विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP जीती, हारी या... लोकसभा चुनाव नतीजों के '3 सीन' पर जानें क्या सोचते हैं मार्केट एक्सपर्ट्स

2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के संभावित नतीजों पर सर्वे करने वालों और राजनीतिक विश्लेषकों की अलग-अलग राय है. कम वोटर टर्नआउट और वोटर्स की इलेक्शन में कम दिलचस्पी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार के लिए जोखिम के रूप में देखा जा रहा है.

BJP जीती, हारी या... लोकसभा चुनाव नतीजों के '3 सीन' पर जानें क्या सोचते हैं मार्केट एक्सपर्ट्स
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. 1 जून (शनिवार) को आखिरी फेज की वोटिंग के साथ ही 2024 का चुनाव खत्म हो जाएगा. इसके बाद 4 जून को रिजल्ट आएगा. तमाम राजनेता, पॉलिटिकल पार्टियां, सपोर्टर, पॉलिटिकल एनालिस्ट और फाइनेंशियल मार्केट एक्सपर्ट (Financial Market) 4 जून को होने वाली काउंटिंग और रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. BJP और NDA में उसके सहयोगियों ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 543 सीटों में से 352 सीटें जीती थीं. अकेले BJP ने 303 सीटें जीतीं. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के नेतृत्व में BJP को अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद है. जबकि विपक्षी दलों के INDIA अलायंस को भी केंद्र की सत्ता में आने की आस है. नतीजे जो भी हो, वो तो मंगलवार को पता चलेगा. उससे पहले फंड मैनेजर, मार्केट एनालिस्ट और इकोनॉमिस्ट ने अलग-अलग नजरिए से चुनाव के 3 संभावित नतीजे सामने रखे हैं.

न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के संभावित नतीजों पर सर्वे करने वालों और पॉलिटिकल एनालिस्ट्स की अलग-अलग राय है. कम वोटर टर्नआउट और वोटर्स की इलेक्शन में कम दिलचस्पी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार के लिए रिस्क के रूप में देखा जा रहा है.

Analysis: मुस्लिम वोट कितना बड़ा फैक्टर? असम-बंगाल में क्या इस बार भी गेम पलटेगी BJP

ट्रेडर्स की ओर से ट्रैक किए जाने वाले शैडो बेटिंग मार्केट (सट्टेबाजी बाजार) का अनुमान है कि BJP इस बार 2019 के इलेक्शन की तरह 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी. हालांकि, आंकड़ा 400 या 400 पार नहीं पहुंचेगा.

2024 के लोकसभा चुनाव के ये हैं 3 संभावित नतीजे:-

1. पहले से और ज्यादा मजबूत हो सकती है BJP की स्थिति 
ITI म्यूचुअल फंड के चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर राजेश भाटिया ने कहा, "अगर BJP 2019 से ज्यादा मजबूती से बहुमत का आंकड़ा पार करती है, तो इक्विटी मार्केट विकास-समर्थक आर्थिक नीतियों जैसे मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में इंवेस्टमेंट को बढ़ावा देने की उम्मीद करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

फॉरेक्स कंसल्टेंसी और एसेट मैनेजमेंट फर्म IFA ग्लोबल के फाउंडर अभिषेक गोयनका ने कहा, "बेंचमार्क इंडेक्स S&P सेंसेक्स और NSE निफ्टी 50 इस केस के साथ 4-5% तक बढ़ सकते हैं.

करूर वैश्य बैंक के ट्रेजरी चीफ वीआरसी रेड्डी ने कहा, "गुरुवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 83.32 से बढ़कर 82.80 के स्तर तक पहुंच सकता है. जबकि बेंचमार्क बॉन्ड यील्ड मौजूदा समय में 7% से घटकर 6.90% -6.92% हो सकती है.

सिंगापुर स्थित abrdn में एशियाई इक्विटीज के सीनियर इंवेस्टमेंट डायरेक्टर जेम्स थॉम ने कहा, "पीएम मोदी की वापसी को मार्केट पॉजिटिव मान रहा है, क्योंकि यह राजनीतिक स्थिरता के साथ-साथ नीतिगत निरंतरता को दिखाता है."


2. BJP सत्ता बरकरार रखे, लेकिन पिछली बार की तुलना में सीटें कम हो 
दूसरी संभावना BJP को पिछले चुनाव की तुलना में कम सीटें मिलने की बन रही है. यानी अगर BJP और उसके सहयोगी 2019 की तुलना में कम सीटें जीतते हैं, लेकिन सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के आंकड़े 272 सीटों से ऊपर रहते हैं, तो मार्केट में शॉर्ट टर्म में कुछ अस्थिरता देखी जा सकती है, लेकिन जल्दी ही स्थिति ठीक हो जाएगी.

बिहार में बरकरार रहेगा BJP का 2019 वाला जायका? या 'INDIA' बिगाड़ेगा 'स्वाद', समझें सियासी गुणा-भाग

ब्रोकरेज फर्म शेयरखान में कैपिटल मार्केट स्ट्रैटजिट्स के चीफ गौरव दुआ ने कहा, "ऐसा लगता है कि मार्केट पहले ही इस संभावना से तालमेल बिठा चुका है कि BJP और उसके सहयोगियों के लिए जीत का अंतर पहले के अनुमान से कम हो सकता है."

Latest and Breaking News on NDTV
सैमको एसेट मैनेजमेंट के चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर उमेश कुमार मेहता ने कहा, "मौजूदा सरकार के लिए 300 से कम सीटें मार्केट की दिशा में बदलाव नहीं लाएगी."

PNB गिल्ट्स के सीनियर एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट विजय शर्मा ने कहा, "इस मामले में रुपये और बॉन्ड यील्ड पर भी कोई खास असर नहीं पड़ेगा."

3. INDIA अलायंस वाली सरकार
BJP की हैरान करने  वाली हार और कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA अलायंस की सरकार बनने की संभावना से उसकी नीतियां साफ होने तक मार्केट में बिकवाली हो सकती है.

ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के सीनियर फंड मैनेजर, इक्विटी मित्तुल कलावाडिया ने कहा, "मार्केट निरंतरता की उम्मीद कर रहा है. इसलिए किसी अन्य पार्टी के जीतने पर तीखी प्रतिक्रिया आ सकती है."

Latest and Breaking News on NDTV

अबकी बार 400 पार? राम मंदिर से शुरुआत, फिर चेंज किया गियर, BJP के चुनाव की इनसाइड स्टोरी पढ़िए

कलावाडिया ने कहा, "लॉन्ग टर्म में चीजें पॉजिटिव हैं या नेगेटिव... ये तो बाद में पता चलेगा. लेकिन शॉर्ट टर्म में पॉलिसी पर असर डालने वाला कोई भी बदलाव बड़ा नेगेटिव साबित होगा."

IFA ग्लोबल के गोयनका ने कहा कि उन्हें लोकसभा चुनाव के नतीजों के तुरंत बाद ऐसी स्थिति में बेंचमार्क शेयर मार्केट इंडेक्स में 10% तक की गिरावट की उम्मीद है. जबकि शेयरखान के दुआ ने कहा कि शेयरों में गिरावट 15-20% तक हो सकती है.

कोटक सिक्योरिटीज में फॉरिन एक्सचेंज रिसर्च के चीफ अनिंद्य बनर्जी ने कहा, "इस केस में सेंट्रल बैंक यानी RBI रुपये में गिरावट को रोकने के लिए दखल दे सकता है." उन्होंने कहा कि बॉन्ड में फॉरिन आउट फ्लो से यील्ड में तुरंत 10-15 बेसिस पॉइंट का इजाफा हो सकता है.

मोदी का 'जादू' या दीदी की 'ममता'... कौन होगा बंगाल का टाइगर? क्या बदल जाएगी 2019 वाली तस्वीर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांवड़ रूट से रियलिटी चेक : एक ढाबा-दो पार्टनर...शमीम और निखिल, जानिए कांवड़ियों के मन की बात
BJP जीती, हारी या... लोकसभा चुनाव नतीजों के '3 सीन' पर जानें क्या सोचते हैं मार्केट एक्सपर्ट्स
उत्तर प्रदेश: पटरी से उतरे डिब्बे, बदहवास भागते यात्री,  दावत-ए-इस्लामी के सदस्यों ने की मदद, देखें वीडियो
Next Article
उत्तर प्रदेश: पटरी से उतरे डिब्बे, बदहवास भागते यात्री, दावत-ए-इस्लामी के सदस्यों ने की मदद, देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;