टी कार्यकर्ता उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे.
 

- तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि के पार्थिव शरीर को सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोई के घर से राजाजी हॉल ले जाया जाया गया. यहां नेता, पार्टी कार्यकर्ता और आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे.

- पुलिस को सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोई के घर के बाहर इकट्ठे भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा. 
 
-  तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि का पार्थिव शरीर सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोझी के घर पहुंचा. 
 

- मरीन बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जगह देने की मांग के मामले को कोर्ट ने सुबह 8 बजे तक स्थगित कर दिया है. डीएमके ने तमिलनाडु के मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने के लिए जमीन की मांग की है.
 

- बिहार सरकार ने करुणानिधि के निधन पर दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. 
 
- तमिल सुपरस्टार रजनीकांत करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए उनके गोपालपुरम स्थित आवास पहुंचे. 
 
- करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाए जाने के लिए रामेश्वरम में नारेबाजी करते डीएमके समर्थक. बता दें कि अन्नाद्रमुक सरकार ने मरीना बीच पर जगह देने से इनकार कर दिया है.
 
- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चेन्नई पहुंची. एमके स्टालिन और कनिमोझी के साथ ममता.
 
-  मरीना बीच पर एम करुणानिधि को दफनाए जाने की जगह देने के लिए डीएमके समर्थकों ने नारेबाजी की.
 
- डीएमके प्रमुख के अंतिम दर्शन के लिए घर के बाहर जमा हुई समर्थकों की भीड़
 
- करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने के संबंध में द्रमुक की याचिका पर मद्रास हाईकोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रात साढ़े दस बजे सुनवाई कर सकती हैं : अदालती सूत्र

- करुणानिधि के निधन के चलते कल दिल्ली, सभी राज्यों की राजधानियों और पूरे तमिलनाडु में राष्ट्रीय ध्वज
(तिरंगा) आधे झुके रहेंगे: केंद्रीय गृह मंत्रालय
- केंद्र सरकार ने करूणानिधि का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ करने का फैसला किया 

- कर्नाटक सरकार ने तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि के निधन के बाद राज्य में एक दिन का शोक घोषित किया.
- चेन्नई के कावेरी अस्पताल से एम्बुलेंस में निकला करुणानिधि का पार्थिव शरीर, पूर्व सीएम के गोविंदपुरम स्थित आवास ले जाया जाएगा.
 
- अन्नाद्रमुक सरकार द्वारा करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच पर जगह देने से इनकार पर विवाद
- बीजेपी नेता राम माधव ने भी तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के निधन पर शोक जताया.
 
- महान नेता के निधन की ख़बर सुनकर दुख हुआ. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. ये देश का बहुत बड़ा नुकसान है.
 
- राष्ट्रपति कोविन्द ने ट्वीट किया, 'श्री एम करुणानिधि के बारे में सुनकर दुख हुआ. कलइनार के नाम से लोकप्रिय वह एक सुदृढ़ विरासत छोड़ कर जा रहे हैं जिसकी बराबरी सार्वजनिक जीवन में कम मिलती है. उनके परिवार के प्रति और लाखों चाहने वालों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.'
- तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक अवकाश और राज्य में सात दिन का शोक घोषित किया
- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'तमिल लोगों के प्रिय कलइनार 60 साल से ज़्यादा समय तक तमिल राजनीति के मंच पर एक विशाल हस्ती बने रहे.उनके निधन से भारत ने अपना महान सपूत खो दिया है. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और उन लाखों परिवारों के साथ हैं जो अपने प्रिय नेता के जाने से दुखी हैं.'
 
- कलईनार करुणानिधि का निधन गहरा दुख देने वाला है. वे भारत के एक वरिष्ठ नेता थे.
 
-आज मैंने अपना 'कलाईनार' को खो दिया है. यह एक ऐसे शख्‍स थें जिन्‍हें मैं कभी नहीं भूल सकता. आज मेरे जीवन का काला दिन है : रजनीकांत

करुणानिधि का रक्तचाप कम होने के बाद 28 जुलाई को उन्हें गोपालपुरम स्थित आवास से कावेरी अस्पताल भेजा गया था. पहले वह वार्ड में भर्ती थे, बाद में हालत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया. पिछले दो दिनों से करुणानिधि की सेहत में लगातार गिरावट आ रही थी. जिसके बाद यह खबर सामने आई है. करुणानिधि की सेहत में गिरावट की खबर के बाद हजारों की संख्या में समर्थक कावेरी अस्पताल के बाहर जमा हो रहे थे और करुणानिधि की तंदुरूस्ती के लिए प्रार्थना कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : एम करुणानिधि : पटकथा लेखक से लेकर पत्रकार और कार्टूनिस्ट तक यह 'कलाईनार'

इससे पहले चेन्नई के कावेरी अस्पताल ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी थी कि करुणानिधि की सेहत बहुत खराब है. अस्पताल की तरफ से जारी बयान के अनुसार पिछली रात से उनकी स्थिति और खराब हुई थी.
 
अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अरविंदन सेल्वाराज ने कहा, 'पिछले कुछ घंटों में कलैंइगर एम करुणानिधि की नाजुक हालत में काफी गिरावट आई है. अधिकतम चिकित्सीय मदद के बावजूद उनके महत्वपूर्ण अंगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है.' उन्होंने कहा, 'उनकी हालत बेहद नाजुक और अस्थिर है.' 


सैकड़ों समर्थक कावेरी अस्पताल के बाहर जमा हो रहे हैं और करुणानिधि की तंदुरूस्ती के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि करुणानिधि के बेटे और द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एमके स्टालिन ने मुख्यमंत्री के. पलानीसामी के आवास पर मुलाकात की और कुछ देर उनके साथ अकेले रहे. मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने भी शीर्ष  अधिकारियों के साथ एक बैठक की और स्थिति की समीक्षा की.
 
इस बीच, द्रमुक के सैकड़ों कार्यकर्ता अलवरपेट में अस्पताल के बाहर इकट्ठा हो गए हैं और हर मिनट भीड़ बढ़ रही है. कई को रोते हुए और नेता की प्रशंसा करने वाले नारे लगाते देखा गया है. एक महिला बेहोश हो गई और अन्य लोगों ने उसके चेहरे पर पानी छिड़का और होश में लाए. अस्पताल और करुणानिधि के गोपालपुरम आवास पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. करुणानिधि की हालत को लेकर बढ़ती चिंता को देखते हुए राज्य में अलर्ट घोषित किया गया है. प्रमुख प्रतिष्ठानों की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.

बता दें इससे पहले सोमवार को भी अस्पताल की तरफ से जारी मेडिकर बुलेटिन में करुणानिधि की हालत बेहद नाजुक बताई गई थी. कल जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार उनके शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों को कार्य करने लायक बनाए रखना चुनौती बना हुआ है. कावेरी अस्पताल ने एक बयान जारी कर कहा कि 94 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है और वह मेडिकल सपोर्ट पर हैं. उसके अनुसार, 'द्रमुक अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि का स्वास्थ्य बिगड़ा है. ज्यादा उम्र होने के कारण उनके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की कार्य क्षमता को बनाए रखना चुनौती साबित हो रही है.'
 
यह भी पढ़ें : राहुल गांधी ने अस्पताल में DMK चीफ करुणानिधि से मुलाकात की

अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर अरविन्दन सेल्वाराज ने कहा था, द्रमुक अध्यक्ष के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जा रही है और वह मेडिकल सपोर्ट पर हैं. अगले 24 घंटों में उनके स्वास्थ्य में कितना सुधार आता है, इसी से आगे की चीजें तय होंगी.  

VIDEO : DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घाटकोपर इलाके में डीजी ऑफिस ने नहीं दी थी होर्डिंग लगाने की इजाजत : पत्र में बोले कमिश्नर रीवेंद्र शिसवे
Karunanidhi Death LIVE Updates: DMK प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणानिधि का निधन
CBI ने छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे के सीमा शुल्क विभाग के अधीक्षक को रिश्वत लेने के मामले में किया गिरफ्तार
Next Article
CBI ने छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे के सीमा शुल्क विभाग के अधीक्षक को रिश्वत लेने के मामले में किया गिरफ्तार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;