लोकसभा चुनाव 2024 : बीजेपी ने राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चुनाव घोषणा पत्र समिति गठित की

चुनाव घोषणा पत्र समिति में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सह-संयोजक बनाए गए.

लोकसभा चुनाव 2024 : बीजेपी ने राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चुनाव घोषणा पत्र समिति गठित की

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली :

बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 27 सदस्यीय चुनाव घोषणा पत्र समिति (Election Manifesto Committee) का गठन कर दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. समिति में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संयोजक और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सह-संयोजक बनाए गए हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने एक विज्ञप्ति में जानकारी दी है कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस समिति के गठन को मंजूरी दी है.

चुनाव घोषणा पत्र समिति में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव, धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी और राजीव चंद्रशेखर के अलावा पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कुछ पूर्व उपमुख्यमंत्री भी शामिल हैं.

मुख्यमंत्रियों में गुजरात के भूपेंद्र पटेल, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, असम के हिमंत विश्व शर्मा और छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय के नाम हैं जबकि पूर्व मुख्यमंत्रियों में शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे के नाम शामिल हैं.

समिति के अन्य सदस्यों में पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े, राधामोहन दास अग्रवाल, राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा, ओपी धनखड़, अनिल एंटनी शामिल हैं.

बीजेपी ने पिछले माह लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की थी. पार्टी ने लोगों से सुझाव मांगने के लिए अलग-अलग इलाकों में 'रथ' भी रवाना किए थे.

बीजेपी अपने घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र' कहती है. सूत्रों के मुताबिक, इस बार का घोषणा पत्र गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है. पार्टी का इस बार का घोषणा पत्र 2047 तक देश को विकसित बनाने की ‘योजना' पर भी आधारित होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के मुताबिक 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से पहले पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है.