विज्ञापन
20 days ago

PM Modi in Ukraine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा के बाद यहां से रवाना हो गए. कई बैठकों में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही. मैं भारत-यूक्रेन मित्रता को और गहरा करने के उद्देश्य से इस महान देश में आया हूं. राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मेरी सार्थक बातचीत हुई. भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए. मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं.'' इससे पहले दिन में PM मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ वार्ता की और यूक्रेन तथा रूस के बीच जारी संघर्ष का समाधान निकालने के लिए एक-दूसरे से बातचीत की जरूरत पर बल दिया और कहा कि भारत, शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शानदार स्वागत करने के लिए यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की का आभार जताया और कहा कि आज भारत और यूक्रेन के संबंधों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. 

पीएम मोदी की जेलेंस्‍की के साथ मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा क‍ि PM मोदी और जेलेंस्‍की के बीच युद्ध को लेकर चर्चा हुई. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्‍की को भारत आने का निमंत्रण दिया है. हमें उम्मीद है कि सुविधा के अनुसार राष्ट्रपति जेलेंस्‍की भारत का दौरा करेंगे. इस दौरान जयशंकर ने रूस पर लगे प्रतिबंधों पर कहा कि आम तौर पर भारत में हम किसी भी देश पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम आम तौर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को देखते हैं. ये वो प्रतिबंध हैं, जिनका हम सम्मान करते हैं.

बता दें कि पूरी दुनिया की नजरें पीएम मोदी के दौरे पर हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine war) के मद्देनजर पीएम मोदी पहले भी कह चुके हैं कि युद्ध कभी भी किसी समस्या का समाधान नहीं है. पीएम मोदी इससे पहले मॉस्को की यात्रा पर गए थे और इस दौरे के छह सप्ताह बाद वे यूक्रेन पहुंचे हैं. 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है. 

PM मोदी यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा के बाद रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा के बाद यहां से रवाना हो गए. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ ‘‘सार्थक वार्ता’’ की और रूस के साथ जारी युद्ध को समाप्त करने में व्यक्तिगत रूप से योगदान देने का आश्वासन दिया. कई बैठकों में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक रही. मैं भारत-यूक्रेन मित्रता को और गहरा करने के उद्देश्य से इस महान देश में आया हूं. राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मेरी सार्थक बातचीत हुई. भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए. मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं.’’

PM मोदी के साथ जेलेंस्की की इंस्टाग्राम पोस्ट को मिले दस लाख से ज्यादा लाइक

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरों वाली इंस्टाग्राम पोस्ट शुक्रवार को अपलोड होने के कुछ ही घंटों के भीतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट बन गई. सूत्रों ने बताया कि PM मोदी के साथ “इंस्टा कोलैब” से पहले जेलेंस्की की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पोस्ट को 7.8 लाख लाइक मिले थे. इंस्टाग्राम कोलैब ऐसे फीड पोस्ट हैं, जिन्हें सोशल मीडिया साइट पर कई खातों द्वारा साझा किया जा सकता है उन्होंने बताया कि PM मोदी के साथ उनकी तस्वीरों को कुछ ही घंटों में 10 लाख से अधिक लाइक मिल गए. 

PM मोदी ने हिंदी पढ़ रहे यूक्रेनी छात्रों से बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी भाषा पढ़ रहे यूक्रेन के छात्रों के साथ बातचीत भी की. 

भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अन्य देशों के लोग भी जानते हैं कि भारत ने सक्रिय रूप से शांति प्रयासों की योजना बनाई है और आप भी जानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण जन-केंद्रित रहा है. मैं आपको और पूरी दुनिया को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम इसका समर्थन करते हैं. कुछ समय पहले, जब मैं इसके समर्थन में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है. साथ ही उन्‍होंने कहा क‍ि मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है. यदि मैं व्यक्तिगत रूप से इसमें योगदान दे सकता हूं, तो मैं ऐसा करना चाहूंगा. एक मित्र के रूप में मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं. 

भारत हमेशा आपके साथ खड़ा रहेगा : कीव में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब युद्ध के शुरुआती दिन थे तो आपने भारतीय नागरिकों और छात्रों को निकालने में मदद की थी. संकट के इस समय में आपकी मदद के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. दुनिया यह अच्छी तरह से जानती है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि युद्ध के दौरान हमने दो भूमिकाएं निभाईं हैं, पहली भूमिका मानवीय दृष्टिकोण की थी. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मानवीय दृष्टिकोण से चाहे जो भी आवश्यकता हो, भारत हमेशा आपके साथ खड़ा रहेगा और दो कदम आगे रहेगा.. 

PM मोदी ने यूक्रेन में शानदार स्‍वागत के लिए जेलेंस्‍की का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीव में स्वागत करने के लिए यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की का आभार जताया और कहा कि आज भारत और यूक्रेन के संबंधों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. 

भारत ने यूक्रेन को सौंपी चिकित्‍सा सहायता

भारत ने यूक्रेन को चिकित्सा सहायता का भीष्म क्यूब सौंपा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कीव में इसे जेलेंस्‍की को सौंपा . 

रूस पर लगे प्रतिबंधों पर जयशंकर ने दिया यह जवाब

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस पर लगे प्रतिबंधों पर कहा कि आम तौर पर भारत में हम किसी भी देश पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि हम आम तौर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को देखते हैं. ये वो प्रतिबंध जिनका हम सम्मान करते हैं.

PM मोदी ने जेलेंस्‍की को दिया भारत आने का न्‍योता : जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्‍की को भारत आने का निमंत्रण दिया है. उन्‍होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि सुविधा के अनुसार राष्ट्रपति जेलेंस्‍की भारत का दौरा करेंगे. 

PM मोदी और जेलेंस्‍की के बीच युद्ध पर हुई चर्चा : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूक्रेन दौरे को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच अधिकतर चर्चा यूक्रेन में युद्ध के संबंध में हुई. साथ ही उन्‍होंने कहा कि मोदी और जेलेंस्की ने अंतर-सरकारी आयोग को विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक संबंधों के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का जिम्मा सौंपा है. 

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में शहीद बच्चों की याद में श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कीव में शहीद बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी स्मृति को नमन किया. इस अवसर पर दोनों नेताओं ने शहीद बच्चों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. इससे पहले दोनों नेताओं ने एक दूसरे से मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और उसके परिणामों पर चर्चा की. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी को यूक्रेन की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी.

PM Modi in Ukraine Live: जब जेलेंस्की से मिले पीएम मोदी

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को युद्ध से तबाह यूक्रेन की तस्वीरें दिखाईं. इस दौरान पीएम मोदी जेलेंस्की को हिम्मत देते दिखाई दिए.

PM Modi in Ukraine Live: जेलेंस्की के गले मिले पीएम मोदी

यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की. पीएम मोदी और जेलेंस्की ने हाथ मिलाकर और गले मिलकर एक-दूसरे का अभिवादन किया.

PM Modi Ukraine Visit Live: पीएम मोदी का स्वागत नमस्ते के साथ हुआ

PM Modi Ukraine Visit Live: पीएम मोदी का कीव पहुंचने का वीडियो, ऐसे हुआ स्वागत

कीव पहुंचने पर भारतीय प्रवासियों ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन की एक दिवसीय यात्रा पर हैं। 1991 में सोवियत संघ से आजादी मिलने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है.

PM Modi in Ukraine Live: सुरक्षा दृष्टि के चलते जेलेंस्की से एकांत में मिलेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी जेलेंस्की के साथ एकांत में और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. जिसमें रूस-यूक्रेन संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

कुछ तरह हुई पीएम मोदी की कीव में एंट्री

पीएम मोदी शांति का रास्ता बनाकर जाएंगे, भारतीय समुदाय को उम्मीद

भारतीय समुदाय के लोगों ने कहा कि विश्व स्तर के नेता पीएम मोदी यूक्रेन आ रहे हैं तो वह शांति का कोई रास्ता बनाकर जाएंगे. हमें उनके दौरे से बहुत उम्मीद है.

पीएम मोदी शांति का रास्ता बनाकर जाएंगे, भारतीय समुदाय को उम्मीद

भारतीय समुदाय के लोगों ने कहा कि विश्व स्तर के नेता पीएम मोदी यूक्रेन आ रहे हैं तो वह शांति का कोई रास्ता बनाकर जाएंगे. हमें उनके दौरे से बहुत उम्मीद है.

कीव में पीएम मोदी के सामने लगे भारत माता की जय के नारे

कीव में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने किया जोरदार स्वागत. यहां भारतीय समुदाय तिरंगे के साथ भारत माता की जय के नारे लगाता दिखा.

पीएम मोदी क्या जेलेंस्की को देंगे कोई संदेश

यूक्रेन के एक दिन के दौरे में पीएम मोदी इस देश में 10 घंटे से भी कम समय के लिए रहेंगे. इस दौरान जेलेंस्की से खास बातचीत में वह कोई संदेश भी दे सकते हैं, ऐसी रिपोर्ट्स हैं. दरअसल, कुछ समय पहले ही मोदी ने मॉस्को में पुतिन से मुलाकात की थी. रिपोर्ट्स का कहना है कि वह पुतिन का संदेश भी जेलेंस्की को दे सकते हैं. भारत और पीएम मोदी का युद्धग्रस्त इस देश को लेकर स्टैंड पहले से ही साफ रहा है कि युद्ध किसी भी समस्या का हल नहीं है. 

फिलहाल होटल में भारतीय समुदाय के लोगों से मिल रहे हैं पीएम मोदी

फिलहाल पीएम मोदी कीव के होटल में मौजूद हैं और भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात कर रहे हैं. वह आज ही राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात करेंगे. सुरक्षा की दृष्टि से ये मुलाकात कहां होगी इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है.  

पीएम मोदी कीव पहुंचे

पीएम मोदी यूक्रेन दौरे पर ट्रेन से रवाना हुए. करीब 10 घंटे की यात्रा करके वह कीव पहुंच चुके हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'वे लेफ्ट के अग्रणी नेता थे': सीताराम येचुरी के निधन पर राष्ट्रपति- PM मोदी सहित देश के बड़े नेताओं ने जताया शोक
भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार : यूक्रेन में बोले PM मोदी
क्यों अहम है अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का भारत दौरा? आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
Next Article
क्यों अहम है अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का भारत दौरा? आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com