विज्ञापन
4 months ago

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद देश में एक बार फिर से एनडीए सरकार (NDA) बनने जा रही है. पीएम मोदी 9 जून को शाम 6 बजे शपथ लेंगे. इससे पहले आज एनडीए संसदीय दल की बैठक हो रही है. इस बैठक में नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल का नेता चुना गया है. पीएम मोदी के संसद भवन में पहुंचने के रक्षा मंत्री राजनाथ  सिंह और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में रखा. इसके बाद एनडीए के घटक दल के अन्य नेताओं ने बारी बारी से मंच पर आकर उनके नाम के प्रस्ताव का समर्थन करने के ऐलान किया. इसके बाद सभी नेताओं की सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में चुन लिया गया.

इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने खुदको एनडीए के संसदीय दल के नेता के रूप में चुने जाने पर अपने सभी घटक दलों का धन्यवाद किया. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की राजनीति में अगर गठबंधन दलों के इतिहास की बात करें तो एनडीए सबसे पुराना गठबंधन है. हम आगे देश के विकास के लिए साथ मिलकर काम करेंगे. हमारा लक्ष्य देश के लोगों की जीवन शैली को और बेहतर करने के साथ-साथ भारत को विकसित देश बनाने का है. एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद अब एनडीए के सभी सांसद आज शाम राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. 

आपको बात दें कि नरेंद्र मोदी देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर 9 जून की शाम को शपथ लेंगे. इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई खास लोगों को न्योता भेजा गया है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में काम करने वाले मजदूर, वंदे भारत और मेट्रो में काम कर रहे रेलवे के कर्मचारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. वहीं ट्रांसजेंडर्स, स्वच्छता कार्यकर्ता ,केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी बुलाया जा रहा है. इसके साथ ही विकसित भारत के एंबेसडरों को निमंत्रित किया जाएगा, आठ हज़ार से भी अधिक लोगों की व्यवस्था की जा रही है.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में तैयारियां शुरू हो चुकी है. बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के सप्ताहांत में होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने की संभावना है. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और समारोह में शामिल होने के लिए चुने गए देशों के कुछ अन्य नेताओं को पहले ही निमंत्रण भेज दिया है. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड', मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवल रामकलावन उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

Live Updates :

लालकृष्ण आडवाणी के घर पहुंचे पीएम मोदी

एनडीए की संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद पीएम मोदी भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. 

मैं 24/7 उपलब्ध हूं - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मैं आप सभी के लिए चौबीसों घंटे और सातों दिन उपलब्ध हूं. आप जब चाहें अपनी बात मुझतक पहुंचा सकते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज के आधार पर ये देश नहीं चलेगा, ये मानकर चलिए - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज कल कई लोग सरकार बनाने में लगे हैं. मंत्रीपद बांट रहे हैं पद बांट रहे हैं. मैं आग्रह करता हूं कि ये सारे प्रयास बेवजह हैं. आप भी किसी का फोन आ जाए तो पहले वो कंफर्म जरूर करें. ऐसी गपबाजी करने वाली फौज बहुत बड़ी है. मेरा सभी सांसदों से आग्रह है कि हम इन सारे षड्यंत्र का शिकार ना करें. शायद इंडी गठबंधन वाले भरपूर इस्तेमाल करेंगे. इतना याद जरूर रखें कि ब्रेकिंग न्यूज के आधार पर ये देश नहीं चलेगा. 

संविधान की भावना को जन-जन तक पहुंचना हमारा मकसद - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद है कि हम संविधान की भावना को जन-जन तक पहुंचा पाएं. हमे अपनी पॉलिसी और परफॉर्मेंस और समान्य आदमी का जीवन बेहतर करने में जरा भी विलंब नहीं करना है. विकास की सारी तैयारी और रोडमैप लेकर हम चलेंगे. 

भारत के सेवा भाव को विश्व ने पहचाना है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व ने भारत के सेवा भाव को पहचाना है. यही वजह है कि हमारे यहां निवेश की संभावना बढ़ी है. जो राज्य आज ज्यादा स्पष्ट नीतियों के साथ आगे आएगा उसे ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा. हमने जी 20 समिट में देखा है कि भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला है. भारत में जी 20 आने के बाद उसमें नया सामर्थ्य आ गया है. भारत ने पूरे विश्व को इसके माध्यम से जोड़ा है. विश्व में हमारा सम्मान औऱ साथ-साथ भारत में निवेश की संभावना बढ़ रही है. 

भारत हरित युग का नेतृत्व करेगा - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हरित युग का नेतृत्व करेगा. इसके लिए भारत तेजी से काम कर रहा है. आने वाले समय में भारत इस क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेगा. मैं सभी देशवासियों से कहूंगा कि आप अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं. भारत अब आइसोलेशन में नहीं जीत सकता है. 2014 में जब एनडीए शासन में आते ही पूरे विश्व में आशा की एक किरन फैली. बीते दस वर्षों में भारत की छवि विश्वबंधु की बन चुकी है. भारत की सफल विदेश नीति ने अच्छे परिणाम भी दिए हैं.

हम आने वाले समय में कई अन्य क्षेत्र में जबरदस्त तेजी से बढ़ने वाले हैं - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यकाल में हम पांचवें नंबर की अर्थव्यस्था से तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है. हम चाहते हैं कि राज्य और केंद्र के बीच तंदुरुस्त स्पर्धा हो. हम जी 20 एक जगह पर कर सकते थे लेकिन हमने देश के अनेक शहरों में हमनों इसे आयोजित किया. हम चाहते हैं केंद्रे और राज्य सरकार एक साथ कदम से कदम मिलाकर काम करें. ताकि सभी का एक साथ विकास हो. हम सर्वांगिन विकास को लेकर आगे चले हैं. 

उन्होंने आगे कहा कि बीते दस साल में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी सराहनीय काम किया है. आज भारत दुनिया में नए मैन्यूफेक्चरिंग हब के तौर पर उभर रहा है. हम फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. आज भारत हर क्षेत्र में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. मुद्रा योजना, ड्रोन दीदी, विश्वकर्मा योजना ने भी नई संभावनाओं को जन्म दिया है. मैं मानता हूं कि भारत के लिए टूरिज्म के क्षेत्र में आने वाले 25 साल बहुत अहम रहने वाले हैं. टूरिज्म क्षेत्र में निवेश के कई अवसर हैं.  

हम आज से तीन करोड़ लोगों को घर देने का संकल्प ले रहे हैं - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने हम गरीबों को तीन करोड़ नए घर बनाकर देंगे, मुद्रा योजना के तहत युवाओं को 20 लाख तक लोन देंगे. हम अपनी गारंटी के प्रति कमिटेड हैं. गरीब का सश्क्तिकरण और मीडिल क्लास को सुविधा हमारी प्राथमिकता है. क्योंकि मध्यमवर्ग बहुत बड़ा वर्ग है. भारत की ग्रोथ स्टोरी में इनकी भूमिका सबसे अहम है. मीडिल क्लास की बचत कैसे बने इसपर भी काम किया जाएगा. 

पंचायत से संसद तक हमारी नारी शक्ति की भागीदारी है. हमने अपने पिछले कार्यकाल में नारी शक्ति बंधन अधिनियम लेकर आए थे. वो दिन दूर नहीं होगा जब संसद में हमारी माता-बहने यहां बैठी मिलेंगी. इस चुनाव में हमने सबसे ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया है. 

हर चीज में इंडी गठबंधन का कैरेक्टर दिखता है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इंडी गठबंधन ने एक व्यक्ति का विरोध करने के कारण देश की जनता ने उन्हें ही विपक्ष में बिठा दिया है. एनडीए विकसित भारत के संकल्प के साथ चुनाव में गया था. देश की युवा शक्ति के सामर्थ को समझकर के चुनाव में गया था. जबकि हमारे सामने जो थे वो सिर्फ भ्रम और झूठ फैला रहे थे. इंडी गठबंधन तो चुनावी जंग में एक दूसरे की पीठ पर छुरा खोंपते रहे. वो सिर्फ औऱ सिर्फ सत्ता सुख के लिए एक दूसरे के साथ आए हैं. 

चुनाव के समय इंडी गठबंधन ने समान्य नागरिकों को गुमराह करने के लिए जो पर्चियां बांटी थी, दो दिन से मैं देख रहा हूं कि ये पर्ची है मेरे एक लाख रुपये कहां है. यानी आपने जनता की आंख में धूल झोंक दी है. इस प्रकार का चुनाव में वादे करना देश की जनता का अपमान है. देश कभी भी ऐसी हरकतों को नहीं भूलता है. साथियों हमारे लिए संतोष की बात है कि हम एक कमिटमेंट के साथ काम कर रहे हैं. दस साल में हमनें 25 करोड़ गरीबों को गरीबी से बाहर निकाला है. 

देश को एनडीए पर ही भरोसा है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि चार जून के बाद इंडी गठबंधन का जैसा व्यवहार रहा है वो बेहद निराशाजनक है. मैं समझता हूं कि हम लोकतंत्र को और मजबूत करने की दिशा काम करेंगे. विपक्ष में जो सांसद जीतकर आए हैं उन्हें भी बधाई देता हूं. 

मै आशा करता हूं कि नए सदन में राष्ट्र हित के नीयत के साथ सदन में आएंगे. और राष्ट्र हित में अपनी बात रखेंगे. राष्ट्र के लिए कोई विपक्ष में नहीं है. साथियों को 24 का जनादेश का एक बात को बार बार मजबूती दे रहा है कि देश को आज के वातावरण में सिर्फ और सिर्फ एनडीए पर ही भरोसा है. अगर इतना भरोसा है तो स्वाभाविक है कि देश की अपेक्षाएं भी बढ़ेंगी. हमने जो पिछले 10 वर्ष में काम किया था वो तो सिर्फ एक ट्रेलर था. हम औऱ तेजी से आगे बढ़ेंगे. जनता चाहती है कि हम पहले से ज्यादा डिलिवर करें, जनता चाहती है कि हम पुराने रिकॉर्ड तोड़ें. मैं एक तरफ एनडीए रखूं और भारत के सपने को रखूं तो मैं कहूंगा एनडीए. न्यू इंडिया, डेवलप्ड इंडिया और एनस्प्रेशनल इंडिया. 

भगवान जगन्नाथ गरीबों के देवता है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा आने वाले पच्चीस साल में भगवान जगन्नाथ की कृपा से ओडिशा का विकास ईंजन तेजी से चलेगा. चार जून को जब नतीजे आए तो मैं कहीं और व्यस्त था. मैंने किसी से पूछा कि ये बताओ ईवीएम जिंदा है कि मर गया. क्योंकि ये लोग (इंडिया गठबंधन) तय करके बैठे थे कि भारत के लोकतंत्र के प्रति विश्वास उड़ जाएगा. लेकिन चार जून की शाम आते आते उनके मूंह पर ताला लग गया. ये ताकत है भारत के लोकतंत्र की. आशा करता हूं कि पांच साल मुझे अब ईवीएम नहीं सुनाई देगा. 

चुनाव के समय मैंने पहली बार देखा कि हर तीसरे दिन चुनाव आयोग के काम में रुकावट आए ये लोग इसलिए सुप्रीम कोर्ट तक गए. चुनाव आयोग की ताकत का एक बड़ा हिस्सा चुनाव के इस पीक ऑवर में अदालत के चक्कर काटने में बीत गया. इसके लिए देश कभी भी इनको माफ नहीं करेगा. साथियों इंडी गठबंधन वाले जब ईवीएम का विरोध करते हैं तो मैं इसे सिर्फ चुनाव के रूप में नहीं देखता हूं, मैं मानता हूं कि ये लोग पिछली शताब्दी वाले लोग हैं. जो तकनीक पर भरोसा नहीं करते हैं. इन लोगों ने आधार कार्ड की तकनीक को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट तक गए. ये इंडी गठबंधन तकनीक के विरोधी हैं. 

ये इस देश के लिए चिंता का विषय है. भारत के नागरिकों में चुनाव प्रक्रिया के प्रति अविश्वास पैदा करने का जो उनका षडयंत्र है ये सही नहीं है. जब एक तारीख को मतदान पूरा हुआ और चार तारीख के बीच की चीजों को देखिए. योजनाबद्ध तरीके से देश को हिंसा की आग में झोकने का प्रयास किया गया है. 

देश के लोगों को बांटने का काम किया गया. चुनाव लोगों को जोड़ने के लिए होता तोड़ने के लिए नहीं. लेकिन कोशिश ऐसी ही की गई. ये चुनाव के नतीजे हर पैरामीटर से देखेंगे तो पता चलेगा कि दुनिया ये मानती है और ये मानेगी कि ये एनडीए का महाविजय है. दो दिन ऐसे लग रहा था कि हम चले गए उन्हें ऐसा जानबूझकर करना पड़ रहा था. 

गठबंधन के इतिहास में आंकड़ों के लिहाज से ये सबसे मजबूत गठबंधन की सरकार है. कोशिश ये की गई कि इस विजय को स्वीकार ना करना. लेकिन देशवासी जानते हैं कि ना हम हारे थे ना हम हारे हैं. लेकिन चार तारीख के बाद जो हमारा व्यवहार रहा है वो हमारी वो पहचान बताता है कि हम विजय को पचाना जानते हैं. 

हमारे संस्कार ऐसे हैं कि विजय की गोद में उन्माद पैदा नहीं होता है. और ना ही पराजित लोगों के प्रति उपहास करने की हमारी आदत है. 

आप किसी भी बच्चे से पूछो चुनाव से पहले सरकार किसकी थी एनडीए, अब सरकार किसकी थी एनडीए. तो हम हारे कहां भाई. 


दस साल बाद भी कांग्रेस 100 के आंकड़े को नहीं छू पाई. और अगर 2014, 2019 और 2014 को जोड़कर कहूं तो इन तीन चुनाव में इन्हें जितनी सीटें मिली है उससे ज्यादा हमें इस चुनाव में मिली है. 

इंडी वालों को अंदाज नहीं है कि वो धीरे धीरे अब तेज गति से गर्त में जाने वाले हैं. 

एनडीए में अपना पराया जैसा कुछ नही है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए में अपना पराया जैसा कुछ नही है. इसी वजह से हम जनता का विश्वास जीत बाते हैं. हमने 2024 में जिस टीम भावना से ग्रास रूट लेवल तक काम किया है. उसी काम ने हमें ऑरगेनिक गठबंधन का सामर्थ दिया है. एक दूसरे का सहयोग किया है. हर किसी ने यही सोचा जहां कम वहां हम. ये हर कार्यकर्ता ने जी करके दिखाया है. तभी तो जीत आती है. साथियों कभी कभी मैं कह सकता हूं कि हमारा दस साल का अनुभव कि भारत के हर क्षेत्र और हर नागरिक का जो एसप्रेशन्स हैं, और नेशनल एसप्रेशन्स का एक अटूट नाता होना चाहिए. इसके बीच से हवा तक ना गुजर सके इतना जुड़ाव होना चाहिए. 

इस चुनाव में दक्षिण भारत में एनडीए में एक नई राजनीति की नींव मजबूत की है. कर्नाटक और तेलंगाना में तो अभी अभी तो सरकार बनी थी लेकिन पल भर में ही लोगों का विश्वास टूट गया और एनडीए को गले लगा लिया. तमिलनाडु की टीम को भी मैं बधाई देना चाहूंगा. इस झंडे को ऊंचा रखने के लिए सबने मेहनत की है. भले हम वहां सीट नहीं जीत पाए लेकिन जिस तेजी से हमारा वोट शेयर बढ़ा है वो संदेश दे रहा है कि कल में क्या लिखा हुआ है. केरल में तो हमारे सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के बलिदान हुए. शायद एक विचारधारा को लेकर जीने वालों पर इतना जुल्म कहीं हुआ होगा तो वो केरल में हुआ. जम्मू-कश्मीर से भी ज्यादा हुआ है. लेकिन वो मेहनत करने में कभी पीछे नहीं रहे. आज पहली बार संसद में केरल से हमारा प्रतिनिधि बनकर आया है. 

साथियों अरुणाचल में लागतार हमारी सरकार बनती रही है. सिक्किम में भी हमारी एनडीए की सरकार करीब करीब क्लीन स्वीप करके आई है. आंध्र में भी हमने इतिहास रच दिया है. यहां जो मेरे साथ बैठा है ना पवन ये पवन नहीं ये तो आंधी है. आंध्र ने हमारे प्रति बड़ा जनमत दिया है. 

एनडीए में एक कॉमन चीज नजर आती है वो है गुड गवर्नेंस - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए ने हमेशा गुड गवर्नेंस दिया है. एनडीए कहते ही गुड गवर्नेंस एक पर्यायवाची बन गया है. हम सबके केंद्र बिंदू में गरीब का कल्याण केंद्रस्त रहा है. औऱ देश ने एनडीए के गरीब कल्याण के गुड गवर्नेंस के दस साल को देखा है. मैं कह सकता हूं देश ने इसे जिया भी है. जनता जनार्दन ने सरकार क्या होती है, सरकार क्यों होती सरकार किसके लिए होती सरकार कैसे काम करती है, इसको पहली बार अनुभव किया है. वर्ना जनता और सरकारों के बीच खाई की व्यवस्था बनी हुई थी. हमने उसे पाट दिया है. हमने सबके प्रयास का मंत्र देश को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए चरितार्थ करके देखा है. 

एनडीए सरकार में अगले दस साल में गुड गवर्नेंस, विकास, नागरिकों के जीवन में क्वालिटी ऑफ लाइफ, समान्य मानवी के जीवन में से खासकर मध्यम और उच्च मध्यमवर्ग के जीवन में से सरकार की दखल जितनी कम हो उतनी लोकतंत्र की मजबूती है. 

आज के टेक्नोलॉजी के युग में हम बहुत आसानी से ये करने वाले है. गुड गवर्नेंस का ये बहुत महत्वपूर्ण पहलू है. हम जनता जनार्दन की भागीदारी का नया अध्याय लिखेंगे. हम सब मिलकर के विकसित भारत के सपने को साकार करके रहेंगे. 

एनडीए सत्ता प्राप्त या सरकार चलाने का कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए सत्ता प्राप्त या सरकार चलाने का कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है. ये राष्ट्र प्रथम की मूल भावना से कमिटेड ये समूह है. भारत की राजनीति व्यवस्था में ये एक ऑरगेनिक गठबंधन है. अटल बिहारी वाजपेयी, बाला साहेब ठाकरे, शरद यादव जैसे लोगों ने जिस बीज को बोया था वो आज भारत की जनता सींच करके वट वृक्ष बना दिया है. हम सबके पास ऐसे महान नेताओं की विरासत है. हमें इसपर गर्व भी है. 

भारत के इतिहास का एनडीए का प्री-पोल गठबंधन इतना सफल कभी नहीं हुआ जितना एनडीए हुआ है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के इतिहास में एनडीए जितना सफल हुआ उतना कोई नहीं हुआ. सरकार चलाने के लिए बहुमत जरूरी लेकिन देश चलाने के लिए सर्वमत होना जरूरी होता है. मैं जनता से कहना चाहता हूं आपने जिस प्रकार से हमे बहुमत देकर सत्ता सौंपी है. इसके बाद हम देश को आगे ले जाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे. 

एनडीए को करीब करीब तीन दशक हो चुके हैं. ये कोई समान्य घटना नहीं है. तीन दशक से साथ होना एक मजबूती का संदेश देती है. 

एक समय वो था जब मैं संगठन के कार्यकर्ता के तौर पर इस गठबंधन का हिस्सा था और आज सदन में काम करते करते मेरा भी नाता एनडीए से नाता तीस साल का रहा है. मैं कह सकता हूं कि ये सबसे सफल गठबंधन है. हम गर्व से कह सकते हैं कि पांच साल का टर्म होता है. इस गठबंधन ने पांच-पांच साल के तीन टर्म सफलता से पूरे किए हैं. और हम अब चौथे टर्म में प्रवेश कर रहे हैं. 

हमारे बीच का अटूट रिश्ता विश्वास के धरातल पर है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एनडीए के सभी घटक दलों की तरफ से खुदको संसदीय दल का नेता चुने जाने पर धन्यवाद कहा. 

उन्होंने संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मैं सबसे पहले तो यहां उपस्थित सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं. मेरे लिए खुशी की बात है कि इतने बड़े समूह का स्वागत करने का अवसर मिला है. जो साथी विजयी होकर आकर आए हैं वो सभी अभिनंदन के अधिकारी है. लेकिन जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन रात परिश्रम किया है. हर दल के कार्यकर्ता ने जो परिश्रम किया है मैं संविधान सदन के इस हॉल से उनको सिर झुकाकर प्रणाम  करता हूं. 

मेरा सौभाग्य है कि एनडीए के नेता के रूप में आप सब साथियों ने चुनकर मुझे एक नया दायित्व दिया है. एनडीए के घटक दल के रूप में हम सब के बीच एक अटूट रिश्ता है. ये रिश्ता विश्वास के धरातल पर है. 

हमारा ये गठबंधन सच्चे अर्थ में भारत की जो आत्मा है, भारत की जड़ों में जो रचा बसा है उसका एक अर्थ में प्रतिबिंब है. मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि हमारे देश में दस ऐसे राज्य हैं जहां हमारे आदिवासी बंधुओं की संख्या प्रभावी रूप से है. जहां आदिवासियों की आबादी ज्यादा है. ऐसे 10 राज्यों में से सात राज्यों में एनडीए सेवा कर रहा है. 

साथियों हम सर्व पंथ संभाव को समर्पित हैं. चाहे गोवा हो या फिर पूर्वोत्तर हो, जहां बहुत बड़ी मात्रा में ईसाई भाई बहन रहते हैं आज हम उन राज्यों में भी एनडीए के रूप में सेवा कर रहे हैं. 

एनडीए के नेता के रूप में चुनने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एनडीए के सभी घटक दलों की तरफ से खुदको संसदीय दल का नेता चुने जाने पर धन्यवाद कहा. 

मैं अपनी पार्टी की तरफ से इस प्रस्ताव का समर्थन करती हूं- पवन कल्याण

जन सेवा पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण ने कहा कि मैं अपनी तरफ से आपको ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं. चंद्रबाबू नायडू ने जो कहा था कि हम मोदी जी को देश को 15 साल तक शासन करता देखना चाहते हैं. आपकी वो बात साबित हो रही है. पीएम मोदी जी हम सबको आप पर गर्व है. मैं अपनी पार्टी की तरफ से नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल के नेता के रूप में चुने जाने के प्रस्ताव का समर्थन करता हूं. 

मैं अपनी पार्टी की तरफ से इस प्रस्ताव का समर्थन करती हूं- अनुप्रिया पटेल

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हम सबके सामने जो प्रस्ताव रखा है उसे अपनी पार्टी की तरफ समर्थन करती हूं और एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी को चुनने के लिए उनके साथ होने का ऐलान करती हूं. हमारे तीसरे कार्यकाल में एनडीए की सरकार जो कार्य करेगी उसे देखकर पूरा देश अचंभित होगा. 

मैं अपनी पार्टी की तरफ से राजनाथ सिंह और अमित शाह के प्रस्ताव का समर्थन करता हूं- जीतन राम मांझी

जीतन राम मांझी ने कहा कि मैं अपनी पार्टी की तरफ से एनडीए संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन करता हूं.  

मैं अपनी पार्टी की तरफ से राजनाथ सिंह और अमित शाह के प्रस्ताव का समर्थ करता हूं-चिराग पासवान

चिराग पासवान ने कहा कि मैं अपनी पार्टी की तरफ से नरेंद्र मोदी जी को एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर चुने जाने को लेकर जो प्रस्ताव रखा गया है उसका समर्थन करता हूं. 

आपकी वजह से ही एनडीए को ये जीत मिली है -चिराग पासवान

चिराग पासवान ने कहा कि एनडीए को जो जीत मिली है वो सिर्फ और सिर्फ नरेंद्र मोदी जी की वजह से हुआ है. आपकी वजह से ही आज हम दुनिया में कहते हैं कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यथा  बनी है. आपमें वो इच्छा शक्ति है जो गरीब और अमीर के बीच की खाई को खत्म कर सकती है. 

राजनाथ सिंह और अमित शाह ने जो प्रस्ताव रखा है हम उसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं -अजित पवार

 अजित पवार ने कहा कि मैं अपनी पार्टी की तरफ से नरेंद्र मोदी जी का एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी जी के नाम का समर्थन करता हूं. 

शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन एक फेविकॉल का जोड़ है जो टूटेगा नहीं -एकनाथ शिंदे

एकनाथ शिंद ने कहा कि शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन कभी नहीं टूटेगा. मैं नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनने के लिए फिर बधाई देता हूं. 

पीएम मोदी ने बीते 10 सालों में सिर्फ देश का विकास किया है -एकनाथ शिंदे

एकनाथ शिंद ने कहा कि एनडीए संसदीय दल के नेता पद पर चुनने के लिए जो प्रस्ताव रखा है मैं उसका पूरी तरह से समर्थन देता हूं. बीते 10 सालों में पीएम मोदी ने देश को नई पहचान दिलाई है. 

उन लोगों (इंडिया) ने देश की कोई सेवा नहीं की है -नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि ये तो साफ है कि उन लोगों (इंडिया गठबंधन) कोई काम नहीं किया है. जो किया है वो आपने किया है. हम लोग आपके साथ हैं और आगे भी रहेंगे. बिहार के लिए जो काम करना रह गया है वो भी हम करेंगे. जो इधर उधर करना चाहता है उसका कोई लाभ नहीं है. आपके नेतृत्व में हम सब लोग चलेंगे. मैं अन्य तमाम पार्टियों का अभिनंदन करते हैं. हम सब लोग इनके साथ रहेंगे. इनकी बात मानते हुए इनके साथ आगे चलेंगे. 

हम नरेंद्र मोदी जी को पीएम पद के लिए समर्थन देते हैं -नीतीश कुमार

नरेंद्र मोदी 10 साल से पीएम हैं और फिर पीएम होने जा रहे हैं. हम लोग पूरे तौर पर सब दिन के इनके साथ रहेंगे. आप जान लीजिए कि अगली बार जब आप आइयेगा तो अगली बार सब हारेगा. ये मुझे पूरा भरोसा है. 

जनसेना, टीडीपी और बीजेपी साथ मिलकर काम करेंगे - चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायडू ने आगे कहा कि ये मौका मेरे लिए बहुत गौरवान्वित करने वाला है. मैं ये साफ कर देना चाहता हूं कि जनसेना, टीडीपी और बीजेपी साथ मिलकर काम करेंगे. 

10 सालों में भारत ग्लोबल पावर बना है - चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायडू ने अपने संबोधन में कहा है कि नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में भारत का लेकर दुनिया के देशों की सोच बदली है. उनके 10 साल के कार्यकाल में भारत पहले ही ग्लोबर पावर बन चुका है. 

नरेंद्र मोदी की अगुवाई मे भारत का मान पूरे विश्व में बढ़ा है - चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायूड ने कहा कि मैं चार दशक से राजनीति में हूं, मैंने उनकी तरह नेता नहीं देखा. उनके कार्यकाल के दौरान हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने हैं. हमें भरोसा है कि हम उनके कार्यकाल में विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यस्था भी बनकर रहेंगे. 

बीजेपी के साथ-साथ अन्य घटक दलों ने भी नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्ताव का किया अनुमोदन

एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखे जाने के बाद बैठक में मौजूद अन्य घटक दलों के नेता ने भी नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्ताव का अनुमोदन किया. इस मौके पर चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने दो कार्यकाल के दौरान कभी कोई छुट्टी नहीं ली. वो लगातार आम जनता के लिए काम करते रहे. हम उनके इस जज्बे को सलाम करते हैं. 

राजनाथ सिंह और अमित शाह ने संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नाम का रखा प्रस्ताव

एनडीए की संसदीय दल की बैठक के दौरान राजनाथ सिंह और अमित शाह ने संसदीय दल के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी के नााम का प्रस्ताव रखा है. 

हमने मोदी जी की नेतृत्व में जो देश की सेवा की है उसकी दुनिया के दूसरे देशों में भी प्रशंसा हो रही है - राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने अपने संबोधनत के दौरान कहा कि 1962 के बाद पहली बार कोई राजनेता लगातार तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बनने जा रहा है. ये हम सब के लिए सौभाग्य की बात है. जहां तक मेरी जानकारी है, पूरे विश्व में लोकतांत्रिक सरकारों में अगर ये अवसर किसी को प्राप्त हो रहा तो हमे हो रहा है. हम सौभाग्यशाली है कि हमें मोदी जी जैसा प्रधानमंत्री हमें मिलने जा रहा है. इनके विजन के कारण ही हमारे एनडीए के परिवार में भी वृद्धि हुई है. हम सबकी पहचान गठबंधन धर्म का निर्वाह करने वालों के रूप में हुई है. ये गठबंधन हमारे लिए कमिटमेंट है. हमे भारत को एक सक्षम, विकसित और सशक्त राष्ट्र के रूप में आगे ले जाना है. मैं कह सकता हूं कि पिछले दस वर्षों में मोदी जी के नेतृत्व में दशा में क्रांतिकारी बदलाव आया है.

पीए मोदी ने संसदीय दल की बैठक के दौरान संविधान के आगे नवाया शीश

पीएम मोदी जैसे ही संसदीय दल की बैठक में शामिल होने संसद भवन पहुंचे तो वहां पहले से ही मौजूद एनडीए के तमाम घटक दलों के सांसद उनके सम्मान में खड़े हो गए. इसके बाद पीएम मोद ने सभी का अभिनंदन स्वीकार किया और फिर मंच की तरफ बढ़े. मंज पर चढ़ने से पहले उन्होंने वहां पर रखे गए संविधान की किताब का हाथ में लिया और उसके आगे अपना शीश भी नवाया. 

हम पीएम मोदी को दिल की गरहाई से बधाई देते हैं - जेपी नड्डा

जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की सेवा में अपना एक एक पल लगाया है. यही वजह है कि हम लगातार तीसरी बार बहुमत के साथ एनडीए की सरकार आ रही है. 

ये एक ऐतिहासिक पल है - जेपी नड्डा

संसदीय दल को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये हमारे लिए ऐतिहासिक पल है. 

मंच पर पहुंचते ही नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से मिलाया हाथ

नरेंद्र मोदी एनडीए की संसदीय दल की बैठक में पहुंच चुके हैं. नरेंद्र मोदी मंच पर पहुंचते ही सबसे पहले टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार से मिले.

"स्वागत है भाई स्वागत है...", नरेंद्र मोदी के संसद भवन पहुंचने पर लगे नारे

एनडीए की संसदीय दल की बैठक में शामिल होने संसद भवन पहुंचे नरेंद्र मोदी. 

पुराने संसद भवन में हो रही है एनडीए संसदीय दल की बैठक

एनडीए संसदीय दल की बैठक पुराने संसद भवन में हो रही है. इस बैठक में अभी तक तमाम घटक दलों के नेता पहुंच चुके हैं. 

बैठक में अपने सहयोगियों का अभिवादन स्वीकार करते दिखे नीतीश कुमार

बिहार के सीएम और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार एनडीए की संसदीय दल की बैठक में अपने अन्य सहयोगियों का अभिवादन स्वीकार करते दिखे. 

बैठक के दौरान नीतीश के कान में बुदबुदाते दिखे नायडू

एनडीए की संसदीय दल की बैठक के बीच में चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार बीजेपी और अन्य घटक दलों के नेताओं के साथ मंच पर विराजमन हैं. सबको पीएम मोदी के आने का इंतजार है. इस बीच चंद्रबाबू नायडू बिहार के सीएम नीतीश कुमार के कान में कुछ बुदबुदाते हुए देख गए. 

मंच पर एक साथ दिखे अमित शाह, नड्डा, नायडू, नीतीश कुमार और अजित पवार

एनडीए संसदीय दल की बैठक में मंच पर एक साथ दिखे अमित शाह, नड्डा, नायडू, नीतीश कुमार, अजित पवार, चिराग पासवान, एकनाथ शिंदे, जीतन राम मांझी एक साथ दिखे. 

एनडीए की बैठक में पहुंचे अमित शाह

एनडीए संसदीय दल की बैठक में गांधीनगर से सांसद अमित शाह भी पहुंच गए हैं. अमित शाह जैसे ही मीटिंग हॉल में पहुंचे वहां मौजूद सभी सांसद उनके सम्मान में खड़े हो गए. इसके बाद अमित शाह ने वहां मौजूद सभी सांसदों को अभिवादन स्वीकार किया. 

NDA की बैठक में कई राज्यों के सीएम भी पहुंचे

NDA की बैठक कई राज्यों के सीएम भी पहुंचे हैं. इस बैठक में जिन राज्यों के सीएम पहुंचे हैं उनमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साई शामिल हैं. 

NDA की बैठक में सम्राट चौधरी और नीतीश कुमार के बीच हुई गुफ्तगू

NDA की बैठक के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री और बीजेपी वरिष्ठ नेता सम्राट चौधरी आपस में गुफ्तगू करते दिखे. इनके हावभाव को देखकर तो ऐसा ही लगा कि जैसे मानों दोनों नेता बिहार की राजनीति के साथ मोदी 3.0 में अपनी-अपनी भूमिका को लेकर अपने विचार साझा कर रहे हों. 

एनडीए की संसदीय दल की बैठक में पहुंचे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एनडीए की संसदीय दल की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं. इस दौरान उनके साथ राज्यसभा सांसद सुधा मूर्ति भी थीं. 

मैं क्षेत्र के विकास पर काम करना चाहता हूं - करण भूषण सिंह

कैसरगंज से पहली बार सांसद बने करण भूषण सिंह ने एनडीए की संसदीय दल की बैठक से पहले एनडीटीवी से कहा कि मैं अपने इलाके में विकास कार्यों पर खास तौर पर काम करना चाहूंगा. 

आज शाम 5 बजे राष्ट्रपति से मिलेंगे एनडीए के सांसद

खबर आ रही है कि एनडीए के संसदीय दल की बैठक के बाद आज शाम एनडीए के घटक दलों के सांसद राष्ट्रपति से मुलाकात कर सकते हैं. 

पीएम मोदी शुक्रवार को लगातार तीसरी बार एनडीए संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे. सुबह 11 बजे संसद भवन परिसर में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सभी सांसदों की बैठक होने वाली है जिसमें औपचारिक तौर पर उन्हें संसदीय दल का नेता घोषित किया जाएगा.

बिहार में कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री

अब देश में नई सरकार के गठन की तैयारियां अंतिम चरण में पहंच रही है. ऐसे में ये सवाल सभी के जेहन में हैं कि मोदी 3.0 सरकार में कौन-कौन मंत्री बन सकता है. जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है, वहीं चिराग की पार्टी ने 5 सीटों पर. ऐसे में ये सवाल उठना लाजिमी है कि बिहार से किस-किस को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि मंत्रियों के नाम को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है. 

बिहार से इन सांसदों को मंत्री पद मिलने की चर्चा-

ललन सिंह

सुनील

संजय झा

रामनाथ ठाकुर

चिराग पासवान

ये NDA सरकार का स्वर्णिम युग होगा : यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

बीजेपी नेता और यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, "पीएम मोदी की अगुवाई में लगातार तीसरी बार NDA की सरकार बन रही है. ये उनके कौशल नेतृत्व का नतीजा है कि आज पूरे भारतवर्ष में उनकी स्वीकार्यता बढ़ी है...पूर्व विश्व में भी स्वीकार्यता बढ़ी है और विश्व के तमाम नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई भी भेजी है. अब आने वाले दिन स्वर्णिम साबित होंगे...ये NDA सरकार का स्वर्णिम युग होगा और निश्चित रूप से हम जनताओं की आकांक्षाओं पर खड़े उतरेंगे..."

LJP (रामविलास) संसदीय दल के नेता चुने गए चिराग पासवान

लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान को LJP (रामविलास) संसदीय दल का नेता चुना गया.

दिल्ली में जेडीयू की बैठक, नई सरकार में भूमिका पर चर्चा

दिल्ली में आज सीएम नीतीश कुमार के आवास पर संसदीय दल की बैठक जारी है. इस बैठक में नई सरकार में जेडीयू की भूमिका पर चर्चा होगी.

सीएम नीतीश के आवास पर पहुंच रहे हैं जेडीयू नेता

JD(U) नेता पार्टी की संसदीय दल की बैठक के लिए बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी नेता नीतीश कुमार के आवास पर पहुंच रहे हैं.

मोदी को नेता चुनने के लिए NDA संसदीय दल की बैठक

नरेन्द्र मोदी को नेता चुनने के लिए बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की शुक्रवार को बैठक होगी. इसके साथ ही मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता भी बिल्कुल साफ हो जाएगा.

JD(S) के निर्वाचित सांसद एचडी कुमारस्वामी एनडीए सांसदों की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे

दिल्ली: JD(S) के निर्वाचित सांसद एचडी कुमारस्वामी एनडीए सांसदों की बैठक के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा, "हम सब उनके (पीएम मोदी) साथ हैं, हम सिर्फ एनडीए से हाथ मिला रहे हैं. मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को विकास को लेकर पीएम मोदी से बहुत उम्मीदें हैं, कई समस्याओं का समाधान करना होगा...कोई मांग ही नहीं है...देश के लिए स्थिर सरकार चाहिए, उसके लिए हम उनके साथ हाथ मिला रहे हैं..."

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को न्योता भेजना क्यों खास

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को दिया गया निमंत्रण इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच आया है. भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले वर्ष नवंबर से काफी तनावपूर्ण हो गए थे, जब चीन समर्थक रुख रखने वाले मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति का पदभार संभाला था.

मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने लोकसभा चुनाव में 293 सीट पर जीत दर्ज की है.

शपथ समारोह की गेस्ट लिस्ट में पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विदेशी नेताओं की अतिथि सूची नयी दिल्ली की ‘‘पड़ोसी प्रथम’’ की नीति और हिंद महासागर क्षेत्र में महत्वपूर्ण माने जाने वाले द्वीप देशों पर उसके रणनीतिक रूप से ध्यान केंद्रित करने को ध्यान में रखकर तैयार की गई है.

शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, मालदीव, चार अन्य देशों के नेता हो सकते हैं शामिल

बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के सप्ताहांत में होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने की संभावना है.

ट्रांसजेंडर्स, स्वच्छता कार्यकर्ता ,केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी शपथ समारोह में होंगे शामिल

ट्रांसजेंडर्स, स्वच्छता कार्यकर्ता ,केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को भी बुलाया जा रहा है. इसके साथ ही विकसित भारत के एंबेसडरों को निमंत्रित किया जाएगा, आठ हज़ार से भी अधिक लोगों की व्यवस्था की जा रही है.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई खास लोगों को न्योता

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई खास लोगों को न्योता भेजा गया है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में काम करने वाले मजदूर, वंदे भारत और मेट्रो में काम कर रहे रेलवे के कर्मचारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. 

9 जून को शाम 6 बजे पीएम पद की शपथ लेंगे मोदी

लोकसभा चुनाव नतीजों में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है. अब नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो चुकी है. पीएम मोदी 9 जून को शाम 6 बजे शपथ लेंगे. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
NDA के सांसदों की बैठक UPDATES : मेरा मिशन है 140 करोड़ देशवासियों के लिए खप जाना है - पीएम
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com