LIVE UPDATE: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे ने भरा नामांकन

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव : मल्लिकार्जुन खड़गे बनाम शशि थरूर होगा मुकाबला

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन भर दिया है. साफ है कि अब मुकाबला शशि थरूर बनाम मल्लिकार्जुन खड़गे होगा.तीसरे उम्‍मीदवार केएन त्रिपाठी हैं, जो झारखंड के कांग्रेस नेता हैं और झारखंड में मंत्री भी रह चुके हैं. इससे पहले दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत का नाम अध्यक्ष पद की रेस से बाहर हो गया था.  दिग्विजय ने आज बताया कि मैंने आज मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी. मैं उनके खिलाफ चुनाव नहीं लड़ूंगा बल्कि उनका प्रस्तावक बनूंगा. मैं कांग्रेस के लिए हमेशा काम करता रहूंगा.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

UPDATES:

Sep 30, 2022 19:33 (IST)
'नक्‍शे की चूक' के लिए शशि थरूर ने माफी मांगी
शशि थरूर ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव के घोषणा पत्र में 'नक्‍शे की बड़ी चूक' पर 'बिना शर्त माफी' मांगी है. उन्‍होंने एक ट्वीट में लिखा, "कोई भी ऐसी चीजें जानबूझकर नहीं करता. वालेंटियर्स की एक छोटी सी टीम ने गलती की. हमने इसे तुरंत सुधार लिया है और मैं इस गलती के लिए बिना शर्त माफी मांगता हूं." 
Sep 30, 2022 17:26 (IST)
यह बोले जयराम रमेश
वरिष्‍ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस ऐसी इकलौती पार्टी है जिसके पास अध्‍यक्ष पद चुनने की प्रणाली है. हर वोटर के पास QR कोडेड वोटर आईडी कार्ड है.
Sep 30, 2022 17:23 (IST)
तीनों में से कोई पार्टी का आधिकारिक उम्‍मीदवार नहीं
मधुसूदन मिस्‍त्री ने कहा कि इन तीनों में से कोई भी पार्टी का आधिकारिक उम्‍मीदवार नहीं है. वे अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं.
Sep 30, 2022 17:20 (IST)
कल होगी फॉर्मों की जांच
कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के चुनाव के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से 14, शशि थरूर की ओर से 5 और केएन त्रिपाठी की ओर से एक फॉर्म जमा किया गया है.
Sep 30, 2022 15:13 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मुझे उम्मीद है कि मैं ये चुनाव जीतूंगा
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं उन सभी नेता, कार्यकर्ता, प्रतिनिधी और राज्यों के नेताओं का शुक्रिया करता हूं, जो मेरे साथ मेरे नामांकन के समय मौजूद रहे. 17 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे और मुझे उम्मीद है की मैं यह चुनाव जीतूंगा. (ANI)
Sep 30, 2022 14:54 (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर कमलनाथ ने कही ये बात
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर कमलनाथ ने कहा कि मुझे सुबह दिग्विजय सिंह ने बताया दिया था कि मैं नॉमिनेशन नहीं भरूंगा, खड़गे जी का साथ देंगे. मुझे नहीं पता कि ये फैसला उन्होंने क्यों किया. नरोत्तम मिश्रा और बीजेपी के आरोपों पर उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस के बारे में ज्यादा जानते हैं क्या. राजस्थान सीएम का फैसला बाद में आलाकमान करेगा. 
Sep 30, 2022 14:20 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन में पहुंचने वाले नेता
मल्लिकार्जुन खड़गे के नामांकन में मौजूद लोग- अशोक गहलोत, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण, दीपेंद्र हुड्डा, दिग्विजय सिंह, आनंद शर्मा, कुमारी शैलजा, पवन बंसल, अनिल चौधरी.
Sep 30, 2022 14:07 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे ने भरा परचा
मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया है. अब मुकाबला शशि थरूर बनाम मल्लिकार्जुन खड़गे होगा.
Sep 30, 2022 13:53 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे थोड़ी देर में पहुंचेंगे कांग्रेस दफ्तर
मल्लिकार्जुन खड़गे थोड़ी देर में कांग्रेस मुख्यालय पहुंचने वाले हैं. खड़गे के समर्थन में बयान देने वाले वहीं दिग्विजय सिंह और अशोक गहलोत कांग्रेस दफ्तर पहुंच चुके हैं. 
Sep 30, 2022 13:08 (IST)
शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा
शशि थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए नामांकन भर दिया है. 
Sep 30, 2022 12:36 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे अनुभवी नेता हैं : अशोक गहलोत
मल्लिकार्जुन खड़गे की दावेदारी पर अशोक गहलोत ने कहा कि वह अनुभवी नेता हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में जो कुछ भी हुआ, उसकी नैतिक जिम्मेदारी मेरी है. मैंने सोनिया गांधी को सॉरी भी कहा है. आलाकमान जो निर्देश देगा, मैं मानूंगा, मेरे लिए पद महत्वपूर्ण नहीं है.
Sep 30, 2022 12:30 (IST)
शशि थरूर पहले नेता जिन्होंने अपनी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा की
बता दें कि शशि थरूर पहले नेता हैं जिन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है. एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए वह नोमिनेशन फाइल करने जा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी 2019 में अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद से मैं चुनाव की मांग कर रहा हूं. उनका मैसेज था कि चुनाव होने चाहिए और इससे पार्टी को लाभ होगा.
Sep 30, 2022 12:11 (IST)
शशि थरूर बोले- कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ूंगा
कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव की गहमागहमी के बीच वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने साफ किया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. 
Sep 30, 2022 11:41 (IST)
दिग्विजय सिंह ने कहा - मैं खड़गे के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ूंगा


दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं आज मल्लिकार्जुन खड़गे से मिला था. मैं खड़गे जी के खिलाफ नहीं लड़ूंगा, बल्कि उनका प्रस्तावक बनूंगा और कांग्रेस के लिए हमेशा काम करता रहूंगा.
Sep 30, 2022 11:38 (IST)
गांधी परिवार ने किया चुनाव लड़ने से इंकार
20 साल में यह पहला कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव है. गांधी परिवार के सदस्यों ने पार्टी का नेतृत्व करने के लिए अन्य वरिष्ठ नेताओं के लिए रास्ता बनाने के लिए खुद चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है.
Sep 30, 2022 10:51 (IST)
आज 12 से 12.30 बजे के बीच खड़गे भरेंगे नामांकन : प्रमोद तिवारी

मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के बाद प्रमोद तिवारी ने कहा कि वह आज 12:00 से 12:30 के बीच में अपना नामांकन भर सकते हैं. मैंने खड़गे जी से अनुरोध किया है कि वह दलित नेता है और 9 बार विधायक रहे हैं, कई बार सांसद रहे हैं. जब गांधी परिवार ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है तो वह सबको साथ लेकर आगे चल सकते हैं. हमारी राय है कि उन्हें यह स्वीकार करना चाहिए
Sep 30, 2022 10:31 (IST)
दिग्विजय सिंह भी कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से हुए बाहर
वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नहीं भरेंगे. सूत्रों के मुताबिक- दिग्विजय सिंह ने आज मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात थी, इसके बाद ही संभवत: उन्होंने चुनाव न लड़ने का फैसला किया. इ
Sep 30, 2022 10:18 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले दिग्विजय सिंह
दिग्विजय सिंह आज मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले. दोनों की मुलाकात 20 मिनट चली. इस मुलाकात को लेकर उन्होंने कोई बयान नहीं दिया है.
Sep 30, 2022 09:43 (IST)
भूपेंद्र हुड्डा ने किया मल्लिकार्जुन खड़गे का समर्थन
G-23 में शामिल और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का समर्थन किया है.  
Sep 30, 2022 09:39 (IST)
मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने पहुंचे दिग्विजय सिंह
आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है. इस बीच दिग्विजय सिंह आज मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने पहुंचे हैं.
Sep 30, 2022 09:38 (IST)
आज दोपहर 12.15 मिनट पर भरूंगा नामांकन : शशि थरूर
शशि थरूर ने जानकारी दी है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मैं आज दोपहर 12.15 भर नामांकन भरूंगा.
Sep 30, 2022 09:37 (IST)
पार्टी को आगे ले जाना मकसद : शशि थरूर
वरिष्ठ नेता शशि थरूर नामांकन भरने के लिए घर से निकल चुके हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी को आगे ले जाना मकसद है. जितने ज्यादा उम्मीदवार उतना ही अच्छा है. आज दोपहर को मैं नामांकन भरूंगा.