LIC के शेयर ने सर्वकालीन निचले स्‍तर पर लगाया गोता, वेल्‍यूएशन 5 लाख करोड़ रुपये से नीचे पहुंचा

भारतीय जीवन बीमा निगम का ₹ 949 के निर्गम मूल्‍य पर बाजार पूंजीकरण ₹ 6,00,242 करोड़ रुपये था.

LIC के शेयर ने सर्वकालीन निचले स्‍तर पर लगाया गोता, वेल्‍यूएशन 5 लाख करोड़ रुपये से नीचे पहुंचा

प्रतीकात्‍मक फोटो

मुंबई :

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)के शेयर की कीमत सोमवार को 782.45 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर आ गए जो कि इसके आईपीओ निर्गम मूल्‍य 949 रुपये से 17.55 फीसदी कम है. Bombay Stock Exchange की बात करें तो BSE पर दोपहर 1.27 बजे एलआईसी का शेयर 2.01 फीसदी की गिरावट के साथ  784.15 रुपये पर ट्रेडिंग कर रहा था.  इससे पहले एलआईसी का शेयर 800.25 रुपये पर खुला लेकिन बाद में दिन में बिकवाली का दबाव देखा गया जिससे यह गिरते हुए ₹782.45 के निचले स्‍तर पर आ गया. पिछले माह स्‍टॉक एक्‍सचेंजों में लिस्टिंग होने के बाद यह इसका सबसे निचला स्‍तर है. 

एलआईसी शेयर लगातार पांच सत्र से 'लाल निशान' में कारोबार कर रहा है. पिछले पांच सत्र में शेयर में करीब 6 फीसदी की गिरावट आई है. एलआईसी के शेयर में आई यह गिरावट, बाजार में सामान्‍य गिरावट से कहीं ज्‍यादा तेज है. इस अवधि के दौरान Bombay Stock Exchange यानी बीएसई के बेंचमार्क सेंसेक्‍स में महज एक फीसदी से कम की गिरावट आई है. हालिया मंदी ने एलआईसी के पूंजीकरण बाजार को पहली बार पांच लाख करोड़ रुपये से नीचे ला दिया है. सोमवार को  LIC का बाजार पूंजीकरण गिरते हुए पांच लाख करोड़ से नीचे,  ₹4.98 लाख करोड़ पर आ गया. भारतीय जीवन बीमा निगम का ₹ 949 के निर्गम मूल्‍य पर बाजार पूंजीकरण ₹ 6,00,242 करोड़ रुपये था.

गौरतलब है कि शेयर बाजार में 17 मई को एलआईसी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और बीएसई (BSE) पर एलआईसी का शेयर 8.62 फीसदी के डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ. सरकार ने जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के शेयरों का निर्गम मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर तय किया था. हालांकि, एलआईसी के पॉलिसीधारकों और खुदरा निवेशकों को क्रमश: 889 रुपये और 904 रुपये प्रति शेयर के भाव पर शेयर मिला. वहीं शेयर 17 मई को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किए गए थे.बीएसई पर, एलआईसी का शेयर 8.62 प्रतिशत की छूट पर 867.20 रुपये पर लिस्ट हुआ था. वहीं एनएसई पर 8.11 प्रतिशत की छूट पर 872 रुपये पर ये लिस्ट हुआ था.

- ये भी पढ़ें -

* "Lok Sabha By Polls: सपा ने अखिलेश की सीट पर भाई को दिया टिकट
* 'BJP के नफरत भरे भाषणों के लिए देश क्यों मांगे माफी?': पैगंबर विवाद पर तेलंगाना के मंत्री KTR
* "सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पंजाब पुलिस ने हरियाणा के गांव से की तीसरी गिरफ्तारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"कश्मीरी पंडितों के मसले पर केजरीवाल पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर