विज्ञापन
Story ProgressBack

तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, मोदी की इस गारंटी के क्या हैं मायने?

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने संकेत दिए कि बीजेपी अपने बलबूते भले ही बहुमत से दूर है लेकिन वह बड़े फैसले लेने में नहीं हिचकेगी

Read Time: 5 mins
तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, मोदी की इस गारंटी के क्या हैं मायने?
पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं और नागरिकों को संबोधित किया.
नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024 Results: लोकसभा चुनाव में एनडीए का बहुमत हासिल करना सुनिश्चित होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पार्टी कार्यकर्ताओं और नागरिकों को संबोधित करते हुए नए कार्यकाल में बड़े फैसले लेने का अपना इरादा जाहिर किया. पीएम मोदी के भाषण में एनडीए सरकार (NDA Government) की पांच साल की रूपरेखा छिपी हुई थी. उन्होंने साफ संकेत दिया कि बीजेपी (BJP) भले ही अपने बूते बहुमत से दूर है, लेकिन इसका असर सरकार के बोल्ड फैसलों पर नहीं पडे़गा. सरकार पूरे मजबूती से फैसले लेती रहेगी. उन्होंने साफ कहा कि सरकार करप्शन के खिलाफ अपनी मुहिम नहीं रोकेगी. उन्होंने कहा कि, तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का सबसे ज्यादा जोर हर तरह के करप्शन को उखाड़ फेंकने पर होगा.

सन 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने बलबूते बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था और वह किसी भी अन्य दल को साथ लेकर सरकार बनाने की स्थिति में थी. हालांकि उसने अपने एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों को न सिर्फ साथ लेकर सरकार बनाई थी बल्कि उन्हें मंत्रिमंडल में भी स्थान दिया था.     

सन 1962 के बाद यह पहला मौका है जब देश में किसी एक पार्टी या गठबंधन की सरकार लगातार तीसरी बार गठित होने जा रही है. पीएम मोदी ने आज कहा कि, "देश में तीसरी बार एनडीए की सरकार बननी तय है. इसके लिए मैं देशवासियों का ऋणी हूं. यह विकसित भारत की जीत है." 

किसी के दबाव में अपना रास्ता नहीं बदलेगी बीजेपी
पीएम मोदी ने कहा कि, ''एनडीए के तीसरे कार्यकाल में देश कई बड़े फैसलों का नया अध्याय लिखेगा." केंद्र में एनडीए की सरकार बनने जा रही है जिसमें चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल यूनईटेड भी शामिल है. बीजेपी अपने बलबूते बहुमत हासिल नहीं कर सकी है. इसके बावजूद पीएम मोदी का बड़े फैसले लेने का ऐलान इस बात का संकेत है कि बीजेपी भले ही सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बना रही है, लेकिन वह किसी के दबाव में अपना रास्ता नहीं बदलेगी.  

कौन हैं I.N.D.I.A के 5 नेता, जिन्होंने लगाया 'पांच का पंच'   

महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर फोकस बना रहेगा 
बीजेपी ने चुनाव प्रचार में महिला वोटरों पर अपना खास फोकस रखा था. पीएम मोदी आज भी अपने भाषण में महिलाओं का जिक्र करना नहीं भूले. उन्होंने अपनी दिवंगत मां को याद करते हुए कहा कि, "आज का यह पल निजी तौर पर मेरे लिए भी भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन सच मानिए देश की मां, बहनों और बेटियों ने मां की कमी मुझे खलने नहीं दी. मैं जहां-जहां भी गया, मुझे आशीर्वाद मिला. देश में महिलाओं ने वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. देश की माताओं बहनों ने मुझे नई प्रेरणा दी है." इसका यही संकेत है कि बीजेपी का महिलाओं पर फोकस आगे भी बना रहेगा और वह उनके कल्याण से जुड़ी योजनाओं पर आगे भी काम करती रहेगी.  

दक्षिण में पैर जमाने की कोशिशें जारी रहेंगी
पीएम मोदी ने अपने भाषण में लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा चुनावों की बात करते हुए एनडीए की सफलता का जिक्र किया. उन्होंने कि आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो, सिक्किम हो या अरुणाचल प्रदेश, इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. ओडिशा में लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. पहली बार महाप्रभु जगन्नाथ जी की धरती पर बीजेपी का कोई सीएम होगा. बीजेपी ने केरल में भी सीट जीती है. इसका मतलब यह है कि अब बीजेपी उस ओडिशा को संभाले रखना चाहेगी, जिस पर कई वर्षों से बीजू जनता दल का एकछत्र राज रहा है. कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के साथ-साथ बीजेपी दक्षिण भारत के अन्य राज्यों में भी अपने पैर जमाने की कोशिशें बंद नहीं करेगी.

"नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे...", PM ने चुनाव परिणाम पर दी प्रतिक्रिया      

भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्ती रहेगी बरकरार
पीएम मोदी ने कहा कि, "10 साल पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. यह वह समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया. ये काम 2019 में जारी था, 2024 में और तेजी से जारी रहेगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी." प्रधानमंत्री के इस वक्तव्य से साफ है कि अगली सरकार भ्रष्टाचार को लेकर सख्त रवैया अपनाए रहेगी. 

यह भी पढ़ें -

उत्तर में सीटों का नुकसान लेकिन दक्षिण में नई जगहों पर खिला कमल, केरल में एंट्री, आंध्र-तेलंगाना में भी बढ़ोत्तरी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा की लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की रणनीति, राजनाथ सिंह को सहयोगी और विपक्षी दलों को मनाने की जिम्‍मेदारी
तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, मोदी की इस गारंटी के क्या हैं मायने?
सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह से सतर्क रहें नागरिक : जम्मू-कश्मीर पुलिस 
Next Article
सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाह से सतर्क रहें नागरिक : जम्मू-कश्मीर पुलिस 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;