उपराज्यपाल को कश्मीरी पंडितों से माफी मांगनी चाहिए : जम्मू में बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि उपराज्यपाल जी पंडित आपसे भीख नहीं मांग रहे हैं वो सिर्फ अपना अधिकार मांग रहे हैं. उपराज्यपाल को चाहिए को वो कश्मीरी पंडितों से मांफी मांगें.

उपराज्यपाल को कश्मीरी पंडितों से माफी मांगनी चाहिए : जम्मू में बोले राहुल गांधी

नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि मनोज सिन्हा को राज्य के कश्मीरी पंडितों से अपने उस बयान पर माफी मांगनी चाहिए, जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीरी पंडितों को भीख नहीं मांगना चाहिए. राहुल गांधी ने ये बात जम्मू में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कश्मीरी पंडितों से मुलाकात के बाद कही. उनका यह बयान कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा उन्हें आतंकवादियों द्वारा लक्षित हत्याओं और अधिक सुरक्षा के लिए उन्हें अभियान के बारे में जानकारी देने के बाद आया है. 

राहुल गांधी ने जम्मू में कहा कि जब पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मिलने पहुंचा तो उस मुलाकात के दौरान उपराज्यपाल ने कहा कि इन पंडितों को भीख नहीं मांगनी चाहिए. उपराज्यपाल जी पंडित आपसे भीख नहीं मांग रहे हैं वो सिर्फ अपना अधिकार मांग रहे हैं. उपराज्यपाल को चाहिए को वो कश्मीरी पंडितों से मांफी मांगें.

पिछले साल आतंकवादियों द्वारा अलग-अलग लक्षित हमलों में चार कश्मीरी पंडितों की हत्या कर दी गई थी, जिससे समुदाय के बीच भय और गुस्सा पैदा हो गया था. उन हमलों में कई प्रवासी मजदूरों को भी निशाना बनाया गया था. कश्मीरी पंडितों और आम नागरिकों पर हुए हमलों ने राज्य में अधिक सुरक्षा के सरकार के दावों पर सवाल खड़े कर दिए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने का मुद्दा भी उठाया और इसे "सबसे बड़ा मुद्दा" करार दिया. कांग्रेस नेता ने कहा कि गैर-स्थानीय लोग जम्मू और कश्मीर चला रहे हैं और इस क्षेत्र में व्यवसायों को हड़प रहे हैं.