विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बीजेपी के गढ़ से मैदान में उतारा

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची : छत्तीसगढ़ की छह सीटों की घोषणा की गई.

Read Time: 3 mins
लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बीजेपी के गढ़ से मैदान में उतारा
भूपेश बघेल साल 2009 में रायपुर से लोकसभा चुनाव हार गए थे.
नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करीब एक दशक के बाद लोकसभा चुनाव की दौड़ में वापस आ गए हैं. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जिसमें बघेल का नाम भी शामिल है. बघेल बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. वे 2009 में रायपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव हार गए थे.

बीजेपी के संतोष पांडे को राजनांदगांव से दोबारा चुनाव मैदान में उतारा है. पांडे साल 2014 से इस चुनाव क्षेत्र में जीतते आ रहे हैं.

भूपेश बघेल 62 साल के हैं और उन्होंने 2018 से 2023 तक छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया था. बघेल 2014 से 2019 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे. फिलहाल वे छत्तीसगढ़ विधानसभा में पाटन क्षेत्र से विधायक हैं.

कांग्रेस की लिस्ट में बघेल के अलावा छत्तीसगढ़ के पांच अन्य उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. शिवकुमार डेहरिया को जांगीर-चांपा से मैदान में उतारा गया है. ज्योत्सना महंत कोरबा से, राजेंद्र साहू दुर्ग से, विकास उपाध्याय रायपुर से और ताम्रध्वज साहू महासमुंद से चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस की 39 नामों वाली उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी भी शामिल हैं. हालांकि बीजेपी की 195 की लिस्ट की तुलना में यह काफी सीमित दिखती है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री शामिल हैं. कांग्रेस ने कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा में लोकसभा सीटों के लिए नामों की घोषणा की है.

कांग्रेस की सूची में उन राज्यों का जिक्र नहीं है जहां लोकसभा की सबसे अधिक सीटें हैं, जैसे कि उत्तर प्रदेश (80), महाराष्ट्र (48), पश्चिम बंगाल (42) और बिहार (40).

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 2.0 इन दिनों गुजरात से गुजर रही है. राहुल केरल की वायनाड सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे. वे अमेठी से भी और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. रायबरेली सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी. इन दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि गांधी परिवर के दो वंशजों को वहां से चुनाव लड़ना चाहिए.

कांग्रेस की ओर से घोषित कुल 39 उम्मीदवारों में से 15 केरल के, सात कर्नाटक के, छह छत्तीसगढ़ के, चार तेलंगाना के, दो मेघालय और नागालैंड के और त्रिपुरा, सिक्किम व लक्षद्वीप के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं.

आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा के लिए कांग्रेस की चुनाव समिति की दूसरी बैठक 11 मार्च को दिल्ली में होगी. इस साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने की संभावना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्रीनगर में PM मोदी जहां करेंगे योग, वहां देखिए सुरक्षा के कैसे इंतजाम
लोकसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बीजेपी के गढ़ से मैदान में उतारा
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Next Article
हवा में लटके डिब्बे, तस्वीरों में देखें कितनी खौफनाक थी कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;