"शिक्षित लड़कियों को लिव-इन-रिलेशनशिप में नहीं रहना चाहिए " : श्रद्धा मर्डर मामले पर बोले केंद्रीय मंत्री

लिव-इन-रिलेशनशिप को ऐसे अपराधों के लिए जिम्‍मेदार बताते हुए किशोर ने कहा, "ऐसी घटनाएं उन सभी लड़कियों के साथ हो रही हैं जो अच्‍छी तरह से शिक्षित हैं और सोचती हैं कि वे बेहद स्‍पष्‍टवादी (Frank) हैं और अपने भविष्‍य के फैसले खुद लेने में सक्षम हैं."

बहस के बाद आफताब पूनावाला ने अपनी लिव इन पार्टनर श्रद्धा वालकर की हत्‍या कर दी थी

नई दिल्‍ली :

दिल्‍ली में एक महिला की उसके लिव इन पार्टनर द्वारा की गई निर्मम हत्‍या के मामले में एक केंद्रीय मंत्री का विवादित कमेंट आया है. केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने इस मामले में शिक्षित लड़कियों के अपने पेरेंट्स को छोड़ने और लिव इन रिलेशनशिप को चुनने पर दोष मढ़ा है. इस बयान की शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी ने तीखे शब्‍दों में आलोचना करते हुए संबंधित मंत्री को कैबिनेट से हटाने की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की है. लिव-इन-रिलेशनशिप को ऐसे अपराधों के लिए जिम्‍मेदार बताते हुए किशोर ने कहा, "ऐसी घटनाएं उन सभी लड़कियों के साथ हो रही हैं जो अच्‍छी तरह से शिक्षित हैं और सोचती हैं कि वे बेहद स्‍पष्‍टवादी (Frank) हैं और अपने भविष्‍य के  फैसले खुद लेने में सक्षम हैं."

श्रद्धा वालकर हत्‍या मामले का जिक्र करते हुए उन्‍होंने "News18" से कहा, "वे आखिर लिव इन रिलेशनशिप में क्‍यों रह रही हैं? यदि उन्‍हें ऐसा करना है तो लिव-इन-रिलेशपशिप के लिए उचित रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहिए. यदि माता-पिता ऐसी रिलेशनशिप के लिए तैयार नहीं हैं तो आपको कोर्ट मैरिज करनी चाहिए और इसके बाद साथ रहना चाहिए. " कौशल किशोर ने कहा, "लड़कियों को इसका ध्यान रखना चाहिए कि वे ऐसा क्यों कर रही है? शिक्षित लड़कियां इसके लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि माता-पिता, दोनों ने रिश्ते से इनकार कर दिया था. शिक्षित लड़कियों को ऐसे रिश्तों में नहीं आना चाहिए. "

केंद्रीय मंत्री के इस बयान पर शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने कहा, "इस बात की हैरानी है कि उन्‍होंने यह नहीं कहा कि इस देश में जन्‍म लेने के लिए लड़कियां जिम्‍मेदार हैं. बेशर्म, हृदयहीन और क्रूर...सभी समस्‍याओं के लिए लड़कियों को दोष देने की मानसिकता लगातार पनप रही है." एक अन्‍य ट्वीट में प्रियंका चतुर्वेदी ने लिखा, "यदि @PMOIndia वास्तव में महिला शक्ति के बारे में जो कहते हैं, उसके मायने हैं तो उन्हें इस केंद्रीय मंत्री को तुरंत बर्खास्त कर देना चाहिए.  हम महिलाएं समाज में इस तरह के पितृसत्तात्मक बकवास का बोझ और नहीं उठा सकतीं."गौरतलब है कि बहस के बाद आफताब पूनावाला ने अपनी लिव इन पार्टनर श्रद्धा वालकर की हत्‍या कर दी थी. इसके बाद उसने उसके शरीर के कई टुकड़े किए. हत्या करने के बाद आफताब ने 300 लीटर का फ्रिज खरीदा और 18 दिनों में शरीर के इन टुकड़ों को महरौली के पास एक जंगल में फेंक दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-