सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) अपने प्लेटफॉर्म पर भारत से संबंधित राजनीतिक विज्ञापनों (Political Advertisement) से जुड़ी सूचनाएं मार्च 2019 से सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत करेगी. इसमें चुनावी विज्ञापन (Election Advertisement) खरीदने वाले व्यक्ति और संबंधित विज्ञापन की जानकारी होगी. गूगल ने भारत में इस साल अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव (Lok Sabha Election 2019) से पहले राजनीतिक विज्ञापनों के मामले में पारदर्शिता बढ़ाने के लिये यह कदम उठाया है.
गूगल ने बयान में कहा, " ऑनलाइन चुनावी विज्ञापन में और पारदर्शिता लाने के लिए कंपनी भारत पर केंद्रित एक 'राजनीतिक विज्ञापन पारदर्शिता रिपोर्ट' और एक सार्वजनिक ऑनलाइन राजनीतिक विज्ञापन लाइब्रेरी (Online Political Advertisement Library) पेश करेगी जिसे लोग सर्च कर सकेंगे."
यह रिपोर्ट और विज्ञापन लाइब्रेरी मार्च 2019 से हर किसी के लिए सीधे उपलब्ध होगी. कंपनी ने कहा है, "इसमें चुनावी विज्ञापन खरीदने वाले के बारे में और विज्ञापन पर कितना खर्च किया जा रहा है, इसकी विस्तृत जानकारी होगी." गूगल (Google) की इस पहल का उद्देश्य "ऑनलाइन राजनीतिक विज्ञापन (Online Political Advertisement) में पारदर्शिता लाना है और मतदाताओं को चुनाव से संबंधित सूचनाएं देने में सक्षम बनाना है."
गूगल (Google) ने यह कदम ऐसे समय उठाया गया है कि जब डिजिटल प्लेटफॉर्मों पर राजनीतिक विज्ञापनों (Digital Political Advertisement) को लेकर पारदार्शिता लाने का भारी दबाव बना हुआ है.
फेसबुक (Facebook) ने पिछले महीने कहा था कि वह राजनीतिक विज्ञापन (Political Advertisement) देने वालों के लिए पहचान और लोकेशन की जानकारी देने को अनिवार्य बनाएगी.
VIDEO: पीएम ने कहा, लोकसभा चुनाव जनता और गठबंधन के बीच चुनाव
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं