विज्ञापन
Story ProgressBack

लालकृष्‍ण आडवाणी को भारत रत्‍न दिये जाने की घोषणा पर राजनेताओं ने कुछ ऐसे दी प्रतिक्रिया

भारत रत्‍न मिलने की सूचना के बाद लाल कृष्‍ण आडवाणी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है. राजनाथ सिंह ने आडवाणी को राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक बताया.

Read Time: 10 mins

लालकृष्‍ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्‍न, जानिए- राजनीतिक जगत की प्रतिक्रिया

नई दिल्‍ली:

लालकृष्‍ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को भारत रत्‍न (Bharat Ratna) से सम्‍मानित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इसके बाद से लाल कृष्‍ण आडवाणी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है. राजनाथ सिंह ने आडवाणी को राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक बताया. वहीं, नितिन गडकरी ने आज़ादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणी जी की अहम भूमिका रही है.

राजनाथ सिंह

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लाल कृष्‍ण आडवाणी को भारत रत्‍न दिये जाने पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, "हम सबके प्रेरणास्रोत एवं देश के वरिष्ठ नेता, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न दिये जाने के निर्णय से बड़े हर्ष और आनंद की अनुभूति हुई है. वे राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक हैं. आडवाणीजी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में अनेक भूमिकाओं में, देश के विकास और राष्ट्रनिर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान किया है, वह अविस्मरणीय और प्रेरणास्पद है"
"भारत की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने में भी उनकी महती भूमिका रही है. एक राष्ट्रीय नेता के रूप में उन्होंने अपनी विद्वता, संसदीय एवं प्रशासनिक क्षमता से देश और लोकतंत्र को मज़बूत किया है. उन्हें भारत रत्न का सम्मान मिलना हर भारतवासी के लिए हर्ष का विषय है. मैं इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र को धन्यवाद देता हूं एवं आडवाणीजी का अभिनंदन करता हूं."

नितिन गडकरी  

नितिन गडकरी ने इस अवसर पर लिखा- "देश के वरिष्ठतम नेता और हमारे मार्गदर्शक आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददाई है. आज़ादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणी जी की अहम भूमिका रही है. आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण है. आडवाणी जी को 'भारत रत्न' घोषित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं तथा आडवाणी जी के स्वस्थ्य और दीर्घायु की प्रार्थना करता हूं."

योगी आदित्‍यनाथ 

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस अवसर पर लिखा- "भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, असंख्य कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री आदरणीय श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का निर्णय, उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा, प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता तथा राजनैतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है. राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान की दिशा में किए गए उनके अथक प्रयास हम सभी के लिए अद्वितीय प्रेरणा के स्रोत हैं.
आदरणीय आडवाणी जी को हार्दिक बधाई!"

रविशंकर प्रसाद

भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने पर बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, "हमें बहुत खुशी है कि हमारे माननीय नेता और पूर्व प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. हम इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हैं, जिन्‍होंने देश के लोगों और प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता को खुश किया है. आडवाणी जी ने इसकी स्थापना में महान भूमिका निभाई पार्टी (बीजेपी) की नींव ने इसे आज जहां तक ​​पहुंचाया है." (@rsप्रसाद) कहते हैं."

प्रतिभा आडवाणी

वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा आडवाणी ने अपने पिता को भारत रत्न दिए जाने पर खुशी जाहिर की है. उन्‍होंने कहा, "पूरा परिवार और मैं बहुत खुश हैं कि उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया है. वह बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा के लिए समर्पित कर दिया. पीएम के साथ-साथ देश की जनता को भी धन्यवाद कि जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें यह पुरस्कार दिया जा रहा है."

पीयूष गोयल

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "बधाई देता हूं, नमन करता हूं और उनकी(लालकृष्ण आडवाणी) सेवाओं के लिए धन्यवाद करता हूं. उन्होंने भाजपा, उससे पहले भारतीय जनसंघ और देश की सेवा में पूरा जीवन दिया है. इस अच्छे फैसले के लिए प्रधानमंत्री मोदी का हृदय से धन्यवाद."

अटल राजनीति के शिखर पुरुष- शाहनवाज हुसैन

शाहनवाज हुसैन ने लाल कृष्‍ण आडवाणी को शुभकामनाएं देते हुए एक वीडियो पोस्‍ट कर कहा, "आज असंख्य भाजपा कार्य़कर्ताओं के साथ सभी देशवासियों के लिए अत्यंत खुशी का दिन है। राजनीति के शिखर पुरुष, हम सबों के आदर्श और प्रेरणास्त्रोत, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी के लिए देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' का ऐलान हम सबों के दिल को छू लेने वाला ऐलान है। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और भारत सरकार का हार्दिक धन्यवाद"

अटल का हर वर्ग के लिए अतुलनीय योगदान- शिवराज सिंह चौहान

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है, "मैं आज खुशी से भर गया हूं. लाल कृष्ण आडवाणी, जिनके जीवन का हर पल भारत माता की सेवा में बीता है और जो बीजेपी को इस स्थिति तक पहुंचाने में अद्वितीय योगदान दिया. उन्होंने समाज के हर वर्ग के लिए अतुलनीय योगदान दिया. आज उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. यह एक स्वागत योग्य निर्णय है. मैं इसके लिए पीएम को धन्यवाद देता हूं. हमने एक सीख ली है. लालकृष्ण आडवाणी की ओर से बहुत कुछ."

अरविंद केजरीवाल

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आडवाणी के दीर्घायु होने की कामना करते हुए कहा, "वरिष्ठ नेता श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न सम्मान की घोषणा पर उन्हें बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वे सदा स्वस्थ एवं दीर्घायु रहें."

आडवाणी जी को बहुत-बहुत बधाई- के कविता    

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर बीआरएस एमएलसी के कविता का कहना है, "...भारत रत्न दिए जाने पर लाल कृष्ण आडवाणी को बहुत-बहुत बधाई. यह अच्छा है कि राम मंदिर भी बन गया और लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. बीजेपी का एजेंडा पूरा होता दिख रहा है."

एन चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा- लाल कृष्‍ण आडवाणी जी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित होने पर बधाई. आडवाणी जी ने अनुकरणीय कड़ी मेहनत और राष्ट्र के प्रति समर्पण के माध्यम से खुद को प्रतिष्ठित किया है. एक विद्वान और राजनेता, उन्होंने देश के लिए असाधारण योगदान दिया है. मुझे उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला है. उनकी वास्तविक गर्मजोशी और स्नेहपूर्ण स्वभाव हर किसी पर अमिट छाप छोड़ता है.

 ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गोपाल राय ने दिल्ली के रिज इलाके में बिना अनुमति के 1,100 पेड़ों को काटने पर रिपोर्ट मांगी
लालकृष्‍ण आडवाणी को भारत रत्‍न दिये जाने की घोषणा पर राजनेताओं ने कुछ ऐसे दी प्रतिक्रिया
छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों ने IED से ट्रक को उड़ाया, अर्धसैनिक बल के 2 जवान शहीद
Next Article
छत्तीसगढ़ में नक्‍सलियों ने IED से ट्रक को उड़ाया, अर्धसैनिक बल के 2 जवान शहीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;