विज्ञापन

कोलकाता रेप-मर्डर केस : सड़कों पर उतरे डॉक्टर, ह्यूमन चेन बनाकर किया प्रदर्शन, पुलिसवालों को बांधी राखी

कोलकाता में डॉक्‍टरों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान ह्यूमन चेन बनाई. इस दौरान अनोखा नजारा देखा गया जब डॉक्‍टरों ने पुलिसकर्मियों को राखी बांधी.

कोलकाता रेप-मर्डर केस : सड़कों पर उतरे डॉक्टर, ह्यूमन चेन बनाकर किया प्रदर्शन, पुलिसवालों को बांधी राखी
कोलकाता:

सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 साल की ट्रेनी डॉक्‍टर के साथ रेप और हत्‍या (Doctor Rape and Murder) की घटना के विरोध में कोलकाता में आज बड़ी संख्‍या में डॉक्‍टर सड़कों पर उतरे और उन्‍होंने मानव श्रृंखला बनाई. पश्चिम बंगाल की राजधानी में बड़ी संख्या में हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल्‍स ने मानव श्रृंखला बनाई और इसके कारण कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया. इस विरोध प्रदर्शन के बीच एक अनोखा नजारा देखने को मिला, जब व्यवस्था बनाए रख रहे पुलिस अधिकारियों और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के बीच सौहार्द नजर आया. डॉक्टरों ने पुलिसकर्मियों की कलाई पर राखी बांधी और बदले में पुलिसकर्मियों ने डॉक्टरों को टॉफियां बांटीं. 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के कई पूर्व छात्र अपने युवा सहयोगियों के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए, जिनमें से कई अब अनुभवी डॉक्टर हैं. विरोध करने वालों में से कुछ ने 1960 के दशक में ही स्नातक की ग्रेजुएशन कर ली थी, वे हाथों में तख्तियां लिए हुए थे और जल्‍द न्याय की मांग कर रहे थे.

डॉक्‍टरों के विरोध प्रदर्शनों से स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रभावित 

समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से एक अनुभवी डॉक्टर ने कहा, "मैं 1964 बैच का हूं. अस्पताल में जो हुआ वह कल्‍पना से परे है. और विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरना समय की मांग है." उन्‍होंने कहा, "हमें न्याय चाहिए"

विरोध प्रदर्शनों ने पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावित किया है, खासतौर पर सरकारी अस्पतालों में. इन प्रदर्शनों में सबसे आगे रहे जूनियर डॉक्टरों ने अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को जल्‍द सजा देने और पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग करते हुए अपना काम बंद कर विरोध जारी रखा है. 

सरकारी अस्‍पतालों में दिखी मरीजों की लंबी कतारें  

सरकारी अस्पतालों में आज ओपीडी में मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं. मरीजों की भीड़ को संभालने के लिए वरिष्ठ डॉक्टरों को आगे आना पड़ा. आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक आंदोलनकारी डॉक्टर ने कहा, "यह विरोध उस महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग के लिए है, जिसने लगातार 36 घंटे तक मरीजों का इलाज करते हुए क्रूरता का सामना किया. उसका शव मिलने के बाद से यह 11वां दिन है, लेकिन न्याय कहां है? जब तक हमें न्याय नहीं मिल जाता है, हम यह आंदोलन जारी रखेंगे. हमारी बहन के लिए." 

इस घटना से न केवल कोलकाता बल्कि पूरे देश में आक्रोश है और विभिन्न राज्यों के चिकित्सक एकजुटता के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांगें पीड़ित के लिए न्याय के साथ ही कहीं अधिक विस्‍तृत हैं, जिनमें वह कार्यस्थलों पर हेल्‍थकेयर प्रोफेशनल्‍स के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मजबूत कानून की भी मांग कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :

* "ममता बनर्जी पर उंगली उठाने वालों की उंगलियां तोड़ देंगे ...": विपक्षियों पर भड़के TMC नेता
* कोलकाता रेप-हत्या केस: डॉक्टर के पिता ने उसकी डायरी के फटे पन्ने के बारे में क्या कहा?
* कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस : CBI की टीम पहुंची पीड़िता के घर, दर्ज किए जाएंगे बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'वे लेफ्ट के अग्रणी नेता थे': सीताराम येचुरी के निधन पर राष्ट्रपति- PM मोदी सहित देश के बड़े नेताओं ने जताया शोक
कोलकाता रेप-मर्डर केस : सड़कों पर उतरे डॉक्टर, ह्यूमन चेन बनाकर किया प्रदर्शन, पुलिसवालों को बांधी राखी
क्यों अहम है अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का भारत दौरा? आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
Next Article
क्यों अहम है अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का भारत दौरा? आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com